ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बिजली सुधार : तीन नए पावर स्टेशन शुरू होंगे, दो की क्षमता में वृद्धि

तीन नए पावर स्टेशन शुरू होंगे, दो की क्षमता में वृद्धि
UPT | symbolic

Jun 27, 2024 09:42

एनसीआर में उत्तर प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बिजली आपूर्ति में सुधार की योजना है।

Jun 27, 2024 09:42

Noida/Ghaziabad News : एनसीआर में उत्तर प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बिजली आपूर्ति में सुधार की योजना है। जुलाई तक इन क्षेत्रों में नए सबस्टेशन स्थापित किए जाएंगे और मौजूदा सबस्टेशनों का उन्नयन किया जाएगा। इस साल गर्मियों में हुई कटौती के बाद उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन ने यह फ़ैसला लिया है।

ये भी पढ़े : यूपी के सभी एक्सप्रेसवे आपस में जोड़े जाएंगे, यूपीडा की डीपीआर के लिए दो एजेंसियों को हरी झंडी

ग्रेटर नोएडा में तीन नए सबस्टेशन शुरू होंगे
1. मेट्रो डिपो में 220 केवी का सबस्टेशन (लागत: 70 करोड़ रुपये)
2. सेक्टर इकोटेक 8 और 10 में दो 132 केवी के सबस्टेशन (लागत: 120 करोड़ रुपये)

उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPTCL) के कार्यकारी अभियंता अभिषेक सिंह ने बताया, "जुलाई तक ये तीनों नए सबस्टेशन तैयार हो जाएंगे।" इन सबस्टेशनों से नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NPCL) को ग्रेटर नोएडा और आसपास के 118 गांवों में बेहतर बिजली आपूर्ति करने में मदद मिलेगी।



गाजियाबाद के जोन 3 में इन दो सबस्टेशनों का उन्नयन किया जा रहा है:
1. अहिंसा खंड सबस्टेशन
2. राजेंद्र नगर सबस्टेशन

PVVNL जोन 3 के मुख्य अभियंता अजय ओझा ने बताया, "दोनों 20MVA सबस्टेशनों में 5 MVA के अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर जोड़े जाएंगे, जिससे इनकी क्षमता बढ़कर 25 MVA हो जाएगी। जुलाई से इनसे बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी।" इस उन्नयन से राजेंद्र नगर 1 और 2, शक्ति खंड, और अहिंसा खंड के पास के ग्रीन बेल्ट और पड़ोसी क्षेत्रों को लाभ होगा।

ये भी पढ़े : लखनऊ में नाइट सफारी बनाने से पहले कुकरैल नदी को करेंगे जीवित, सीएम योगी का ऐलान

बिजली की मांग में भारी वृद्धि
इस साल गर्मी के कारण बिजली की मांग में पिछले साल की तुलना में काफी वृद्धि हुई है। नोएडा में 2,400 से 2,428 मेगावाट (जिसमें ग्रेटर नोएडा को दी जाने वाली 729 मेगावाट बिजली शामिल है।) मांग बढ़ गई है। इसी तरह गाजियाबाद में 1,500 से 1,600 मेगावाट बिजली की मांग हो गई है। पिछले साल मांग 1,300 मेगावाट थी। ग्रेटर नोएडा में NPCL के अधिकारियों के अनुसार, जुलाई-अगस्त के दौरान बिजली की मांग और बढ़ने की संभावना है। पिछले साल इसी समय NPCL की बिजली मांग लगभग 550 मेगावाट थी, जो अब बढ़कर 730 मेगावाट हो गई है।

ये नए सबस्टेशन और उन्नयन न केवल बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे, बल्कि ओवरलोडिंग की समस्याओं और स्थानीय खराबियों को भी दूर करने में मदद करेंगे। इस प्रकार, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के निवासियों को गर्मी के मौसम में राहत मिलने की उम्मीद है।

Also Read

बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

1 Jul 2024 10:04 AM

बागपत Baghpat News : बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

तबीयत बिगड़ने पर चारों को शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उपचार मिलने क बाद अब हालत में काफी सुधार बताया जा रहा है। और पढ़ें