बदलता उत्तर प्रदेश : सीएम ग्रिड योजना - 117 करोड़ से इंदिरापुरम के चार सड़कें बनेगी मॉडल

सीएम ग्रिड योजना - 117 करोड़ से इंदिरापुरम के चार सड़कें बनेगी मॉडल
UPT | गाजियाबाद इंदिरापुरम में बनने वाली मॉडल सडकों का सांकेतिक फोटो।

Sep 11, 2024 08:27

मार्गो पर ही कई स्थानों पर स्टोन कलाकृतियां भी लगाई जाएगी। प्रमुख चौराहों पर बड़ी-बड़ी स्टोन कलाकृतियां लगाने की योजना है। इसके अलावा अधिक से अधिक ग्रीनरी से मार्गों को व्यवस्थित करने के लिए नगर आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

Sep 11, 2024 08:27

Short Highlights
  • पथ चालकों के लिए सुखद व सुगम बनेंगे फुटपाथ
  • इंदिरापुरम में लोग मॉर्निंग वॉक का उठा सकेंगे लाभ
  • लैंडस्कैपिंग, स्टोन कलाकृतियां तथा ग्रीनरी पर विशेष ध्यान
Ghaziabad News : सीएम ग्रिड योजना फेस 2 के अंतगर्त गाजियाबाद को 117 करोड रुपये शासन से स्वीकृत हुए हैं। इस योजना के अंतगर्त इंदिरापुरम की चार सड़कों को मॉडल सड़क बनाया जाएगा। 

नगर आयुक्त ने अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की
नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक की अध्यक्षता में सीएम ग्रिड फेस 2 के अंतर्गत होने वाले कार्यों की योजना बनाने के लिए बैठक हुई। बैठक में गाजियाबाद नगर निगम अधिकारियों के साथ गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारी, विद्युत विभाग के अधिकारी, जल निगम के अधिकारी उपस्थित हुए इनके अलावा बीएसएनल, आईजीएल, जिओ, एयरटेल के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

चार मॉडल सड़कों पर कार्य योजना बनाई
जिसमें 117 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इंदिरापुरम की चार मॉडल सड़कों पर कार्य योजना बनाई गई। नगर आयुक्त द्वारा मार्गो को सुसज्जित सुव्यवस्थित बनाने के साथ-साथ आधुनिक सड़क के रूप में बनाए जाने की प्लानिंग करने के निर्देश दिए गए। मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी द्वारा बताया कि नगर आयुक्त की अध्यक्षता में सीएम ग्रिड फेस टू की बैठक हुई। जिसके क्रम में इंदिरापुरम के अंतर्गत चार प्रमुख मार्गों का कार्य किया जाना है।

ये योजना बनाई गई है
'काला पत्थर रोड से NH 9 तक, बालाजी मंदिर से होते हुए कावेरी मार्ग तक, काला पत्थर रोड से कस्तूरबा गांधी मार्ग होते हुए कैप्टन सहित मनोज पांडे मार्ग तक, काला पत्थर से सुशीला नैयर मार्ग होते हुए शहीद कैप्टन मनोज पांडे मार्ग तक तथा सुशीला नैयर मार्ग से शिप्रा मॉल से होते हुए काला पत्थर' तक के मार्ग को आधुनिक बनाया जाने के लिए कार्य योजना तैयार की गई। जिसमें नगर आयुक्त ने सभी उपस्थित अधिकारियों को विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उक्त मार्ग लगभग दस किलोमीटर है जिसमें तीन मीटर के फुटपाथ जो की आधुनिक फुटपाथ के रूप में बनेंगे। जिसमें पद चालकों के लिए रोड क्रॉसिंग पर टेबल टॉप बनाया जाएगा। जिससे बिना नीचे उतरे रोड क्रॉस करने में भी सरलता रहेगी। व्हीकल मूवमेंट को सरल बनाने के लिए कन्जेस्टेड बिंदु को चिन्हित किया जाएगा।

व्हीकल मूवमेंट सरल हो ध्यान रखा जाएगा
यूटर्न डिजाइनिंग के तहत व्हीकल मूवमेंट सरल हो ध्यान रखा जाएगा। मार्गो पर ही कई स्थानों पर स्टोन कलाकृतियां भी लगाई जाएगी। प्रमुख चौराहों पर बड़ी-बड़ी स्टोन कलाकृतियां लगाने की योजना है। इसके अलावा अधिक से अधिक ग्रीनरी से मार्गों को व्यवस्थित करने के लिए नगर आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं। सेंट्रल वर्ज रोड साइड में लगे हुए पेड़ों को पौधों को आकृतियों के रूप में सुसज्जित बनाने की योजना की गई है। मार्ग पूर्ण रूप से व्यवस्थित बनेंगे मॉडल ग्रीन तथा आधुनिक रोड के रूप में डिजाइन किए जाएंगे।
 

Also Read

'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

17 Sep 2024 02:20 PM

मेरठ मेरठ में बोले प्रमोद तिवारी : 'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में अपराध के मामले में आज देश में अग्रणीय है। प्रदेश क्राइम की राजधानी बन चुका है। पूरे भारत के लिए शर्म की बात है। और पढ़ें