ऑथर Sanjay Singh

Lucknow Police : फॉरेंसिक जांच तेज करने को लखनऊ में पांच सीएसपी टीम तैनात, वारदात के तुरंत बाद पहुंचेगी घटनास्थल

फॉरेंसिक जांच तेज करने को लखनऊ में पांच सीएसपी टीम तैनात, वारदात के तुरंत बाद पहुंचेगी घटनास्थल
UPT | Lucknow Police

Oct 05, 2024 20:44

सीएसपी टीम जहां अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगी। वहीं एक टीम में तीन कॉन्सटेबल होंगे। हर टीम के पास एक मोटरसाइकिल होगी, जिससे वह मौके पर समय से पहुंच सकेगी। साथ ही टीम के प्रत्येक सदस्य एक खास हाफ जैकेट में नजर आएगा, जिस पर क्राइम सीन प्रोसेसिंग टीम लिखा होगा।

Oct 05, 2024 20:44

Lucknow News : पुलिस कमिश्नरेट के पांच जोन में अब पांच क्राइम सीन प्रोसेसिंग (सीएसपी) टीमें तैनात की गई हैं। ये टीमें किसी वारदात के तुरंत बाद घटनास्थल पर पहुंचकर फिंगरप्रिंट, डीएनए, फोटो और वीडियो जैसे वैज्ञानिक साक्ष्य एकत्र करेंगी। इसके बाद इन्हें फॉरेंसिक लैब में भेजा जाएगा। इस कवायद से घटनास्थल पर  वारदात के खुलासे में मदद मिलेगी। कई बार देरी से टीम के पहुंंचने पर साक्ष्य नष्ट होने की आशंका बनी रहती है, जिसका फायदा अपराधी को मिलता है। साथ ही मामले के खुलासे के लिए पुलिस टीम को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

क्राइम सीन पर फोरेंसिक टीम का पहुंचना अब अनिवार्य 
लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के इस नए कदम के तहत प्रत्येक टीम को अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा। टीम के सदस्यों को विशिष्ट प्रशिक्षण दिया गया है। कमिश्नरेट की मीडिया सेल प्रभारी और पुलिस उपायुक्त मध्य रवीना त्यागी ने शनिवार को बताया कि नए कानून के तहत, क्राइम सीन पर फोरेंसिक टीम का पहुंचना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि साक्ष्यों का समय पर संकलन किया जा सके। 



पहले इस वजह से होती रही दिक्कत
इससे पहले जब कई घटनाएं कुछ अंतराल में हो जाती थीं तो फॉरेंसिक टीम के सदस्य अलग अलग समय पर वारदात की जगह पर पहुंच पाते थे। इससे कई बार साक्ष्य जुटाने में टीम को मुश्किल होती थी। कई बार ऐसी परिस्थितियां होती थी कि साक्ष्य मिट जाते थे। इन तमाम कारणों की वजह से अपराधी को फायदा मिलने की संभावना रहती थी। अब अलग अलग टीमों के गठन की वजह से ये समस्या दूर होगी। साथ ही इससे विवेचना प्रक्रिया में तेजी आएगी और अपराधियों को जल्द सजा दिलाने में मदद मिलेगी।

एक टीम में होंगे तीन कॉन्सटेबल 
सीएसपी टीम जहां अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगी। वहीं एक टीम में तीन कॉन्सटेबल होंगे। हर टीम के पास एक मोटरसाइकिल होगी, जिससे वह मौके पर समय से पहुंच सकेगी। साथ ही टीम के प्रत्येक सदस्य एक खास हाफ जैकेट में नजर आएगा, जिस पर क्राइम सीन प्रोसेसिंग टीम लिखा होगा। इससे टीम के सदस्य भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सुविधाजनक तरीके से पहुंचकर अपना काम कर सकेंगे। 

टीम को खास तौर पर​ किया प्रशिक्षण
अब आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर सीएसपी टीम को खास तौर पर प्रशिक्षित किया गया है। इन सभी पुलिस कर्मियों को फॉरेंसिक लैब में फिंगर प्रिंट, ब्लड सैम्पल, डीएनए का नमूना भेजने से पहले किस तरह काम करते हुए साक्ष्य जुटाने हैं और ऑनलाइन जांच के लिए अपलोड करने समेत अन्य अहम बिंदुओं को लेकर ट्रेनिंग दी गई है।

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें