Ghaziabad News : गाजियाबाद में एक दिन में सबसे अधिक 37 शवों का पोस्टमार्टम, 24 घंटे में 22 मौतें

गाजियाबाद में एक दिन में सबसे अधिक 37 शवों का पोस्टमार्टम, 24 घंटे में 22 मौतें
UPT | गाजियाबाद पोस्टमार्टम हाउस में पोस्टमार्टम के लिए रखे शव।

Jun 20, 2024 08:44

पिछले 24 घंटों में जिले में 22 मौत हुई हैं। जिसमें 16 अज्ञात शव शामिल हैं। इन शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। बेहोश होने, उल्टी-दस्त, बेचैनी और सांस लेने की परेशानी के बाद लोगों को अस्पताल लाया गया।

Jun 20, 2024 08:44

Short Highlights
  • चिकित्सकों ने रात तक किया पोस्टर्माटम
  • भीषण गर्मी में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा
  • 24 घंटे में ​जिले में हुई 22 मौत, 16 अज्ञात शव 
     
Ghaziabad News : गाजियाबाद में भीषण गर्मी में मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। अस्पतालों में मृत अवस्था में और आने के कुछ घंटों बाद होने वाले मौतों की संख्या बढ़ी है। पिछले 24 घंटों में जिले में 22 मौत हुई हैं। जिसमें 16 अज्ञात शव शामिल हैं। इन शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों से अचानक बेहोश होने, उल्टी-दस्त, बेचैनी और सांस लेने की परेशानी के बाद लोगों को अस्पताल लाया गया। डासना जेल से उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद अस्पताल लाए गए कैदी की मौत इलाज के दौरान हो गई।

लगातार 44 से 45 डिग्री तापमान के बाद से हिंडन स्थित पोस्टमार्टम हाउस मेें शवों की संख्या बढ़ गई है। बुधवार को सबसे अधिक 37 शवों का पोस्टमार्टम हुआ है। संयुक्त जिला अस्पताल, एमएमजी अस्पताल सहित लोनी, मोदीनगर को मिलाकर एक दिन में 22 मौत हुई है। इसमें पुलिस द्वारा लाए गए 16 शव हैं जो सड़कों के किनारे, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों से लाए गए हैं। संयुक्त जिला अस्पताल में डासना जेल का बंदी संपूर्णानंद(45) सहित पांच मिले। इसके अलावा एमएमजी में वैशाली सै-3 से 60 वर्षीय अज्ञात पुरुष, इंदिरा कॉलोनी खोड़ा से भूषण शर्मा (52),साहिबाबाद रेलवे स्टेशन से 65 वर्षीय अज्ञात शव, चौधरी मोड़ से एंबुलेंस से 50 ‌वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव, हरसांव से अज्ञात 40 ‌वर्षीय व्यक्ति, मुरादनगर से नरेश कुमार 40 ‌वर्षीय व्यक्ति का शव एंबुलेंस से लाया गया, छपरौली से लोकेंद्र चौहान (49), नंदकिशोर (60), औद्योगिक क्षेत्र लिंक रोड से 45 वर्षीय अज्ञात पुरुष, डूडा कालोनी विजयनगर निवासी 51 वर्षीय महिला हेमंती देवी और 35 वर्षीय प्रहलाद गुप्ता को भी इमरजेंसी में मृत घोषित किया गया।

पोस्टमार्टम हाउस पर भेजे गए 25 स्ट्रेचर
पिछले एक हफ्ते से शवों की संख्या अधिक होने के कारण मोर्चरी में उनको रखने की समस्या होने लगी है। मोर्चरी में आठ डीप फ्रीजर की व्यवस्था है जिसमें से दो डीप फ्रीजर खराब हैं। शवों को जमीन पर ना रखकर स्ट्रेचर पर रखा जाए इसके लिए 25 स्ट्रेचर भेजे गए हैं। पोस्टमार्टम हाउस के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. अमित विक्रम ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से 17-18 शव रोजाना पोस्टमार्टम के लिए आ रहे हैं। शवों को स्ट्रेचर पर रखकर एसी वाले कमरे में रखा जा रहा है। जल्द से जल्द पोस्टमार्टम करके शव परिजनों को सौंपने के निर्देश दिए गए।

उपचार के दौरान दम तोड़ा
मेरठ रोड स्थित भट्टा नंबर पांच पर काम करने वाले 30 वर्षीय गुलाब को देर रात संयुक्त अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया। परिजनों ने बताया कि गुलाब को गर्मी की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही थी। लेकिन आधा घंटा उपचार के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका। इसी तरह इमरजेंसी में लाए गए 55 वर्षीय अज्ञात को मृत घोषित कर दिया गया।

1200 मरीज उल्टी दस्त के आए
बुधवार को लोग लू से परेशान रहे। एमएमजी में बुधवार को कुल 1415 नए मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। इनमें बुखार और उल्टी-दस्त के 769 मरीज ओपीडी में पहुंचे। इमरजेंसी में उल्टी-दस्त और डिहाईड्रेशन के मरीजों की संख्या ज्यादा रही। इसी तरह संयुक्त अस्पताल में कुल 873 मरीजों का पंजीकरण हुआ। करीब 465 से ज्यादा मरीजों में उल्टी-दस्त और डायरिया की समस्या मिली। एमएमजी अस्पताल में वार्ड में कुल 116 मरीज भर्ती हैं वहीं संयुक्त जिला अस्पताल में 55 मरीजों का इलाज चल रहा है।

धार्मिक संगठन भी शव वाहनों को भेज रहे 
धार्मिक संगठनों के पास भी अपने शव वाहन होते हैं। वह शव वाहन भी लगातार हिंडन, ब्रज घाट और हरिद्वार के लिए जा रहे हैं। कविनगर, सुल्लामल और राजनगर रामलीला समिति के शव वाहन लगातार बुक हो रहे हैं। राजनगर रामलीला समिति के शव वाहन इंचार्ज सोहनवीर सिंह सोनी ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से लगातार बुकिंग हो रही है।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें