Ghaziabad Weather News : ला नीना के प्रभाव से आज से चार दिन भारी बारिश के आसार, जाने गाजियाबाद मौसम का हाल

ला नीना के प्रभाव से आज से चार दिन भारी बारिश के आसार, जाने गाजियाबाद मौसम का हाल
UPT | आज गाजियाबाद में मौसम का हाल।

Jul 05, 2024 02:51

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अब ला नीना के प्रभाव से गाजियाबाद और एनसीआर में चार दिन भारी बारिश के आसार हैं। बारिश होने से मौसम बदला है। लेकिन शहर में उमस के बीच लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Jul 05, 2024 02:51

Short Highlights
  • अधिकतम तापमान पहुंचा 32 डिग्री के पास
  • आसपास के जिलों में हो रही जोरदार बरसात
  • पिछले दो-तीन साल में बारिश का असर कम 
Ghaziabad News : मानसून पूरी तरह से गाजियाबाद और एनसीआर पहुंच गया है। गाजियाबाद में जिस तरह की बारिश का अनुमान आईएमडी ने लगाया था। अभी तक वैसी बारिश नहीं हो सकी है। इससे मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं। हालांकि आसमान में बादल तो हैं लेकिन उमस भरी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इस समय मौसम पल-पल बदल रहा है। बुधवार को दोपहर आसमान में काले बादल घिर आए। माना जा रहा था कि भारी होने की उम्मीद है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। शहर के बाहरी इलाकों में बारिश हुई। उससे पहले मंगलवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई थी। देहात में अच्छी बारिश हुई।

उमस के बीच लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा
आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अब ला नीना के प्रभाव से गाजियाबाद और एनसीआर में चार दिन भारी बारिश के आसार हैं। बारिश होने से मौसम बदला है। लेकिन शहर में उमस के बीच लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को दिन भर आसमान में बादल रहे और उमस भी अपना रंग दिखाती रही। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार दिन का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

जून में 80 प्रतिशत बारिश कम हुई
मौसम वैज्ञानिक डा. सूरज देव का कहना है कि आगामी पांच दिन तक एनसीआर और वेस्ट यूपी के लगभग सभी जिलों में मध्यम से अधिक बारिश के आसार बने हुए है। उन्होंने बताया कि इस बार जून माह में जो 80 प्रतिशत बारिश कम हुई है, उसकी पूर्ति जुलाई माह में होने की संभावना बन रही है।  इस बार भीषण गर्मी के बीच प्री मानसून बारिश धोखा दे गई थी। प्री मानसून बारिश कम होने के चलते गर्मी का असर इस बार अधिक रहा था। यहीं कारण रहा कि इस बार जून के माह प्री मानसून सामान्य से 30 प्रतिशत कम हुई है। लेकिन जुलाई माह में अधिक बारिश होने की संभावना है। इस समय ला नीना छा गया है। जिसके चलते अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

प्री मानसून बारिश गायब
पिछले दो तीन सालों में बारिश का असर कम हुआ है। प्री मानसून बारिश गायब होने के चलते मौसम गर्म हो रहा है। उन्होंने संभावना व्यक्त की है कि इस बार जुलाई माह में 230 मिमी बारिश होनी चाहिए। लेकिन ला नीना के असर के चलते बारिश 10 प्रतिशत अधिक 250 मिमी तक होने की संभावना है। इस समय पूरे देश में ला नीना छाया है।

Also Read

प्याज 50 रुपये और टमाटर 130 रुपये किलो, जानें क्या है वजह

6 Jul 2024 09:36 PM

गौतमबुद्ध नगर आसमान छू रहे सब्जियों के दाम : प्याज 50 रुपये और टमाटर 130 रुपये किलो, जानें क्या है वजह

नोएडा में इन दिनों सब्जियों के बढ़ते दाम लोगों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। बारिश के मौसम के कारण सब्जियों के दाम में भारी उछाल आया है, जो कि नॉनवेज के दामों से भी ज्यादा हो गए हैं। और पढ़ें