ऊंची इमारतें, गिरती सुरक्षा : एक दिन, तीन सोसायटी, तीन लिफ्ट हादसे, गौतमबुद्ध नगर में गहराया संकट

एक दिन, तीन सोसायटी, तीन लिफ्ट हादसे, गौतमबुद्ध नगर में गहराया संकट
UPT | symbolic image

Sep 05, 2024 15:57

गौतमबुद्ध नगर में लिफ्ट से जुड़ी समस्याओं का सिलसिला जारी है। बुधवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तीन विभिन्न सोसाइटीज़ में लिफ्ट अटकने की घटनाएं सामने आईं, जिनमें लोग फंस गए...

Sep 05, 2024 15:57

Noida News : गौतमबुद्ध नगर में लिफ्ट से जुड़ी समस्याओं का सिलसिला जारी है। बुधवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तीन विभिन्न सोसाइटीज़ में लिफ्ट अटकने की घटनाएं सामने आईं, जिनमें लोग फंस गए। इन घटनाओं ने एक बार फिर आवासीय परिसर में लिफ्ट की सुरक्षा को लेकर चिंता को बढ़ा दिया है।

लिफ्ट में फंसी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला
पहली घटना यूपीएसआईडीसी क्षेत्र के सूरजपुर स्थित मिग्सन ग्रीन मेनशन सोसायटी में हुई। दोपहर के समय सोसायटी के बी टॉवर की लिफ्ट अचानक छठी मंजिल पर अटक गई, जिसमें एक 61 वर्षीय बुजुर्ग महिला फंस गईं। लगभग 25 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद उन्हें सकुशल बाहर निकाला गया। घटना के समय लिफ्ट में केवल वही महिला सवार थीं। परेशान होकर उन्होंने लिफ्ट में लगे अलार्म और इमरजेंसी बटन का उपयोग किया, लेकिन दोनों काम नहीं किए। उन्होंने अपने बेटे को फोन कर मदद मांगी।
कार धोने वाला युवक 21वें फ्लोर पर फंसा
दूसरी घटना ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित अजनारा होम्स सोसायटी में घटी। यहां एक युवक करीब 30 मिनट तक लिफ्ट में फंसा रहा। सोसायटी के एम टावर में सुबह लगभग 10 बजे एक कार धोने वाला युवक ऊपर जाने के लिए लिफ्ट में सवार हुआ। ग्राउंड फ्लोर से ऊपर जाते वक्त लिफ्ट अचानक 21वें फ्लोर पर जाकर बंद हो गई। युवक ने सिक्योरिटी अलार्म बजाया, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। बाद में लोगों ने आवाज सुनकर मेंटेनेंस प्रबंधन को सूचित किया, जिसके बाद उसे बाहर निकाला गया।

महिला सवा घंटे तक लिफ्ट में फंसी
तीसरी घटना सेक्टर-134 स्थित जेपी विशटाउन की क्लासिक सोसायटी में हुई। यहां एक महिला बुधवार शाम करीब सवा घंटे तक लिफ्ट में फंसी रही। सोसायटी के बी-छह टावर की दूसरी मंजिल पर रहने वाली सरिता सिन्हा सातवीं मंजिल से वापस आ रही थीं जब लिफ्ट बंद हो गई। नेटवर्क की समस्या के कारण वह किसी से संपर्क नहीं कर पाईं। आखिर में सुरक्षाकर्मियों और पुलिस की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया।
  कड़े सुरक्षा मानदंड लागू करने की मांग 
इन घटनाओं ने सोसाइटियों के निवासियों में भय का माहौल पैदा कर दिया है। लोगों का आरोप है कि मेंटेनेंस प्रबंधन लिफ्ट के रखरखाव में लापरवाही बरत रहा है। कई सोसायटियों में लिफ्ट में लगे सुरक्षा उपकरण भी ठीक से काम नहीं करते हैं। निवासियों ने प्रशासन से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने और कड़े सुरक्षा मानदंड लागू करने की मांग की है।

Also Read

पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

17 Sep 2024 01:10 AM

मेरठ मेरठ हादसा : पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने ज़ाकिर कॉलोनी में पीड़ितों के परिजनों से मिलकर दुख जताया। इस दौरान वहां पर मौजूद लोगों... और पढ़ें