नोएडा में प्रॉपर्टी रेट में बढ़ोतरी : नई दरें मंगलवार से लागू, रजिस्ट्री की लागत में भी होगी वृद्धि

नई दरें मंगलवार से लागू, रजिस्ट्री की लागत में भी होगी वृद्धि
UPT | गौतमबुध्द नगर

Aug 12, 2024 11:35

उत्तर प्रदेश का शो-विंडो और सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला गौतम बुद्ध नगर में बीते तीन सालों में प्रॉपर्टी के रेट दो से तीन गुने बढ़ गए हैं। इस बार में नोएडा अथॉर‍िटी ने कमर्श‍ियल और कॉरपोरेट हाउस प्लॉट...

Aug 12, 2024 11:35

Noida News : उत्तर प्रदेश का शो-विंडो और सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला गौतम बुद्ध नगर में बीते तीन सालों में प्रॉपर्टी के रेट दो से तीन गुने बढ़ गए हैं। इस बार में नोएडा अथॉर‍िटी ने कमर्श‍ियल और कॉरपोरेट हाउस प्लॉट को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी में जमीन आवंटन की दर में 6 प्रतिशत का इजाफा करने का फैसला लिया है। जिसके कारण यहां संपत्ति को खरीदना बहुत आसान नहीं है। मंगलवार से संपत्ति की नई आवंटन दरें लागू हो जाएगी। यह निर्णय 12 जुलाई को आयोजित बोर्ड बैठक में लिया गया था।

कारपोरेट ऑफिस में छूट
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड बैठक के मिनट्स आ गए हैं। इसके आधार पर सोमवार शाम तक कार्यालय आदेश जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में मंगलवार से संपत्ति की नई दरें लागू हो जाएंगी। आवासीय, ग्रुप हाउसिंग, संस्थागत, औद्योगिक संपत्ति के अलावा डाटा सेंटर भूखंड की कीमतों में छह प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। व्यावासयिक और कारपोरेट ऑफिस के लिए भूखंड की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। नई दरों के लागू होने के बाद खाली पड़े भूखंडों को बेचा जाएगा।

ये भी पढ़ें : नोएडा में भीषण सड़क हादसा : तेज रफ्तार कार पोल से टकराई, तीन युवकों की दर्दनाक मौत

ये भी पढ़ें : हिंडनबर्ग का फिर सेबी प्रमुख पर निशाना : कहा- माधबी बुच के जवाब से सब साबित हो गया, नए सवाल भी खड़े हुए

सेक्टरों को श्रेणी में बांटा
नोएडा प्राधिकरण ने शहर के सेक्टरों को ए प्लस से लेकर ई श्रेणी में बांट रखा है। कॉमर्शियल सेक्टर में यह श्रेणी ए से डी तक है। वहीं, औद्योगिक क्षेत्र को फेज-1, 2, 3 में बांटा गया है। पिछले महीने हुई बोर्ड बैठक में आवासीय भूखंड की ए प्लस की श्रेणी की दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया था। बाकी में छह प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई थी। प्राधिकरण ने पिछले साल अप्रैल में भी आवंटन दरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। वहीं, निबंधन विभाग इस महीने के अंत तक नए सर्किल रेट का प्रस्ताव तैयार कर लेगा। ऐसे में अगले महीने से संपत्ति की रजिस्ट्री कराना भी महंगा हो जाएगा।

Also Read

73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

19 Sep 2024 03:54 PM

मेरठ बदलता उत्तर प्रदेश : 73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में 27 राज्यों की पुलिस टीमों ने प्रतिभाग किया था। ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में जीतने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड पुलिस में खेलेंगे। और पढ़ें