Ghaziabad News : गाजियाबाद में 10 प्रतिशत बढ़े सड़क हादसे, मरने वालों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि

गाजियाबाद में 10 प्रतिशत बढ़े सड़क हादसे, मरने वालों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि
UPT | डीएम की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक।

Jul 25, 2024 00:55

एक जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक विगत वर्ष की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि, मृतकों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Jul 25, 2024 00:55

Short Highlights
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में "जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति" बैठक 
  • दिये गए समय पर गुणवत्तापूर्वक किया जाए कार्य पूर्ण
  • गाजियाबाद में 18 दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र चिहिंत 
Ghaziabad News: गाजियाबाद के कलक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी  इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में "जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति" की बैठक हुई। 

गाजियाबाद में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों
बैठक के दौरान सदस्य/सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि जिला सड़क सुरक्षा समिति से सम्बन्धित निगरानी परिवहन विभाग, यातायात पुलिस, नगर निगम, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग आदि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा की जाती है। जनपद गाजियाबाद में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी से स्पष्ट होता है कि दिनांक एक जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक विगत वर्ष की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि, मृतकों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सड़क दुर्घटनाओं में अपेक्षित कमी लाना सुनिश्चित
अध्यक्ष महोदय द्वारा सड़क निर्माण एजेंसी यथा लोक निर्माण विभाग/एन०एच०ए०आई०/एनसीआरटीसी/नगर निगम, गाजियाबाद के साथ-साथ यातायात पुलिस / परिवहन विभाग को निर्देशित किया गया कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत हर संभव प्रयास करते हुए सड़क दुर्घटनाओं में अपेक्षित कमी लाना सुनिश्चित करें।

कुल 18 सड़क दुर्घटना बाहुल्य स्थलों (ब्लैक स्पॉट)
सदस्य-सचिव, द्वारा समिति के अध्यक्ष महोदय को अवगत कराया गया कि एन०एच०ए०आई० से सम्बन्धित 06, स्टेट हाइवे से सम्बन्धित 05 तथा जिले की प्रमुख सड़कों से सम्बन्धित 07 कुल 18 सड़क दुर्घटना बाहुल्य स्थलों (ब्लैक स्पॉट) यातायात निदेशालय, उत्तर प्रदेश द्वारा चिन्हित किये गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि समिति सभी ब्लैक स्पॉटों की सूक्ष्मता से जांच करें कि उनका ब्लैक स्पॉट बनने का क्या कारण था, तदोपरांत उक्त रिर्पोट को बैठक में प्रस्तुत किया जाए और उस पर सुधारात्मक कार्य किया जाए।

नाराजगी जताते हुए सम्बंधित से कार्य पूर्ण होने की तारीख ली
जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली बैठक में जिन बिन्दुओं पर कार्य कराने के आदेश​ दिये थे उनमें से जिन—जिन बिन्दुओं पर कार्य हो चुका हैं उसकी जांच कर उन्हें अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने अन्य बिन्दुओं पर कार्य पूर्ण ना होने पर नाराजगी जताते हुए सम्बंधित से कार्य पूर्ण होने की तारीख ली और चेतावनी दी की, दी गई तारीख तक कार्य पूर्ण होना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा विभागीय कार्यवाही हेतु तैयार रहे।

चिकित्सक एवं स्टाफ घायल के उपचार के लिए इनकार न करें
बैठक में उपस्थित चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया तत्काल ईलाज मुहैया कराया जाय तथा कोई भी चिकित्सक एवं स्टाफ घायल के उपचार हेतु इन्कार न करें। बैठक में उपस्थित परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनपद समस्त शैक्षिण संस्थानों में संचालित वाहनों का भौतिक निरीक्षण किया जाए और कोई भी वाहन स्कूली मानकों के विपरित संचालित न हो। जिला विद्यालय निरीक्षक / बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह अपने स्तर से समस्त स्कूल के प्रबन्धक / प्रधानाचार्य को इस आशय का पत्र प्रेषित करें कि जिन वाहनों के फिटनेस / परमिट आदि प्रपत्र वैध नहीं है, उन्हें तत्काल पूर्ण कराये और किसी भी दशा में वाहन का संचालन न करें।

राँग साइड ड्राइविंग इत्यादि के विरूद्ध प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही
बैठक में उपस्थित परिवहन विभाग / यातायात पुलिस के अधिकरयों को निर्देशित किया गया कि सड़क सुरक्षा से जुड़े जैसे- हेलमेट, सीट बेल्ट, मोबाइल फोन, ओवरस्पीडिंग, राँग साइड ड्राइविंग इत्यादि के विरूद्ध प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा ऐसे उल्लघंनकर्ताओं के ड्राईविंग लाईसेंस निलम्बन की कार्यवाही शतत रूप से की जाय।

बस-ट्रक-टेंपो एसोसिऐशन के पदाधिकारीगण मौजूद
उक्त बैठक में गम्भीर सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), पीयूष सिंह एडीसीपी ट्रेफिक, राहुल श्रीवास्तव, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन), अमित राजन राय एआरटीओ (प्रवर्तन), मनोज कुमार मिश्रा, एआरटीओ (प्रवर्तन), मनोज कुमार यात्री / मालकर अधिकारी, राम राजा अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, एसपी मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता (सिविल) नगर निगम, सीमा शिवहरे, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक गाजियाबाद, उमेश कुमार अधिशासी अभियन्ता, एनसीआरटीसी, के साथ-साथ अन्य विभाग समस्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण एवं बस-ट्रक-टेम्पों एसोसिऐशन के पदाधिकारीगण मौजूद रहे है।

Also Read

ब्रांड के नाम पर पहले तो चौंके, फिर अगले ही पल फैक्ट्री पर भेज दिया बुलडोजर

6 Oct 2024 03:50 PM

बागपत डीएम के पास पहुंची 'बिलसेरी' की बोतल : ब्रांड के नाम पर पहले तो चौंके, फिर अगले ही पल फैक्ट्री पर भेज दिया बुलडोजर

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। उन्हें पीने के लिए पानी की बोतल दी गई। डीएम महोदय ने पहले तो इस पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन तभी उनकी नजर बोतल पर लगे ब्रांड स्टीकर पर पड़ी। और पढ़ें