यमुना प्राधिकरण से धोखाधड़ी करने वालों की खैर नहीं : अब होगी डबल आवंटन घोटाले की जांच, इंक्वायरी कमेटी हुई गठित

अब होगी डबल आवंटन घोटाले की जांच, इंक्वायरी कमेटी हुई गठित
UPT | यमुना प्राधिकरण

Sep 26, 2024 22:51

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के उद्योग विभाग में डबल आवंटन घोटाले का खुलासा होने के बाद प्राधिकरण ने सतर्कता बढ़ा दी है।

Sep 26, 2024 22:51

Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के उद्योग विभाग में डबल आवंटन घोटाले का खुलासा होने के बाद प्राधिकरण ने सतर्कता बढ़ा दी है। हालिया बोर्ड बैठक में सभी संपत्तियों के आवंटन की जांच का प्रस्ताव पारित किया गया है। घोटाला तब सामने आया जब 47 मामलों में पति-पत्नी ने तलाक का झूठा दावा कर अलग-अलग नामों से प्लॉट आवंटित कराए। इस गंभीर मामले ने प्राधिकरण को अपने आवंटन प्रक्रियाओं की समीक्षा करने पर मजबूर कर दिया है, जिससे भविष्य में ऐसी अनियमितताओं को रोका जा सके।

47 मामलों में डबल अलॉटमेंट का खुलासा
जांच के दौरान पाया गया कि 47 मामलों में पति-पत्नी ने अलग-अलग नामों से फ्लैट का आवंटन कराया और तलाक का बहाना दिखाकर प्राधिकरण को गुमराह किया। इनमें से अब तक 18 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने बताया कि इन मामलों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है, जो इन आवंटनों की सच्चाई की पड़ताल करेगी। 



समिति करेगी गहराई से जांच
बोर्ड द्वारा गठित की गई इस समिति की अध्यक्षता यमुना प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। समिति को यह अधिकार दिया गया है कि वह तलाक के दावों की गहन जांच करे और यह सुनिश्चित करे कि आवेदकों ने गलत जानकारी देकर प्लॉट का डबल अलॉटमेंट तो नहीं कराया है। तलाक के कागजातों की सत्यता की जांच भी समिति द्वारा की जाएगी, और यदि तलाक का दावा झूठा पाया गया, तो संबंधित आवंटन को रद्द कर दिया जाएगा।

अन्य परिसंपत्तियों की भी होगी जांच
सीईओ ने यह भी बताया कि इंडस्ट्री, संस्थागत, कमर्शियल और अन्य परिसंपत्तियों में भी ऐसे डबल आवंटन के मामले सामने आए हैं। संपत्ति विभाग में भी डबल अलॉटमेंट की जांच की जाएगी, ताकि इस प्रकार की धांधली को रोका जा सके। सभी विभागों में आवंटित संपत्तियों का सर्वे करके उनकी जांच की जाएगी, जिससे भविष्य में ऐसी गड़बड़ियों से बचा जा सके।

सख्त कार्रवाई की तैयारी
यमुना प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों ने गलत तरीके से डबल अलॉटमेंट कराया है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन मामलों में दोषी पाए गए लोगों के फ्लैट या प्लॉट का आवंटन रद्द किया जाएगा और उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। समिति को इस कार्रवाई के लिए पूर्ण अधिकार दिए गए हैं, ताकि जांच निष्पक्ष और सख्ती से की जा सके। 

Also Read