नोएडा पोस्टमार्टम हाउस में लाशों का अंबार : पीएम परिसर में जमीन पर फैले शव, जिम्मेदार जवाब देने को नहीं तैयार

पीएम परिसर में जमीन पर फैले शव, जिम्मेदार जवाब देने को नहीं तैयार
UPT | नोएडा पोस्टमार्टम हाउस में लाशों का अंबार

Jun 03, 2024 14:43

नोएडा का नाम देश और विदेश में यूपी की औद्योगिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दावा किया जाता है कि यहां का हेल्थ डिपार्टमेंट पूरे यूपी में नंबर 1...

Jun 03, 2024 14:43

Noida News : नोएडा का नाम देश और विदेश में यूपी की औद्योगिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दावा किया जाता है कि यहां का हेल्थ डिपार्टमेंट पूरे यूपी में नंबर 1 है। लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही देखने को मिली। दरअसल, नोएडा के सेक्टर 94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस का हाल देखने लायक नहीं है। यहां आने वाले शवों का रखरखाव राम भरोसे है। शिनाख्त वाले शवों को एसी रूम मिल रहें है लेकिन अज्ञात परिसर में यहां-वहां पड़े रहते हैं।

15 दिन में 30 अज्ञात शव पहुंचे 
बताया जा रहा है कि पिछले करीब 15 दिनों में 30 अज्ञात शव पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे हैं। इनमें से कुछ शवों की शिनाख्त हो गई है। जबकि कुछ शवों को जगह न होने पर पीएम परिसर में जमीन पर रखा हुआ है। इस भयंकर गर्मी में पीएम हाउस में इतनी बदबू फैल रही है कि लोगों का वहां खड़ा रहना बहुत मुश्किल है। गर्मी बढ़ने के साथ पोस्टमार्टम हाउस पर क्षमता से ज्यादा अज्ञात शव पहुंच रहे हैं। नियमानुसार अज्ञात शवों को पोस्टमार्टम के बाद 72 घंटे तक सुरक्षित रखना होता है। 

पीएम हाउस में 8 डीप फ्रीजर खराब 
पीएम हाउस में शवों को सुरक्षित रखने के लिए दो कमरे हैं। इनमें एक कमरे में एसी लगा हुआ है, जिसमें शिनाख्त वाले शवों को रखा जाता है। जिनका संबंधित दिन पोस्टमार्टम करना होता है। जबकि दूसरे कमरा बंद पड़ा है, इस कमरे में अज्ञात शवों को रखा जाता है। लेकिन कमरा बंद होने के कारण और एसी नहीं लगा होने पर इन शवों को परिसर में ही जमीन पर रखा हुआ है। बताया जा रहा है कि पीएम हाउस में 8 डीप फ्रीजर खराब पड़े हैं जिसके चलते यह अव्यवस्था फैली है। 

सीएमओ की लापरवाही पड़ रही भारी 
सीएमओ अपने कक्ष से बहुत कम निकलते हैं। यहीं एक वजह से कि पीएम हाउस में पोस्ट डॉक्टर मनमानी करते हैं जिससे शवों का अंबार लग जाता है। बताया जाता है कि पीएम हाउस में डॉक्टर तय समय के बजाए दोपहर 2 बजे के बाद पहुंचते हैं। इसके बाद एक या दो शवों का पोस्टमार्टम करने के बाद निकल जाते हैं। वहीं डॉक्टरों का है कि पुलिस की ओर से पोस्टमार्टम प्रक्रिया से पूर्व पंचायतनामा नहीं भरने के कारण देरी होती है। इस कारण डाक्टर के साथ फार्मासिस्ट दो बजे के बाद ड्यूटी के लिए पहुंचते हैं।

सीएमओ नहीं उठाते फोन
जब इस मामले को लेकर सीएमओ से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की है। कई बार कॉल करने के बाद बार-बार कॉल को कट कर दिया गया। इससे पता चलता है कि सीएमओ साहब कितने गैर जिम्मेदार हैं। इससे पहले भी कई बार सीएमओ फोन न उठाने पर विवादों में घिर चुके हैं। लेकिन साहब अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। 

डिप्टी सीएमओ की सुनिए 
इस पूरे मामले को डिप्टी सीएमओ डा. जैसलाल का कहना है कि पीएम हाउस में डीप फ्रीजर लगवाए जाने हैं। रोटरी क्लब के पदाधिकारियों से डीप फ्रीजर लगवाने के लिए वार्ता चल रही है। उनका प्रयास है कि उनके नोएडा में रहते हुए पोस्टमार्टम हाउस को मॉडल बनाया जा सके।

Also Read

पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

17 Sep 2024 01:10 AM

मेरठ मेरठ हादसा : पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने ज़ाकिर कॉलोनी में पीड़ितों के परिजनों से मिलकर दुख जताया। इस दौरान वहां पर मौजूद लोगों... और पढ़ें