YEDIA ने जारी किया लैटर ऑफ इंटेट : 2350 करोड़ के निवेश से सेमीकंडक्टर के लिए लगेगी यूनिट 

2350 करोड़ के निवेश से सेमीकंडक्टर के लिए लगेगी यूनिट 
UPT | YEIDA

Oct 04, 2024 13:56

कंपनी ने पत्र में सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं का उल्लेख किया। प्रारंभ में उन्हें प्रति घंटे 150,000 लीटर पानी की आवश्यकता होगी, जो बाद में 250,000 लीटर प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही, उन्होंने YEIDA से वाटर...

Oct 04, 2024 13:56

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बाद नया शहर 'यमुना सिटी' बसाने की तैयारी जोरों पर है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) भारत सेमी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को 50 एकड़ भूमि देने की योजना बना रहा है। यह एक स्टार्टअप कंपनी है, जो यमुना के सेक्टर-10 में सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित करेगी। यह निर्णय जुलाई 2024 में कंपनी के औपचारिक अनुरोध के बाद लिया गया, जिसे 30 सितंबर को YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने मंजूरी दी।

पहले चरण में 800 करोड़ रुपये का निवेश
भारत सेमी सिस्टम्स ने घरेलू सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन (आईएसएम) के तहत यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव YEIDA में रखा था। कंपनी ने 2,350 करोड़ रुपये के निवेश की योजना तैयार की है, जिसमें पहले चरण के लिए 800 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है।



कंपनी ने पत्र में सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं का उल्लेख किया। प्रारंभ में उन्हें प्रति घंटे 150,000 लीटर पानी की आवश्यकता होगी, जो बाद में 250,000 लीटर प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही, उन्होंने YEIDA से वाटर रिसाइकिलिंग या जीरो डिस्चार्ज सुविधाओं के बारे में स्पष्टता मांगी। इसके अलावा, कंपनी को लगभग 50 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाले सबस्टेशन की भी आवश्यकता होगी।

लेटर ऑफ इंटेंट जारी 
YEIDA के सीईओ ने कंपनी को LOI (लेटर ऑफ इंटेंट) जारी किया, जिसमें यमुना के सेक्टर 10 में 50 एकड़ भूमि के आवंटन की मंजूरी दी गई। YEIDA ने यह भी कहा कि भूमि आवंटन उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नीति और अन्य नियमों के तहत होगा। 

कंपनी को आईएसएम से मंजूरी पाने के लिए एक साल का समय दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद, शासन को भूमि आवंटन के लिए पत्र भेजा जाएगा। हालांकि, YEIDA ने अपने स्तर पर इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

टार्क सेमीकंडक्टर्स के आवेदन को मंजूरी 
इसी बीच, केंद्र सरकार ने YEIDA क्षेत्र में सेमीकंडक्टर पार्क स्थापित करने के लिए हीरानंदानी समूह के टार्क सेमीकंडक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के आवेदन को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव अब उत्तर प्रदेश कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। 

टार्क सेमीकंडक्टर्स ने पिछले साल अप्रैल में आईएसएम योजना के तहत आवेदन किया था और इस साल जनवरी में प्राधिकरण बोर्ड ने उन्हें सेक्टर 28 में 125 एकड़ भूमि आवंटित करने का निर्णय लिया। 

 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश
कैबिनेट की मंजूरी के बाद कंपनी को भूमि आवंटित की जाएगी। इसी साल अगस्त में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट YEIDA के सेक्टर 10 में सेमीकंडक्टर इकाइयों के लिए HCL और कायन्स टेक्नोलॉजी को 50 एकड़ भूमि देने की मंजूरी दी थी। इन कंपनियों द्वारा इस परियोजना में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होने की संभावना है, जिससे 5,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें- एपल के दीवानों के लिए बड़ी खबर : कंपनी कर रही 4 नए स्टोर खोलने की तैयारी, जानिए नोएडा या गाजियाबाद में से कहां अधिक संभावना

Also Read

काबू पाने में जुटा दमकल विभाग, बड़े नुकसान की आशंका

4 Oct 2024 05:45 PM

हापुड़ हापुड़ की गत्ता फैक्ट्री में अचानक लगी आग : काबू पाने में जुटा दमकल विभाग, बड़े नुकसान की आशंका

घटना की जानकारी मिलते ही पांच फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। फिलहाल अग्निशामक आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। आग से लाखों रुपये के नुकसान की आशंका है... और पढ़ें