दिल्ली पहुंची नमो भारत ट्रेन : एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद और न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के बीच शुरू किया ट्रायल रन

एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद और न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के बीच शुरू किया ट्रायल रन
UPT | रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम

Oct 05, 2024 16:16

नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन, पहले से संचालित साहिबाबाद- मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है।

Oct 05, 2024 16:16

Short Highlights
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर  के लिए बड़ी उपलब्धि
  • दिल्ली सेक्शन, पहले से संचालित साहिबाबाद-मेरठ साउथ खंड से जुड़ा
  • ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना   
NCRTC News : एनसीआरटीसी ने भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) को तैयार करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज  दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन, पहले से संचालित साहिबाबाद- मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है।

नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया
इस मौके पर एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक श्री शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की संगत की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया। इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा एनसीआरटीसी ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी।

अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल
इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना है। साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है। इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं। इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक  उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर दिल्ली, निर्बाध और तेज़ गति से पहुँच सकेंगे।

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़
आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा। इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक),  आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी- एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी, जुड़ रहे हैं। इसी वजह से यहां दैनिक रूप से यात्रियों की बड़ी भीड़ आवागमन करती है। एनसीआरटीसी यात्रियों को बेहतर सुविधा और पहुँच प्रदान करने के लिए इन विभिन्न पारगमन साधनों के साथ आनंद विहार आरआरटीस स्टेशन का निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित कर रही है, जिससे यह स्टेशन मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप जाना जाएगा।

न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम  दूरी पर
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम  दूरी पर स्थित है। इन दो परिवहन साधनों को एकीकृत करने के लिए एनसीआरटीसी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार कर रही है। इसके अतिरिक्त न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं। ये एफओबी न्यू अशोक नगर के निवासियों को स्टेशन तक आवागमन के लिए आसान पहुंच प्रदान करेंगे। 

जर्मनी में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स
एनसीआरटीसी ने हाल ही में जर्मनी में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों के बीच शीर्ष सम्मान हासिल किए हैं, जिसमें निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिट अवार्ड और प्रतिष्ठित ओवरऑल विनर अवार्ड दो अवार्ड शामिल हैं। 

 

Also Read

मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

5 Oct 2024 08:47 PM

गाजियाबाद नरसिंहानंद का सिर कलम करने की धमकी : मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरि का सिर कलम करने वाले को 1 लाख रुपये देने की घोषणा हुई है। यह घोषणा फेसबुक पर फिरोज खान नामक एक व्यक्ति द्वारा की गई है। और पढ़ें