नोएडा से बड़ी खबर : सेक्टर-18 मार्केट में इस त्योहारी सीजन में आएगी पैसों की बाढ़, होगा 7 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा

सेक्टर-18 मार्केट में इस त्योहारी सीजन में आएगी पैसों की बाढ़, होगा 7 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा
UPT | अध्यक्ष सुशील कुमार जैन

Aug 22, 2024 13:09

कैट दिल्ली एनसीआर के संयोजक एवं सेक्टर 18 मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने कहा है कि त्योहारों पर इस बार व्यापारियों के लिए व्यापार के बड़े अवसर लेकर आ रहा है और...

Aug 22, 2024 13:09

Noida News : कैट दिल्ली एनसीआर के संयोजक एवं सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने कहा है कि त्योहारों पर इस बार व्यापारियों के लिए व्यापार के बड़े अवसर लेकर आ रहा है और उम्मीद है कि इस त्यौहार पर देश भर में लगभग चार लाख करोड़ रुपये का व्यापार एवं नोएडा के बाजारो में सात हज़ार करोड़ आने की संभावना है। नोएडा के बाज़ारों मे सात हज़ार करोड़ से ज़्यादा धन प्रवाह की उम्मीद है। सुशील कुमार जैन  ने कहा रक्षाबंधन से शुरू होकर तुलसी विवाह तक तीन माह के त्यौहारी खरीदी उत्सव पर कैट के दिल्ली एनसीआर संयोजक सुशील कुमार जैन ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, त्योहारी उत्सव के कारोबार में चार लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार देश भर में दर्ज करने की उम्मीद है।


देश के बाज़ारों में मिलेगी जगह
नोएडा के बाजारो में लगभग सात हज़ार करोड़ रुपए का व्यापार होने की आशा है। दीवाली से संबंधित यात्राओं एवं अनु सेवाओं के उपयोग पर दो लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने की उम्मीद है। एक अनुमान के अनुसार दीवाली त्योहार की अवधि के दौरान छोटे से लेकर उच्च श्रेणी के सभी प्रकार की वस्तुओं के लगभग दस करोड़ उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है। जो दिवाली उत्सव की बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान देता है। सुशील कुमार जैन ने कहा कि महत्वपूर्ण रूप से इस वर्ष दीवाली में भारतीय उत्पादों की बिक्री एवं खरीद पर ही ज्यादा जोर है। 40 हजार से अधिक देश भर के व्यापारी संगठन भारत में नर्मित उत्पादों विशेष रूप से घर की सजावट के सामान, दिवाली पूजा के सामान जिसमें मिट्टी के दीये, देवता, दीवार पर लटकने वाले, हस्तशिल्प के सामान, शुभ-लाभ, ओम जैसे पारंपरिक सौभाग्य के प्रतीक, देवी लक्ष्मी एवं श्री गणेश जी की पूजा का सामान, घर की सजावट का सामान जो स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और कुशल कलाकारों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को देश भर के बाज़ारों में बड़ा व्यापार देंगे।

7 हजार करोड़ रुपये का होगा मुनाफा
इसके अलावा एफएमसीजी सामान, उपभोक्ता वस्तुएं, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली उपकरण और सामान, रसोई के सामान और अन्य उपकरण, उपहार की वस्तुएं, स्वर्ण आभूषण, व्यक्तिगत उपभोग्य वस्तुएं, मिष्ठान्न-नमकीन ,होम फर्निशिंग, कपड़ा, रेडीमेड वस्त्र, फैशन परिधान, कपड़ा, टेपेस्ट्री, बर्तन, बिल्डर्स हार्डवेयर, जूते, घड़ियां, फर्नीचर और फिक्स वस्त्र, वस्त्र, सौंदर्य प्रसाधन, सौंदर्य उत्पाद, मोबाइल और उसके सहायक उपकरण, लकड़ी और प्लाईवुड, पेंट और कांच, दूध और दूध उत्पाद, डेयरी उत्पाद, किराना, खाद्यान्न, खाद्य तेल, दालें, साइकिल और उसके सामान, दीवार घड़ियां गोटा-जरी, साड़ी और ड्रेस मटेरियल आदि क्षेत्रों में बड़े व्यापार की संभावना है।पिछले सालो के व्यापार से इस बार नोएडा के बाज़ारों में बहुत ज़्यादा ग्राहक आ रहे हैं जिसे देखते हुए इस बार 7000 करोड़ से ज़्यादा का धन प्रवाह होने की आशा है।

कई राज्यों में भारतीय सामान को ही बेचेंगे व्यापारी
सुशील कुमार जैन ने बताया की उम्मीद है कि 19 अगस्त को रक्षाबंधन से शुरू होकर 15 नवंबर को तुलसी विवाह के दिन तक त्योहारी अवधि के दौरान सामानों की बिक्री के माध्यम से देश के बाज़ारों में लगभग 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक की त्यौहारों बिक्री होने की उम्मीद है जो मूल रूप से भारतीय वस्तुओं की ख़रीदी से ही होगी। इस वर्ष की त्यौहार श्रृंखला रक्षा बंधन से शुरू होकर जन्माष्टमी, 10 दिवसीय गणेश उत्सव, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा, करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा सहित अन्य त्यौहारों के साथ तुलसी विवाह के दिन सम्पन्न होगी। इस त्यौहारों श्रृंखला की अवधि के दौरान उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए देश का व्यापारिक समुदाय पूरी तरह तैयार है और पर्याप्त मात्रा में सभी उत्पादों का स्टॉक व्यापारियों ने कर लिया है। देश के सभी राज्यों में व्यापारी भारतीय सामान को ही बेचेंगे क्योंकि उपभोक्ता भी अब भारतीय सामान की मांग कर रहे हैं। कैट पिछले चार वर्षों से देश में ख़ास तौर पर त्यौहारों के समय भारतीय उत्पाद ख़रीदने के साथ चीनी सामान के बहिष्कार की सफल मुहिम चलाये हुए हैं।

Also Read

भाजपा सदस्यता अभियान ने पकड़ी गति, वर्चुअल बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष ने किया मार्गदर्शन

12 Sep 2024 03:23 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : भाजपा सदस्यता अभियान ने पकड़ी गति, वर्चुअल बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष ने किया मार्गदर्शन

गाजियाबाद विधानसभा सदस्यता अभियान में अव्वल प्रदर्शन के साथ नंबर एक पर जमी हुई है। और पढ़ें