सेमीकॉन इंडिया 2024 : वैश्विक नेता, उद्योग विशेषज्ञ और शिक्षाविद् आएंगे एक साथ, होगा तकनीकी नवाचार का महासंगम

वैश्विक नेता, उद्योग विशेषज्ञ और शिक्षाविद् आएंगे एक साथ, होगा तकनीकी नवाचार का महासंगम
UPT | Semicon India 2024

Sep 09, 2024 20:34

यह कार्यक्रम इंडिया एक्सपो मार्ट (IEML) में होगा और इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञ, शिक्षाविद, सरकारी अधिकारी और उद्योग के नेता शामिल होंगे...

Sep 09, 2024 20:34

Short Highlights
  • ग्रेटर नोएडा में होगा सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन
  • वर्तमान में भारत 2,000 चिप्स ही डिजाइन करता है
  • चिप उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पांच नए यूनिट स्थापित किया जा रहा है
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में 11 से 13 सितंबर तक आयोजित सेमीकॉन इंडिया 2024 तकनीकी और औद्योगिक दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह कार्यक्रम इंडिया एक्सपो मार्ट (IEML) में होगा और इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञ, शिक्षाविद, सरकारी अधिकारी और उद्योग के नेता शामिल होंगे। तीन दिन चलने वाले इस आयोजन में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, सस्टेनबिलिटी और वर्क फोर्स डेवलपमेंट जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा होगी। इसमें 250 से अधिक प्रदर्शक शामिल होंगे, जो वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े हैं।

देश के सामने कई चुनौतियां
भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन वर्तमान में देश सालाना केवल 2,000 चिप्स ही डिजाइन करता है। हालांकि, 2026 तक भारत की सेमीकंडक्टर खपत 55 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है और 2030 तक यह आंकड़ा 110 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो सकता है। वर्तमान में, टाटा एलेक्सी, डिक्सन टेक्नोलॉजीज, एसपीईएल सेमीकंडक्टर, एएसएम टेक्नोलॉजीज, मोस्चिप टेक्नोलॉजीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, और रटनशा इंटरनेशनल जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में सक्रिय हैं।



चिप उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए लगाई जाएगी पांच यूनिट
भारत अब चिप उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पांच नए यूनिट स्थापित कर रहा है। इनमें से एक धोलेरा में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और पीएसएमसी के संयुक्त उद्यम के तहत बन रहा है, जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता तीन बिलियन चिप्स होगी। नए केयंस सेमीकान प्लांट में प्रतिवर्ष 63 लाख चिप्स का निर्माण किया जाएगा। गुजरात में चार प्लांट के साथ, टाटा समूह एक अतिरिक्त प्लांट असम में भी स्थापित करने की योजना बना रहा है।

चिप उद्योग में कई बड़ी चुनौतियां
भारत को चिप उद्योग में कई बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें सप्लाई चेन, कच्चा माल, उपकरण, टेस्टिंग फैसिलिटी और कुशल मैनपावर प्रमुख हैं। रिसर्च और डेवलपमेंट में अमेरिका की प्रमुख स्थिति को देखते हुए भारत को इस दिशा में काफी काम करना होगा। चिप निर्माण में ताइवान, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे देशों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। ताइवान की कंपनियां 2 नैनोमीटर तक के चिप्स बना रही हैं, जबकि भारत में 90, 55, 50 और 28 नैनोमीटर तक की चिप्स पर काम हो रहा है, हालांकि 22 नैनोमीटर तक विस्तार की योजना है।

ताइवान के नंबर वन बनने की कहानी
ताइवान की सेमीकंडक्टर उद्योग में प्रमुख भूमिका की कहानी 1960-70 के दशक की है। शिन चिन ताई नामक ताइवानी युवा अमेरिका में पढ़ाई करने आया और वहां की बेरोज कॉर्पोरेशन में मेमोरी चिप्स का निर्माण शुरू किया। पेट्रोल-डीजल संकट के चलते ताइवान लौटते हुए ताई ने अपने देश में सेमीकंडक्टर उद्योग स्थापित करने का विचार साझा किया। आज ताइवान दुनिया के 68 प्रतिशत चिप बाजार पर नियंत्रण रखता है और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (TSMC) एआई और क्वांटम कंप्यूटिंग एप्लीकेशन के लिए 90 प्रतिशत चिप्स का उत्पादन करती है।

ये भी पढ़ें- जेपी इंफ्राटेक के बायर्स को राहत : 710 फ्लैटों को मिला ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट, नोएडा अथॉरिटी ने किया जारी

Also Read

मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

19 Sep 2024 10:00 AM

मेरठ Meerut Police Encounter : मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग में गोकश मेहराजुद्दीन उर्फ मेहराज पुत्र मौ. रफीक निवासी चमड़ा पैठ गली न0 31 थाना लोहियानगर मेरठ के दायें पैर में गोली लगी और पढ़ें