नोएडा-दिल्ली बॉर्डर सील : पैदल मार्च कर रहे किसानों को पुलिस ने रोका, जानिए क्या हैं उनकी मांगें

पैदल मार्च कर रहे किसानों को पुलिस ने रोका, जानिए क्या हैं उनकी मांगें
UPT | नोएडा से दिल्ली जा रहे किसान

Feb 08, 2024 15:56

किसानों को प्रेरणा स्थल के पास बैरिकेड लगाकर रोक दिया गया है। सैकड़ो की संख्या में किसान और पुलिस फोर्स मौजूद हैं...

Feb 08, 2024 15:56

Short Highlights
  • नोएडा के किसान गुरूवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए
  • किसानों को प्रेरणा स्थल के पास बैरिकेड लगाकर रोक दिया गया
  • किसान नेताओं को उनके घरों में नजरबन्द करने की तैयारी
Noida News (Ankit Dahiya) : नोएडा सेक्टर 24 स्थित एनटीपीसी पर करीब एक महीने से धरना दे रहे किसानों की कोई सुनवाई न होने पर आखिरकार गुरुवार को उनका सब्र का बांध टूट गया। किसानों का कहना है कि किसी ने उनकी नहीं सुनी इसलिए नोएडा के किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं, लेकिन नोएडा पुलिस उनको रोकने का प्रयास कर रही है। किसानों को प्रेरणा स्थल के पास बैरिकेड लगाकर रोक दिया गया है। सैकड़ों की संख्या में किसान और पुलिस फोर्स मौजूद है। किसानों की आज दिल्ली कूच करने की तैयारी थी, लेकिन पुलिस ने पूरी ताकत के साथ उन्हें दिल्ली जाने से रोक दिया। 

राज्य सरकार से उठा भरोसा तो केंद्र का लिया सहारा
नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान महापंचायत के बाद दिल्ली के लिए पैदल मार्च कर रहे थे। लेकिन नोएडा पुलिस ने किसानों को बीच में दलित प्रेरणा स्थल के पास रोक दिया है। किसान पूरे जोश के साथ दिल्ली जाने के लिए तैयार हैं पुलिस प्रशासन के आला अफसर उनके साथ वार्ता कर रहे हैं। उन्हें रोकने और मनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ किसानों का कहना है कि वह अपनी मांगों को लेकर दिल्ली जाएंगे। करीब 1 महीने से नोएडा के किसान सांसद और विधायक के सामने अपनी मांगों को रख रहे थे, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही थी।

किसान नेताओं को उनके घरों में नजरबन्द करने की तैयारी
किसानों के संसद मार्च को स्थगित करवाने के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और विकास प्राधिकरणों के अफसर किसान नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। हालांकि, अब तक कोई हल नहीं निकला है। दूसरी तरफ, गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने किसानों के संसद मार्च को लेकर कमर कस ली है। पुलिस कमिश्नरेट के फील्ड और हेडक्वार्टर पर तैनात अफसरों को कानून व्यवस्था संभालने के लिए ड्यूटी में लगा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस किसान नेताओं को उनके घरों में नजरबन्द करेगी। किसानों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रोका जाएगा। उसके बाद गौतमबुद्ध नगर और दिल्ली की सीमाओं पर नाकाबंदी की जा रही है।

आखिरकार क्या चाहते हैं किसान?
किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ. रूपेश वर्मा ने महापंचायत ने बताया कि किसान बढ़ा हुआ मुआवजा, स्थानीय लोगों को रोजगार, 10 प्रतिशत प्लॉट और आबादी की समस्या के पूर्ण निपटारे की मांग कर रहे हैं। दोनों जगहों पर अब तक कोई भी स्थानीय नेता किसानों की समस्याएं सुनने नहीं पहुंचा है। किसान जनप्रतिनिधियों के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी नाराज हैं। वे भी उनकी मांगों को ऊपर तक नहीं पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने एनटीपीसी और नोएडा प्राधिकरण को काफी समय दे दिया है। लेकिन, अब तक हमारी मांगों को लेकर सिर्फ कागजी खानापूर्ति ही की जा रही है। इसलिए अब आंदोलन को और तेज किया जाएगा। इस आंदोलन में भारी संख्या में महिलाएं भी हिस्सा ले रही हैं।

यह भी पढ़ें : किसानों को रोकने का आदेश : गौतमबुद्ध नगर के किसानों ने की दिल्ली कूच, नोएडा पुलिस कर रही निगरानी

Also Read

परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

6 Oct 2024 05:38 PM

मेरठ महेंद्र सिं​ह टिकैत जयंती : परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

जिलाधिकारी से मिलवाने मेरठ कलेक्ट्रेट ले गए जहां पर वार्ता जारी है। धरनास्थल पर अभी सैंकड़ों ट्रैक्टर और किसान मौजूद हैं। और पढ़ें