Ghaziabad AQI : गाजियाबाद में AQI 280, लागू होगी GRAP-2 की पाबंदियां

गाजियाबाद में AQI 280, लागू होगी GRAP-2 की पाबंदियां
UPT | ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के दूसरे चरण की पाबंदिया लागू होने की तैयारी

Oct 19, 2024 08:33

पूर्वानुमान के अनुसार आज शनिवार को प्रदूषण का स्तर खराब रहेगा। रविवार को प्रदूषण का स्तर और खराब स्थिति में पहुंचेगा।

Oct 19, 2024 08:33

Short Highlights
  • एनसीआर में राजधानी दिल्ली का प्रदूषण स्तर 300 के पास
  • एनसीआर के कई इलाके पहले से रेड जोन में पहुंचे 
  • गाजियाबाद के लोनी में प्रदूषण से हालात ज्यादा खराब 
Ghaziabad AQI : गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। लोनी और साहिबाबाद जैसे इलाकों में एक्यूआई 300 के करीब पहुंच रहा है। ऐसा ही हाल राजधानी दिल्ली का भी है। जहां पर प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी तक पहुंच गया है। एनसीआर के कई इलाके प्रदूषण के लिहाज से रेड जोन में हैं।

पाबंदियां लागू करने की तैयारी
NCR के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब होने के चलते ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के दूसरे चरण में लगने वाली पाबंदियां लागू करने की तैयारी है। स्थानीय कारकों के कारण प्रदूषण का स्तर निरंतर बढ़ रहा है। गाजियाबाद में प्रदूषण खराब श्रेणी तक जा पहुंचा है। मौसमी परिस्थितियां और स्थानीय कारणों से प्रदूषण अब खराब श्रेणी में पहुंच गया है। एनसीआर के शहरों का यही हाल है।

दिल्ली में एक्यूआई 300 पार होते ही पाबंदिया लागू
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के जिलों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के दूसरे चरण की पाबंदिया लागू होने की तैयारी है। गाजियाबाद और दिल्ली में एक्यूआई 300 पार होते ही पाबंदिया लागू की जाएंगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के कोई आसार नहीं हैं।

लोनी का एक्यूआई 297 
सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार शुक्रवार की शाम गाजियाबाद के लोनी का एक्यूआई 297 रिकॉर्ड किया गया। तीन दिन पहले ये 300 के पार चला गया था। एनसीआर के कुछ इलाकों का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है। बुधवार को आनंद विहार का एक्यूआई 439, बृहस्पतिवार को 419 यानी गंभीर श्रेणी में जबकि शुक्रवार को 353 अर्थात बहुत खराब श्रेणी में रिकार्ड किया गया। 

स्थानीय कारण अधिक जिम्मेदार
पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण में अभी वाहनों, फैक्ट्रियों का धुआं, धूल प्रदूषण जैसे स्थानीय कारण अधिक जिम्मेदार है। हालांकि पंजाब व हरियाणा में जलाई जा रही पराली का धुआं प्रदूषण के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन इस साल अभी तक एनसीआर के प्रदूषण में इस धुएं की भागीदारी अधिक नहीं हुई है।

शुक्रवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई
दिल्ली का एक्यूआई 290, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 270, गाजियाबाद का एक्यूआई 297 और नोएडा का एक्यूआई  260 तक रहा है। 

अभी बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर
पूर्वानुमान के अनुसार आज शनिवार को प्रदूषण का स्तर खराब रहेगा। रविवार को प्रदूषण का स्तर और खराब स्थिति में पहुंचेगा। अगले सप्ताह तक प्रदूषण का स्तर और बेहद खराब से खराब होने के संकेत हैं। मौसम इस समय बिगड़ा है। आज शनिवार को हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे और रविवार को आठ किमी प्रति घंटे तक होगी।
 

Also Read

पंखुड़ी और दीपक भाटी का सरकार पर हमला, बोले- नोएडा की जनता बस वोट और टैक्स...

19 Oct 2024 05:46 PM

गौतमबुद्ध नगर कैंब्रिज स्कूल केस : पंखुड़ी और दीपक भाटी का सरकार पर हमला, बोले- नोएडा की जनता बस वोट और टैक्स...

नोएडा के कैंब्रिज स्कूल में साढ़े तीन साल की बच्ची से डिजिटल रेप की घटना सामने आई। क़रीब दस दिनों तक गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन, पुलिस और शिक्षा विभाग चुप्पी साधकर बैठे रहे... और पढ़ें