Special Train : दीपावली-छठ पूजा पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, अभी से इन गाड़ी में करवाए रिजर्वेशन

दीपावली-छठ पूजा पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, अभी से इन गाड़ी में करवाए रिजर्वेशन
UPT | त्योहार के मौके पर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की

Aug 31, 2024 00:20

दीपावली व छठ पूजा पर इस बार ट्रेन में रिजर्वेशन आसानी से मिल सकेगा। रेलवे ने रेल यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नियमित ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

Aug 31, 2024 00:20

Short Highlights
  • रेलवे ने अभी से घोषित की स्पेशल ट्रेन
  • स्पेशल ट्रेनों के नंबर भी रेलवे ने जारी किए
  • दीपावली और छठ पूजा पर घर जाने वालों को मिलेगी राहत
Festival Special Train : ट्रेन में दीपावली और छठ पूजा के दौरान घर जाने वाले यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होती है। इस कारण रेलवे रिजर्वेशन टिकट मिलना बेहद मुश्किल होता है। इसी से राहत के लिए अब रेलवे ने अभी से ही त्योहार के मौके पर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। 

इस बार ट्रेन में रिजर्वेशन आसानी से मिल सकेगा
दीपावली व छठ पूजा पर इस बार ट्रेन में रिजर्वेशन आसानी से मिल सकेगा। रेलवे ने रेल यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नियमित ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। आनंद विहार, नई दिल्ली और गाजियाबाद से चलाई जाने वाली ये ट्रेनें गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर, छपरा-आनंद विहार टर्मिनल-छपरा, गोरखपुर-अमृतसर जंक्शन-गोरखपुर, मऊ जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल-मऊ जंक्शन और छपरा-अमृतसर जंक्शन-छपरा के बीच विशेष ट्रेनें चलेंगी। लंबी दूरी की इन ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन अभी से शुरू कर दिया गया है।

छपरा- आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल 18 सितंबर से 27 नवंबर के बीच
दीपावली के दौरान अपने घर जाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ जाती है। ट्रेनों में सीट को लेकर खूब मारामारी होती है। इससे राहत के लिए रेलवे ने अभी से त्यौहार स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। ट्रेन संख्या 05109 छपरा- आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल 18 सितंबर से 27 नवंबर के बीच प्रत्येक बुधवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 05110 आनंद विहार-छपरा साप्ताहिक स्पेशल 19 सितंबर से 28 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार को रवाना होगी। यह ट्रेन वाया गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया, सिवान चलेगी।

साप्ताहिक स्पेशल 16 सितंबर से 25 नवंबर के बीच
इसके अलावा ट्रेन संख्या 05023/05024 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन कुल 22 ट्रिप फेरे लगाएगी। ट्रेन संख्या 05024 आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल 16 सितंबर से 25 नवंबर के बीच प्रत्येक सोमवार को चलेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 05023 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल 15 सितंबर से 24 नवंबर के बीच प्रत्येक रविवार को चलेगी। मार्ग में यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद स्टेशन पर ठहरेगी।

वापसी दिशा में मऊ से 05301 आनंद विहार के लिए 
इसी तरह ट्रेन संख्या 05301/05302 आनंद विहार टर्मिनल-मऊ-आनंद विहार के बीच चलेगी। आनंद विहार से यह ट्रेन 05302 प्रत्येक शुक्रवार को 20 सितंबर से 29 नवंबर के बीच चलेगी। वापसी दिशा में मऊ से 05301 आनंद विहार के लिए प्रत्येक शुक्रवार को 19 सितंबर से 28 नवंबर के बीच चलेगी। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को सहुलियत मिलेगी। मार्ग में यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया, भटनी स्टेशन पर ठहरेगी।

20 सितंबर से 29 नवंबर तक चलेगी छपरा-अमृतसर फेस्टिवल ट्रेन
ट्रेन संख्या 05049 छपरा-अमृतसर फेस्टिवल साप्ताहिक स्पेशल 20 सितंबर से 29 नवंबर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 05050 अमृतसर- छपरा-अमृतसर स्पेशल 21 सितंबर से 30 नवंबर के बीच प्रत्येक शनिवार को चलेगी। दशहरा, दीपावली व छठ पूजा में शामिल होने के लिए पूर्वांचल आने-जाने वाले यात्रियों को सहुलियत मिलेगी।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें