Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडिगो और अकासा उड़ाएंगे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट, एयर इंडिया से जारी है बातचीत

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडिगो और अकासा उड़ाएंगे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट, एयर इंडिया से जारी है बातचीत
UPT | Symbolic Image

Aug 29, 2024 23:05

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में घरेलू के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन करने के लिए कई कंपनियां रूचि दिखा रही है।

Aug 29, 2024 23:05

Short Highlights
  • टर्मिनल को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों के लिए किया जा रहा तैयार
  • हवाई अड्डे पर रनवे का अधिकांश काम पूरा
Noida News : गौतमबुद्ध नगर के जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में घरेलू के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन करने के लिए कई कंपनियां रूचि दिखा रही है। एनआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू और विदेशी दोनों एयरलाइंस की काफी रुचि देखी जा रही है। डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए पहले से ही इंडिगो और अकासा एयर साइन अप कर चुके हैं। दोनों कंपनियां नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए उत्सुक होने के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट भी शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।

एयर इंडिया से जारी है बातचीत 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया कि एयरपोर्ट से उड़ान संचालन के लिए एयर इंडिया और अन्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से बातचीत की जा रही है। यह हवाई अड्डा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का दूसरा प्रमुख हवाई अड्डा होगा। हवाई अड्डे के टर्मिनल को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों परिचालनों के लिए एकीकृत रूप में डिजाइन किया जा रहा है।

प्रतिवर्ष 70 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता 
हवाई अड्डे पर रनवे का अधिकांश काम पूरा हो चुका है और एयरपोर्ट अथॉर्टी ऑफ इंडिया (एएआई) द्वारा कैलिब्रेशन उड़ानें सितंबर-अक्टूबर के लिए निर्धारित हैं। पहले चरण में शुरू होने वाले एक रनवे और एक टर्मिनल वाले एयरपोर्ट में सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों के आवागमन को संभालने की क्षमता होगी। चौथे चरण पूरा होने के बाद नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट का क्षमता प्रतिवर्ष 70 मिलियन यात्रियों को संभालने की होगी।

आईजीआईए का भार कम करेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 
उत्तर प्रदेश सरकार के लिए इस एयरपोर्ट का विकास यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) कर रहा है। YIAPL ने 1 अक्टूबर 2021 से कार्य शुरू किया है और अगले 40 वर्ष तक एयरपोर्ट का संचालक भी करेगी। एनआईए दिल्ली क्षेत्र और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को उड़ानों से जोड़ेगा। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) के अलावा एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे के रूप में काम करेगा। बढ़ते एयर ट्रैफिक को देखते हुए आईजीआईए के कुछ वर्षों में संतृप्त होने की संभावना है। ऐसे में एनआईए एयर ट्रैफिक कम करने में आईजीआईए की मदद करेगा।

Also Read

सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

18 Sep 2024 04:32 PM

गाजियाबाद CM Yogi Ghaziabad visit : सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

वर्तमान में जनपद गाजियाबाद इतना बदल गया है कि आज से 10 वर्ष पूर्व जितने गाजियाबाद देखा होगा वह आज के गाजियाबाद को देखते हुए आश्चर्यचकित होगा और पढ़ें