नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : अप्रैल 2025 में होगा उद्घाटन,  कैलिब्रेशन फ्लाइट्स से लेकर लाइसेंस तक की योजना तैयार

अप्रैल 2025 में होगा उद्घाटन,  कैलिब्रेशन फ्लाइट्स से लेकर लाइसेंस तक की योजना तैयार
UPT | Noida International Airport

Aug 29, 2024 17:39

इसकी जानकारी, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। हालांकि, एयरपोर्ट की तैयारियां पूरी करने के लिए कैलिब्रेशन और वैलिडेशन फ्लाइट्स इस साल सितंबर से अक्टूबर के बीच शुरू हो जाएंगी...

Aug 29, 2024 17:39

Short Highlights
  • यात्री उड़ानों का संचालन अगले साल से किया जाएगा
  • कैलिब्रेशन और वैलिडेशन फ्लाइट्स इस साल सितंबर से अक्टूबर के बीच शुरू
  • पहले चरण में एक रनवे और एक टर्मिनल का निर्माण
Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण में आई देरी के कारण यात्री उड़ानों का संचालन अब सितंबर के बजाय अब अगले साल किया जाएगा। इसकी जानकारी, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। हालांकि, एयरपोर्ट की तैयारियां पूरी करने के लिए कैलिब्रेशन और वैलिडेशन फ्लाइट्स इस साल सितंबर से अक्टूबर के बीच शुरू हो जाएंगी।

सितंबर और अक्तूबर में शुरू होंगी कैलिब्रेशन फ्लाइट्स 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्री उड़ानों का संचालन 2024 के बजाय अप्रैल 2025 तक शुरू होने की संभावना है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। कंपनी की मुख्य परिचालन अधिकारी किरण जैन ने बताया कि सबसे पहले इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) के लिए कैलिब्रेशन फ्लाइट्स सितंबर और अक्तूबर में शुरू होंगी। ये उड़ानें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा संचालित की जाएंगी। इन उड़ानों का उद्देश्य नेविगेशन सिस्टम, रनवे लाइटिंग और एयरस्पेस की जांच करना है, जो वाणिज्यिक उड़ानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।
यात्री उड़ानों के संचालन के लिए एयरोड्रम लाइसेंस
दिसंबर में एक निजी एयरलाइन द्वारा एप्रोच और डिपार्चर प्रक्रियाओं के लिए वैलिडेशन फ्लाइट्स संचालित की जाएंगी। इन उड़ानों के सफल समापन के बाद, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से एयरोड्रम लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। यह लाइसेंस एयरपोर्ट पर यात्री उड़ानों के संचालन के लिए अनिवार्य है।

पहले चरण में एक रनवे और टर्मिनल का निर्माण
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण में एक रनवे और एक टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी वार्षिक यात्री हैंडलिंग क्षमता 12 मिलियन होगी। यह परियोजना ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित की जा रही है। हालांकि निर्माण में देरी हुई है, लेकिन अधिकारियों को विश्वास है कि अप्रैल 2025 तक एयरपोर्ट यात्री सेवाओं के लिए तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- भदोही में पहली बार होगी स्ट्रॉबेरी की खेती : किसानों की आय में होगा इजाफा, सरकारी अनुदान के साथ शुरुआत

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें