RRTS स्टेशनों पर मोबाइल चार्जिंग के लिए रेंटल पॉवर बैंक की सुविधा : पहला मोबाइल चार्जिंग स्टेशन साहिबाबाद में शुरू

पहला मोबाइल चार्जिंग स्टेशन साहिबाबाद में शुरू
UPT | पॉवर बैंक को अपने साथ भी ले जा सकते हैं।

Aug 17, 2024 17:52

रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा देने की योजना बनाई है। अगर आपके फोन की बैट्री डिस्चार्ज होने को है या हो चुकी है, तो आपकी जरूरत को ये पॉवर-बैंक पूरा कर सकता है।

Aug 17, 2024 17:52

Short Highlights
  • इस पॉवर बैंक को अपने साथ भी ले जा सकते हैं 
  • ऑटोमैटिक क्यू-आर आधारित खास मशीन स्टेशन पर इंस्टॉल   
  • मशीन के जरिए यात्रियों को किराए पर पॉवर बैंक मिलेगा 
Ghaziabad RRTS News : NCRTC ने प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करने के लिए रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा देने की योजना बनाई है। अगर आपके फोन की बैट्री डिस्चार्ज होने को है या हो चुकी है, तो आपकी जरूरत को ये पॉवर-बैंक पूरा कर सकता है। आप इस पॉवर-बैंक को अपने साथ भी ले जा सकते हैं और इस्तेमाल कर सकेंगे।

ऑटोमैटिक क्यू-आर आधारित खास मशीन स्टेशन पर इंस्टॉल
इसके लिए ऑटोमैटिक क्यू-आर आधारित खास मशीन स्टेशन पर इंस्टॉल की जा रही है, जो ‘सेल्फ-मोड’ में संचालित होती हैं। इस मशीन के जरिए यात्रियों को किराए पर पॉवर-बैंक मिलेगा। पॉवर-बैंक का इस्तेमाल करने के बाद उसे किसी भी ऐसी मशीन में वापिस किया जा सकता है। फिलहाल साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर यात्रियों को रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा दी जा रही है। जल्दी ही इस सुविधा को बाकी आरआरटीएस स्टेशनों पर शुरू कर दिया जाएगा। 

यात्रियों की सहूलियत और सुविधाओं का खास ख्याल
NCRTC की ओर से यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं। नमो भारत ट्रेन के संचालन और प्रबंधन का जिम्मा ‘डीबी-आरआरटीएस ऑपरेशंस इंडिया’ कंपनी संभालती है। नमो भारत ट्रेन और आरआरटीएस स्टेशन में यात्रियों की सहूलियत और सुविधाओं का खास ख्याल रखा जाता है। इसी कड़ी में अब आरआरटीएस स्टेशनों पर रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा शुरू की गई है।

लोग किराए पर पॉवर बैंक लेकर
लोग किराए पर पॉवर बैंक लेकर अपने मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए कुछ रेंटल-प्लान हैं। आप किसी भी प्लान का चयन करके पॉवर-बैंक इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे साथ भी ले जा सकते हैं। इस्तेमाल करने के बाद किसी भी मशीन में इस पॉवर बैंक को वापिस किया जा सकता है। दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह ऐसी मशीनें इंस्टॉल की गई हैं, जहां पर आप इन पॉवर-बैंक को लौटा सकते हैं। अभी ये सुविधा साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर दी जा रही है, जिसे जल्दी ही बाकी स्टेशनों पर शुरू करने की तैयारी है। इसके तहत कई स्टेशनों पर पॉवर-बैंक की मशीनें भी लगा दी गई हैं, बहुत जल्द इन मशीनों को निर्धारित स्थान पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा। 

नमो भारत ट्रेन में यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा
नमो भारत ट्रेन में यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा भी मिलती है। ट्रेन के प्रत्येक कोच में हर सीट पर मोबाइल चार्जिंग पोर्ट इंस्टॉल किए गए हैं, जहां यात्री अपने फोन को चार्ज कर इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। ट्रेन के प्रीमियम कोच में मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है। यात्रियों को प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशन पर पीने के पानी व शौचालय की मुफ्त सुविधा मिलती है। हर रोज हिंदी व अंग्रेजी अखबार भी स्टेशन पर फ्री में मिलते हैं, जिसे ट्रेन में पढ़ने के लिए साथ ले जा सकते हैं। वहीं, महिला वॉशरूम में बच्चों के लिए डायपर चेंजिंग स्टेशन भी उपलब्ध हैं। साहिबाबाद स्टेशन पर इलेक्ट्रिक-वाहन के लिए चार्जिंग पोर्ट भी लगे हैं।

साहिबाबाद स्टेशन के अन-पेड क्षेत्र में उपलब्ध
रेंटल पॉवर-बैंक की सुविधा फिलहाल साहिबाबाद स्टेशन के अन-पेड क्षेत्र में उपलब्ध है। ऐसे में लोगों को ट्रेन का टिकट खरीदना भी जरूरी नहीं होता है। आमजन भी स्टेशन पर आकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लोगों को इसके लिए 'ए 3 चार्ज' मोबाइल ऐप फोन में इंस्टॉल करनी होगी। फोन नंबर के आधार पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके बाद आपकी लोकेशन के हिसाब से पॉवर बैंक मशीन मिलेगी, जिसके क्यू-आर कोड को स्कैन करना होगा।

प्लान लेकर पॉवर बैंक ले जा सकते
पॉवर-बैंक इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग तरह के रेंटल प्लान हैं। अपनी सुविधानुसार लोग प्लान लेकर पॉवर बैंक ले जा सकते हैं। प्लान के आधार पर हर रोज भी उस पॉवर-बैंक को चार्ज पॉवर-बैंक से 'स्वैप' किया जा सकता है। ऐप पर ये भी जानकारी मिलती है कि किस मशीन में कितने पॉवर बैंक और स्लॉट बाकी हैं।

सी-पोर्ट के लिए विभिन्न चार्जिंग पिन लगाए गए हैं
इस पॉवर-बैंक में अलग-अलग तरह के फोन के लिए 3 पिन लगे हैं, जैसे आईफोन, माइक्रो यूएसबी और सी-पोर्ट के लिए विभिन्न चार्जिंग पिन लगाए गए हैं। पॉवर-बैंक इस्तेमाल करने के लिए रेंटल प्लान केवल 50 रुपये से शुरू है। इतना ही नहीं, साल भर के लिए ये सुविधा महज 1199 रुपये में मिल रही है। इसके अलावा ई-वाहन चार्ज करने की सुविधा भी अलग-अलग स्टेशनों पर देने की योजना है, जिसकी तैयारी चल रही है। 

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें