Ghaziabad News : गाजियाबाद में भीषण गर्मी के चलते अब तक पांच लोगों की मौत, अस्पताल में उल्टी-दस्त के मरीजों की भीड़

गाजियाबाद में भीषण गर्मी के चलते अब तक पांच लोगों की मौत, अस्पताल में उल्टी-दस्त के मरीजों की भीड़
UPT | गाजियाबाद एमएमजी अस्पताल में भर्ती हीट स्ट्रोक से पीड़ित मरीज।

Jun 18, 2024 01:27

एमएमजी जिला अस्पताल और संयुक्त जिला अस्पताल संजय नगर की ओपीडी में मरीजों की कतारें लगी हुई हैं। हर रोज गर्मी में उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है।

Jun 18, 2024 01:27

Short Highlights
  • गर्मी और लू के कारण ब्लड प्रेशर साबित हो रहा जानलेवा
  • 30 मई से अब तक गर्मी से हो चुकी है जिले में पांच मौतें
  • जिले के अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की लगी लंबी कतारें
Ghaziabad News : गाजियाबाद में भीषण गर्मी के चलते लोग बेहाल है। एमएमजी जिला अस्पताल और संयुक्त जिला अस्पताल संजय नगर की ओपीडी में मरीजों की कतारें लगी हुई हैं। हर रोज गर्मी में उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। जिले में 30 मई से अब तक पांच लोगों की जान गर्मी के चलते जा चुकी है।

गर्मी और लू के कारण ब्लड प्रेशर जानलेवा साबित हो रहा
गाजियाबाद में गर्मी और लू के कारण ब्लड प्रेशर जानलेवा साबित हो रहा है। मरने वालों में अधिकांश का ब्लड़ प्रेशर गर्मी के मौसम अधिक बढ़ा पाया गया। इसका कारण गर्मी में बेचैनी और तेज धूप को माना जा रहा है। जिससे गर्मी और लू लगने के साथ ब्लडप्रेशर बढ़ा और जान चली गई। रविवार को भी पूरे दिन तेज लू और गर्मी बरकरार रही। गर्मी के कारण मरने वालों में सभी की उम्र 50 वर्ष के भीतर ही रही है। गर्मी से मरने वाले जितने भी केस अभी तक दर्ज हुए हैं। सभी की केस हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

ओपीडी और इमरजेंसी में पिछले एक सप्ताह से मरीजों की संख्या बढ़ी
गाजियाबाद के दोनों सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और इमरजेंसी में पिछले एक सप्ताह से मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसमें बड़ों के साथ बच्चे भी पहुंच रहे हैं। जिनकी तबीयत गर्मी के कारण बिगड़ रही है। डॉक्टरों के अनुसार सबसे अधिक खतरा उन लोगों को हैं, जो पहले से हृदय रोगी और बीपी समस्या से परेशान हैं और उनकी दवा चल रही है।

ओपीडी में 50 साल से अधिक उम्र वाले 20 से 30 लोग आ रहे
गाजियाबाद जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि गर्मी के कारण ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होता है। सामान्य तौर पर ओपीडी में 50 साल से अधिक उम्र वाले 20 से 30 लोग आ रहे हैं। जिनका ब्लड प्रेशर 150 से अधिक मिल रहा है। जबकि स्वस्थ व्यक्ति के लिए यह 130,90 तक चलता है। गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है। ऐसे में पहले से बीमार लोगों को अधिक धूप में बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है।

बच्चों की हार्टबीट तेज, बुखार और डायरिया की परेशानी
उन्होंने बताया कि ओपीडी में बच्चों की संख्या भी 100 के पार पहुंच जा रही है। इसमें बच्चों की हार्टबीट तेज, बुखार और डायरिया की परेशानी हो रही है। अभिभावकों को दोपहर में बच्चों को बाहर लेकर न निकलने की सलाह दी है। इमरजेंसी में सुबह से लेकर शाम तक मरीजों की लाइनें लगी हुई है। इसमें किसी को उल्टी-दस्त तो कोई तेज बुखार की वजह से चक्कर खाकर गिर रहा है। इसके अलावा सांस फूलने, बेचैनी की समस्या वाले मरीज भी अधिक हैं। 

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें