Prayagraj News : सीएम योगी के प्रयागराज दौरे से पहले हुई अखाड़ा परिषद की बैठक, कई बिंदुओ पर हुई चर्चा

सीएम योगी के प्रयागराज दौरे से पहले हुई अखाड़ा परिषद की बैठक, कई बिंदुओ पर हुई चर्चा
UPT | बैठक करते अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अखाड़ों के संत

Oct 04, 2024 22:36

सीएम योगी 13 अखाड़ों के संतो के साथ महाकुंभ को लेकर बैठक भी करेंगे। लेकिन उनके दौरे के पहले आज शुक्रवार को अखाड़ा परिषद की बैठक हुई। बैठक में...

Oct 04, 2024 22:36

Short Highlights
  • अखाड़ा परिषद में 13 में 8 अखाड़े निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी के साथ हैं।
  • रवींद्र पुरी और जूना अखाड़े के महामंत्री महंत हरि गिरी की अगुवाई में हुई बैठक।

 

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर को संगम नगरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ दौरे पर आ रहे हैं। सीएम योगी 13 अखाड़ों के संतो के साथ महाकुंभ को लेकर बैठक भी करेंगे। लेकिन उनके दौरे के पहले आज शुक्रवार को अखाड़ा परिषद की बैठक हुई। बैठक में महाकुंभ मेले को सुरक्षित, स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल आयोजित करने के लिए प्रस्ताव पास किए गए हैं।
 
 महाकुंभ में आने वाले का चेक हो आधार कार्ड
अखाड़ा परिषद की बैठक में सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए महाकुंभ में आने वाले हर व्यक्ति के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किए जाने की संतों की ओर से मांग उठाई गई है। ताकि किसी भी तरह से महाकुंभ मेले की सुरक्षा में चूक ना हो। इसके लिए अखाड़ा परिषद भी ने शासन और प्रशासन को पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। 
 
 2019 से ज्यादा जमीन और सुविधाएं अखाड़ों को मिले
इसके अलावा 2025 के महाकुंभ में साधु संतों को पहले से ज्यादा जमीन और सुविधाएं दिए जाने की भी मांग का प्रस्ताव पास किया गया है। साधु संतों ने 2019 की तरह अखाड़े में देश के कोने-कोने से आने वाले संतों के लिए जिस तरह से आधारभूत सुविधाएं बढ़ाई गई थी। उसी तर्ज पर दोगुना बजट जारी कर उसे पूरा कराए जाने की मांग की है। अब तक इस दिशा में राज्य सरकार की ओर से कोई पहल न किए जाने से भी संतों की इस बैठक में नाराजगी दिखी है।
 
 साधु संत पीएम मोदी की स्वच्छता मुहिम में देंगे सहयोग
साधु संतों ने इस मुद्दे को 6 अक्टूबर को सीएम योगी के साथ होने वाली बैठक में भी उठाए जाने की बात कही है। इसके अलावा साधु संतों ने पीएम मोदी के स्वच्छता मुहिम को महाकुंभ में भी जारी रखते हुए अपना सहयोग देने का प्रस्ताव पास किया‌ है। वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री और जूना अखाड़े के संरक्षक महंत हरी गिरी ने प्रयागराज समेत प्रदेश के सभी प्राचीन और पौराणिक मंदिरों का जीर्णोद्धार कराए जाने का प्रस्ताव रखा जिसे भी सभी संतो ने सर्वसम्मति से अनुमोदित कर दिया है। 
 
 बंगलादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा बंद करने की मांग
अखाड़ा परिषद की इस महत्वपूर्ण बैठक में बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार की संतों ने कड़े शब्दों में निंदा की है। अखाड़ा परिषद ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले में दखल देते हुए हिंदुओं के खिलाफ हिंसा बंद किए जाने के लिए कड़े कदम उठाए जाने की मांग की है।
 
शाही और पेशवाई शब्द बदलने की मांग
अखाड़ा परिषद की शुक्रवार को हुई बैठक में महाकुंभ से पहले अखाड़ों के नगर प्रवेश यानी पेशवाई और प्रमुख स्नान पर्वों पर शाही स्नान का नाम बदले जाने का प्रस्ताव नहीं लाया जा सका है। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी का कहना है कि अखाड़ा परिषद की बैठक शनिवार को भी सुबह 10 बजे से जारी रहेगी। इस बैठक में यह प्रस्ताव लाया जा सकता है। 
 
 गौ संरक्षण और निर्मल गंगा को लेकर प्रस्ताव
इसके अलावा गौ संरक्षण, गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर प्रस्ताव पास हो सकता है। बड़ा उदासीन अखाड़े के महंत दुर्गादास ने कहा है कि महा कुंभ की तैयारी को देखने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी को भी आना चाहिए। उन्होंने कहा है कि सनातन धर्म को जो लोग भी टारगेट करेंगे या फिर उसे बदनाम करने की कोशिश करेंगे उसे महाकुंभ में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Also Read