नोएडा में जापानी पार्क और बटरफ्लाई डोम का आनंद : बनेंगे दो नए पार्क, इतने करोड़ का बजट तैयार 

बनेंगे दो नए पार्क, इतने करोड़ का बजट तैयार 
UPT | Symbolic Image

Aug 31, 2024 22:17

नोएडा के सेक्टर-94 में प्रस्तावित जापानी पार्क को विशेष रूप से थीम बेस्ड प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जाएगा। इस पार्क का डिजाइन और निर्माण पारंपरिक जापानी उद्यान शैली से प्रेरित होगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने इन दोनों पार्कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है।

Aug 31, 2024 22:17

Short Highlights
  • इस पार्क का डिजाइन पारंपरिक जापानी उद्यान शैली से प्रेरित होगा
  • शहर की हरियाली और खूबसूरती पर जोर 
Noida News : नोएडा के सेक्टर-94 और सेक्टर-62 में दो नए पार्कों के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने इन दोनों पार्कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है। अब नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की स्वीकृति के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि अगले 15-20 दिनों के भीतर टेंडर जारी कर दिए जाएंगे, जिससे इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन शीघ्र ही आरंभ हो सकेगा।

सेक्टर-94 में जापानी पार्क की योजना
नोएडा के सेक्टर-94 में प्रस्तावित जापानी पार्क को विशेष रूप से थीम बेस्ड प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जाएगा। इस पार्क का डिजाइन और निर्माण पारंपरिक जापानी उद्यान शैली से प्रेरित होगा, जो प्रकृति और सांस्कृतिक तत्वों का समावेश करेगा। लगभग 14 एकड़ क्षेत्र में फैला यह पार्क तीन तरफ से खुला होगा, जिससे इसे एक अद्वितीय संरचना का रूप मिलेगा। 

18 करोड़ रुपये खर्च होंगे
पार्क के अंदर दो तरफ पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे आगंतुकों को सुविधा होगी। इस पार्क के निर्माण की अनुमानित लागत करीब 18 करोड़ रुपये होगी। यह पार्क ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन के पास स्थित होगा, जिससे मेट्रो से आने वाले पर्यटकों को भी सुगम पहुंच मिलेगी।

जापानी पार्क में ये सब होंगे शामिल
जापानी पार्क में कई आकर्षक तत्व शामिल होंगे। जिनमें जापानी झूले, ड्रेगन के आकार का झूला, सेल्फी प्वाइंट और खूबसूरत झरने शामिल हैं। पार्क के अंदर दो वाटर बॉडी होंगी। जिनके ऊपर से फुटपाथ बनाया जाएगा। जिससे आगंतुक जल संरचनाओं के ऊपर से गुजरते हुए प्रकृति का आनंद ले सकेंगे। प्रवेश द्वार के पास एक बड़ा हॉल भी बनाया जाएगा, जहां विभिन्न सांस्कृतिक और सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे। इसके अलावा पूरे पार्क में छह हट और जॉगिंग ट्रैक भी बनाए जाएंगे, जिससे यह स्थान स्वास्थ्य और मनोरंजन के लिए भी एक आदर्श स्थल बनेगा।

सेक्टर-62 में डी पार्क का नवीनीकरण
सेक्टर-62 में स्थित डी पार्क को भी नए सिरे से संवारा जाएगा। इस पार्क के प्रवेश द्वार को बड़ा और भव्य बनाया जाएगा, जिससे यह अधिक आकर्षक और आमंत्रित लगे। पार्क के अंदर क्योस्क और फूड कोर्ट की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे आगंतुकों को खानपान की सुविधा मिलेगी। 

22 करोड़ रुपये खर्च होंगे
पार्क के आकर्षणों में बटरफ्लाई डोम और झील को भी शामिल किया जाएगा, जिन्हें नए सिरे से संवारा जाएगा। इसके अलावा, म्यूजिकल फाउंटेन का भी निर्माण किया जाएगा, जो आगंतुकों को एक अनोखा और मनोरंजक अनुभव प्रदान करेगा। इस पूरे नवीनीकरण कार्य पर प्राधिकरण करीब 22 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

शहर की हरियाली और खूबसूरती पर जोर 
इन दोनों पार्कों के निर्माण और नवीनीकरण से नोएडा की हरियाली और सौंदर्य में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। इन पार्कों के माध्यम से शहरवासियों को एक नई और ताजगी भरी शहरी जीवन शैली का अनुभव मिलेगा। इसके अलावा, ये पार्क पर्यावरण के संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और शहर के प्रदूषण स्तर को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होंगे।

Also Read

लेडी डॉन काजल खत्री गिरफ्तार, बॉयफ्रेंड के कहने पर रचा था पूरा खेल

18 Sep 2024 07:18 PM

गौतमबुद्ध नगर सूरजमान हत्याकांड का खुलासा : लेडी डॉन काजल खत्री गिरफ्तार, बॉयफ्रेंड के कहने पर रचा था पूरा खेल

दिल्ली क्राइम ब्रांच ने नोएडा में एयरलाइंस क्रू मेंबर की हत्या के मामले में एक बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें कपिल मान गैंग की लेडी डॉन काजल खत्री को गिरफ्तार किया गया है... और पढ़ें