Ghaziabad News : गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 17 बीमार, एफडीए ने लिए 23 नमूने, 2.5 कुंतल कुट्टू सीज

गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 17 बीमार, एफडीए ने लिए 23 नमूने, 2.5 कुंतल कुट्टू सीज
UPT | कुट्टू के खिलाफ छापेमारी अभियान के दौरान सैंपल लेते खाद्य विभाग के अधिकारी।

Oct 04, 2024 17:30

किराना मण्डी, गाजियाबाद से साबूत कुट्टू का एक नमूना लिया गया है। जहां पर मौके से लगभग 2.5 कुन्तल साबूत कुटू को सीज किया गया है। 

Oct 04, 2024 17:30

Short Highlights
  • खाद्य सुरक्षा विभाग ने चलाया कुट्टू आटे को लेकर अभियान
  • खाद्य कारोबारियों के खिलाफ विशेष छापेमारी अभियान 
  • कुट्टू का आटा खाने से बीमार 17 व्यक्ति मरियम अस्पताल में भर्ती 
Ghaziabad News : कुट्टू का आटा खाने से शहर के नंदग्राम के सी सेक्टर में 17 लोगों की हालत खराब हो गई। इन सभी को मरियम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुट्टू खाने से लोगों की हालत खराब होने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन विभाग अलर्ट मोड पर आ गए हैं। शुक्रवार को मिलावटी खाद्य कारोबारकर्ताओं के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया गया। सहायक आयुक्त (खाद्य)-II के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम द्वारा कार्यवाही की गयी।

सभी को मरियम अस्पताल में भर्ती कराया गया
स्थानीय लोगों ने अमित आटा चक्की, सेक्टर-सी, नन्दग्राम, से कुट्टू का आटा खरीदा था। जिसको खाने पर 17 लोगों की तबियत खराब हुई थी और सभी को मरियम अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल जाकर जानकारी लेने पर सभी की हालत सामान्य बताई गई है। 10 लोगों को बिना भर्ती के जाँच के उपरान्त छु‌ट्टी दे दी गयी। अमित आटा चक्की से साबूत कुट्टू एवं कुट्टू का आटे के दो नमूने लिए हैं। छापेमारी टीम ने शेष बचे लगभग पांच किग्रा साबूत कुट्टू को जब्त कर लिया है। अमित आटा चक्की को आपूर्ति करने वाले फर्म सिद्धार्थ ट्रेडर्स, किराना मण्डी, गाजियाबाद से साबूत कुट्टू का एक नमूना लिया गया है। जहां पर मौके से लगभग 2.5 कुन्तल साबूत कुटू को सीज किया गया है। 

बजरिया में खाद्य विभाग की छापेमारी 
बिजनौर में कुट्टू का आटा खाने से लोगों के बीमार होने की सूचना पर आपूर्तिकर्ता फर्म जगत एण्ड कम्पनी, किराना मण्डी, गाजियाबाद से साबूत कुटू का एक नमूना लेते हुए मौके पर उपलब्ध 244 किग्रा० साबूत कुट्टू सीज कर दिया गया। शुक्रवार को बजारिया रेलवे रोड स्थित एकेजी फूड इण्डस्ट्रीज के खाद्य कारोबार परिसर से कुट्टू का आटा, सामा के चावल, साबूत कुट्टू गिरी, पैकेज्ड साबूत कुटू गिरी, साबुदाना एवं पीली मिर्च के छह नमूनें लिए गए। मौके पर करीब 20 हजार रुपये का साबूत कुटटू नष्ट कराया गया।

अब तक लिए 23 नमूना
नवरात्रि अभियान में अब तक कुल 23 नमूनें संग्रहित कर खाद्य प्रयोगशाला प्रेषित किये गये। इन नमूनों के जाँच उपरान्त, जाँच परिणाम के अनुसार सम्बन्धित के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अनुसार यथा आवश्यक विधिक कार्यवाही की जायेगी।

कुट्टू खाद्य पदार्थों के सम्बन्ध में अपील
खाद्य सुरक्षा विभाग ने आम लोगों को सूचित किया जाता है कि कुट्टू आटे से बने हुए पकवानों को एक बार में कम मात्रा का उपभोग करे। इसी के साथ उसके साथ व्रत में प्रयोग होने वाले अन्य खाद्य पदार्थ जैसे सिंघाड़ा का आटा, मखाने इत्यादि मिश्रण कर पकवान बनायें। ठण्डे खाद्य पदार्थो जैसे दही, छाछ तथा पानी का पर्याप्त सेवन करे। 

कुट्टू के आटे की खरीदारी करते समय रखे ध्यान 
कुट्टू के आटे की खरीदारी करते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि वह उसकी विनिर्माण समयावधि अधिक न हो। खाद्य कारोबारी कृपया पुराने स्टाक की बिक्री न करे। आम जनमानस मिलावट एवं कुटू के आटे के भण्डारण, विक्रय में किसी भी अनियमितता का सन्देह होने पर विभाग के टोल-फ्री नं0-1800-180-5533 पर सूचना दे सकते है।

Also Read

यमुना प्राधिकरण की आवासीय भूखंड योजना में बाहर निकाले गए लाखों लोग, जानिए क्या है वजह

4 Oct 2024 08:05 PM

गौतमबुद्ध नगर Greater Noida News : यमुना प्राधिकरण की आवासीय भूखंड योजना में बाहर निकाले गए लाखों लोग, जानिए क्या है वजह

यमुना प्राधिकरण की बहुप्रतीक्षित आवासीय भूखंड योजना में हजारों आवेदकों को लॉटरी से अलग किए जाने पर लोगों में निराशा छाई हुई है। यह योजना... और पढ़ें