गाजियाबाद से बड़ी खबर : आवास-विकास परिषद में 350 करोड़ की धांधलेबाजी, कई आईएएस अफसर भी शामिल!

आवास-विकास परिषद में 350 करोड़ की धांधलेबाजी, कई आईएएस अफसर भी शामिल!
Uttar Pradesh Times | आवास एवं विकास परिषद में धांधलेबाजी

Jan 17, 2024 15:56

आवास एवं विकास परिषद की सिद्धार्थ विहार योजना सेक्टर-8 में जमीन के बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। घोटाले में कई अफसरों और कर्मचारियों का भी नाम सामने आया है...

Jan 17, 2024 15:56

Short Highlights
  • आवास एवं विकास परिषद में 350 करोड़ का घोटाला।
  • कई अफसरों और कर्मचारियों का भी नाम सामने आया।
  • एसआईटी ने रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बनाई।
Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां आवास एवं विकास परिषद की सिद्धार्थ विहार योजना सेक्टर-8 में जमीन के बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। घोटाले में कई अफसरों और कर्मचारियों का भी नाम सामने आया है। एसआईटी की जांच में घोटाले की पुष्टि हुई है, जिसमें लगभग 350 करोड़ रुपए के घोटाले की बात सामने आई है। अब तक हुई जांच के बाद एक दर्जन अफसरों और कर्मचारियों को दोषी पाया गया है। एसआईटी ने रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बनाई और जांच कर शासन को सौंप दी है। रिपोर्ट में आवास एवं विकास परिषद के अफसर और कर्मचारियों के खिलाफ विजिलेंस जांच की सिफारिश की गई है। अब आईएएस अफसर के खिलाफ शासन स्तर पर कार्रवाई होनी है।

बिल्डरों को दी जमीन
आवास एवं विकास परिषद के अधिकारियों ने सिद्धार्थ विहार योजना के सेक्टर-8 में एक बड़े बिल्डर को 12.047 एकड़ जमीन बगैर पैसा लिए ही आवंटित कर दी थी। जमीन मिलने के बाद बिल्डर ने इस पर फ्लैट बनाकर बेच दिए। इस जमीन के घोटाले में परिषद के कर्मचारी ही नहीं, कई बड़े अधिकारियों की मिलीभगत भी सामने आई है। इन अधिकारियों ने बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास कर बिल्डर को जमीन दी थी। जमीन पर बिल्डर ने लगभग 300 फ्लैट बनाकर बेच दिए। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के आदेश पर पहले इसकी जांच कमिश्नर सहित कुछ अन्य बड़े अधिकारियों ने की थी। उनकी रिपोर्ट आने के बाद शासन ने एसआईटी से जांच कराई है। एसआईटी की जांच में भी घोटाले की पुष्टि हुई है। इस प्रकरण में लगभग 350 करोड़ रुपए के घोटाले की बात सामने आई है।

विजिलेंस जांच की सिफारिश
एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद शासन भी हरकत में आ गया है। अब आवास एवं विकास परिषद के पांच अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ विजिलेंस जांच की सिफारिश की गई है। इन सभी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इन अधिकारियों में आवास आयुक्त रणवीर प्रसाद व आवास विकास परिषद के तत्कालीन उप आवास आयुक्त एसबी सिंह, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी बैजनाथ प्रसाद, प्रशासनिक अधिकारी साधु शरण तिवारी, सहायक रामचंद्र कश्यप, तत्कालीन सहायक अभियंता राधेलाल गुप्ता के खिलाफ विजिलेंस जांच की सिफारिश की गई है। इनमें से रामचंद्र कश्यप का निधन हो चुका है। बाकी सभी कर्मचारी और अधिकारी रिटायर हो चुके हैं।

प्रकरण में संयुक्त आवास आयुक्त का भी नाम
फाइलों में आवास विकास परिषद में तैनात तत्कालीन तीन आवास आयुक्त के भी हस्ताक्षर बताए जा रहे हैं। इन अधिकारियों ने अपनी तैनाती के दौरान फाइल को मजबूत करने के बाद बिल्डर को जमीन देने का रास्ता बनाया था। प्रकरण में संयुक्त आवास आयुक्त स्तर की अधिकारी का भी नाम सामने आ रहा है। जबकि एक सीएलए का नाम भी शामिल बताया जा रहा है। शासन के एक बड़े अधिकारी ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभाई थी। जमीन पर अपार्टमेंट की लग्जरी स्कीम लॉन्च की गई थी। बिल्डर द्वारा करोड़ों रुपए में एक-एक फ्लैट बेचा गया था। अपार्टमेंट के सभी फ्लैट बेचकर बिल्डर फरार हो गया। प्रोजेक्ट के सभी फ्लैट बिक जाने के बाद आवास एवं विकास परिषद के अफसरों ने 12 सितंबर-2022 को इस प्रोजेक्ट में फ्लैटों की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

Also Read

मेरठ में सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा लगाने पर विवाद, गांव में फोर्स तैनात

20 Sep 2024 09:06 AM

मेरठ Meerut News : मेरठ में सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा लगाने पर विवाद, गांव में फोर्स तैनात

ग्राम समाज की सरकारी भूमि पर प्रतिमा लगाई जा रही है, जो कि संवैधानिक नहीं है। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है  और पढ़ें