बदलता उत्तर प्रदेश : नया गाजियाबाद टाउनशिप को हरी झंडी, मिलेंगी सुविधाएं, कनेक्टिविटी होगी बेहतर

नया गाजियाबाद टाउनशिप को हरी झंडी, मिलेंगी सुविधाएं, कनेक्टिविटी होगी बेहतर
UPT | नया गाजियाबाद टाउनशिप प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में रखने की अनुमति।

Jul 26, 2024 02:03

नमो भारत ट्रेन के स्टेशनों से 10 से 15 मिनट की दूरी के आसपास नया शहर में लोग प्लॉट खरीद सकेंगे।

Jul 26, 2024 02:03

Short Highlights
  • तीन अगस्त को मेरठ में कमिश्नर के साथ बोर्ड बैठक 
  • नया गाजियाबाद टाउनशिप के प्रस्ताव को मिली अनुमति
  • 500 हेक्टेयर में बसाया जाएगा नया गाजियाबाद शहर 
Ghaziabad News : मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना के तहत नया गाजियाबाद टाउनशिप प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में रखने की अनुमति मंडलायुक्त ने दे दी है। नया गाजियाबाद टाउनशिप योजना को लेकर आगामी 3 अगस्त को मेरठ में होने वाली बोर्ड बैठक में चर्चा की जाएगी।  

जीडीए ने की अपनी पूरी तैयारी
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने नया गाजियाबाद टाउनशिप बसाने की तैयारी पूरी कर ली है। नया गाजियाबाद टाउनशिप नमो भारत ट्रैन(आरआरटीएस) व मेट्रो के आसपास बसाई जाएगी। जिससे कि निकट भविष्य में नया गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। राजनगर के राजकुंज की तर्ज पर 500 हेक्टेयर भूमि पर नया गाजियाबाद टाउनशिप बसाई जाएगी।

जीडीए की आगामी बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पारित
जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स में बुधवार को जानकारी दी कि नया गाजियाबाद टाउनशिप दिल्ली-मेरठ मार्ग पर दुहाई, भिक्कनपुर और मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना के आसपास बसाने की योजना है। नया गाजियाबाद टाउनशिप को लेकर जीडीए की आगामी बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पारित करके शासन को भेजा जाएगा। बोर्ड बैठक 3 अगस्त को मेरठ में मंडलायुक्त के साथ होगी। 

नए शहर बसाने को प्रदेश सरकार की ओर 50 प्रतिशत सहायता राशि 
मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना/नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत नए शहर बसाने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से भूमि खरीदने पर 50 प्रतिशत की सहायता राशि दी जा रही है। इसके लिए बकायदा शासनादेश जारी किया गया था। योजना के तहत जीडीए के तत्कालीन उपाध्यक्ष ने शासन को प्रस्ताव नहीं भेजा था।

जीडीए उपाध्यक्ष ने योजना का पूरा प्लान तैयार किया
जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स ने इसमें रूचि दिखाते हुए योजना का पूरा प्लान तैयार किया है। योजना के अंतर्गत अलीगढ़ विकास प्राधिकरण, गोरखपुर विकास प्राधिकरण, खुर्जा- बुलंदशहर विकास प्राधिकरण समेत कई प्राधिकरणों को नया शहर बसाने के लिए किश्तों में धनराशि मिल चुकी है। इसके तहत गोरखपुर को 2000 करोड़़ रुपये, अलीगढ़ विकास प्राधिकरण को 350 करोड़ रुपये और खुर्जा-बुलंदशहर विकास प्राधिकरण को लगभग 170 करोड़ रुपये किश्तों में मिल चुके हैं।

नया गाजियाबाद टाउनशिव में ये होगी सुविधा
जीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि नई टाउनशिप में बसाने के लिए साइबर सिटी, कमर्शियल केंद्र के अलावा कई प्लानिंग की जाएंगी। साथ ही नमो भारत ट्रेन के स्टेशनों से 10 से 15 मिनट की दूरी के आसपास नया शहर में लोग प्लॉट खरीद सकेंगे। इससे पहले ही काॅरिडोर के पास ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवेलपमेंट (टीओडी) जोन बनाकर माॅल, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां खोले जाने की योजना को मंजूरी दी जा चुकी है। इसे और विस्तार देते हुए नया गाजियाबाद टाउनशिपकी योजना पर काम किया जा रहा है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन
उन्होंने बताया कि टाउनशिप के लिए गांव की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। उसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें किसानों की आपकी सहमति के बाद जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होगा। नया गाजियाबाद योजना से गाजियाबाद, मेरठ समेत आसपास के लोगों को कारोबार चलाने या रहने समेत अनेक सुविधाएं मिल सकेंगी।

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें