गाज़ियाबाद में बवाल की साजिश हुई नाकाम : बलात्कार की घटना के बाद भड़की थी हिंसा, 250 पर एफआईआर

बलात्कार की घटना के बाद भड़की थी हिंसा, 250 पर एफआईआर
UPT | गाज़ियाबाद में बवाल की साजिश हुई नाकाम

Aug 31, 2024 22:16

बृज विहार में रेप के बाद दिल्ली- यूपी बार्डर पर बवाल कर माहौल खराब करने के बड़ी तैयारी थी। पुलिस की जांच में सामने आया है इस मुद्दे को असामाजिकतत्वों ने हाईजैक कर लिया था और वे इस बहाने अपने खतरनाक मंसूबों

Aug 31, 2024 22:16

Ghaziabad News : बृज विहार में रेप के बाद दिल्ली- यूपी बार्डर पर बवाल कर माहौल खराब करने के बड़ी तैयारी थी। पुलिस की जांच में सामने आया है इस मुद्दे को असामाजिकतत्वों ने हाईजैक कर लिया था और वे इस बहाने अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देना चाहते थे। पुलिस ने मामले को भांपने के बाद ही लाठी चार्ज कर सड़क पर बवाल कर रहे लोगों को खदेड़ा और फिर ढाई सौ लोगों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। स्थिति को देखते पुलिस पहले से सतर्क थीए इसलिए पूरे मामले की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई थी। पुलिस कमिश्नर अजय मिश्र ने बताया कि वीडियो और फोटो के जरिए बलवाईयों की शिनाख्त की जा रही है।

सामुहिक दुष्कर्म की अफवाह फैलाकर लोगों को भड़काया
रेप के मामले में आरोपी की गिरफ्तारी के बाद सामुहिक दुष्कर्म की अफवाह फैलाकर मामले को भड़काने का प्रयास किया गया। शाम होते- होते भड़की भीड़ ने न केवल आरोपी कबाड़ी की दुकान तोड़ डाली बलिक आगजनी भी की। स्थिति बिगड़ती देख एडीसीपी दिनेश कुमार पी. मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने के साथ ही पीड़ित परिवार से भी बात की और सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन सड़क पर बवाल कर रहे लोग नहीं माने। तोड़फोड़ और आगजनी के बाद जाम लगा रहे लोगों को पुलिस ने रात में खदेड़ा, तब जाकर स्थिति पर काबू पाया जा सका।

सोशल मीडिया की भी हो रही मॉनिटरिंग
मामले में अफवाह फैलाने और फिर बवाल कराने वालों की पहचान करने के पुलिस सोशल मीडिया की भी मॉनिटरिंग कर रही है। पुलिस का प्रयास है कि रेप की घटना को धार्मिक विवाद का रंग देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। इसके लिए सोशल मीडिया पर चल रहे मैसेज और तस्वीरों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके लिए कई टीम लगाई गई हैं, लिंक रोड थान के बाहर और बृज विहार में कबाड़ी की दुकान के आसपास व सूर्यनगर चौकी के आसपास के सीसीटीवी भी खंगाले जा रहे हैं।

काफी संदिग्ध पहचाने भी गए
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फुटेज के आधार पर काफी संदिग्ध लोगों की पहचान भी कर ली गई है। बवाल को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। कार्रवाई से पहले तथ्य जुटाकर पुलिस खुद को मजबूत कर लेना चाहती है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि घटनास्थल दिल्ली बार्डर से सटा होने के कारण कुछ लोग बार्डर पर माहौल खराब करने की साजिश के साथ प्रदर्शनकारियों के बीच शामिल हो गए थे, जो उन्हें लीड करते हुए बार्डर की ओर ले जाना चाहते थे।

बच्ची की मृत्यु की अफवाह भी इसी साजिश का हिस्सा
डीसीपी ट्रांस हिंडन निमिष पाटिल ने बताया कि शुक्रवार को कुछ लोगों ने मैसेज वायरल किया कि पीड़ित नाबालिग की मृत्यु हो चुकी है। दरअसल यह अफवाह फैलाना भी माहौल खराब करने की साजिश का हिस्सा है। पुलिस इस मैसेज के बारे में भी जांच कर रही है। मैसेज के साथ लोगों को मोबिलाइज करने के ल‌िए लिंक रोड और साहिबाबाद थाने पर प्रदर्शन की बात भी कही गई थी, लेकिन पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए माहौल खराब होने से बचा लिया। डीसीपी ने बयान जारी कर कहा कि पीड़िता पूरी तरह सुरक्षित है और अपने परिवार के साथ है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें