दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर : स्टेशनों पर घंटों के हिसाब से वसूला जाएगा वाहन पार्किंग चार्ज

स्टेशनों पर घंटों के हिसाब से वसूला जाएगा वाहन पार्किंग चार्ज
UPT | आरआरटीएस स्टेशन पर पार्किंग स्थल

Jul 20, 2024 02:48

वर्तमान में, पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले लोगों से किसी प्रकार का कोई पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा। पार्किंग स्थल पर शुरूआत के 10 मिनट के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा सकेगा।

Jul 20, 2024 02:48

Short Highlights
  • एनसीआर के आरआरटीएस स्टेशनों पर मिलेगी पार्किंग सुविधा
  • एनसीआर के आरआरटीएस स्टेशन पर 1600 कार पार्किंग की क्षमता
  • शुरूआत के दस मिनट तक नहीं लगेगा किसी प्रकार का पार्किंग शुल्क
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर : एनसीआरटीसी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों के यात्रियों को पार्किंग की सुविधा भी प्रदान करेगा। एनसीआर के सभी आरआरटीएस स्टेशनों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। जहां पर चार पहिया और दो पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के सभी स्टेशनों की पार्किंग में 8,000 से अधिक वाहनों के पार्क करने की सुविधा एनसीआरटीसी प्रदान करेगा।

दस मिनट तक वाहन मुफ्त में पार्क किए जा सकेंगे
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशन में पार्किंग में 1,600 से अधिक चार पहिया वाहन और 6,500 से अधिक दोपहिया वाहन एक साथ पार्क किए जा सकेंगे। वर्तमान में, पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले लोगों से किसी प्रकार का कोई पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा। पार्किंग स्थल पर शुरूआत के 10 मिनट के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा सकेगा। शुरूआत के दस मिनट तक वाहन मुफ्त में पार्क किए जा सकेंगे।

न्यूनतम पार्किंग शुल्क छह घंटे तक मान्य  
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों में पार्किंग शुल्क की सूची तैयार की गई है। इसके मुताबिक 6 घंटे तक, साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये और कारों के लिए 25 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। 6 से 12 घंटे के लिए, साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 25 रुपये और कारों के लिए 50 रुपये निर्धारित किया गया है। 12 घंटे के बाद आरआरटीएस संचालन समय के अंत तक, साइकिल के लिए 10 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 30 रुपये और कारों के लिए 100 रुपये पार्किंग शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अलावा गैर-परिचालन घंटों के दौरान रात्रि पार्किंग में साइकिल के लिए 20 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 60 रुपये और कारों के लिए 200 रुपये पार्किंग शुल्क के रूप में खर्च करना होंगे।

भीड़ को देखकर ही पार्किंग स्थल बनाए गए
दिल्ली से मेरठ तक आरआरटीएस कॉरिडोर पर 25 आरआरटीएस स्टेशन हैं। इन आरआरटीएस स्टेशनों पर भीड़ को ध्यान में रखते हुए पार्किंग स्थलों का निर्माण किया गया है। सबसे बड़ी पार्किंग स्थान एनसीआर में दिल्ली के सराय काले खां स्टेशन पर बनाई गई है। जहां एक साथ लगभग 275 कार और 900 दोपहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। इन पार्किंग स्थानों में सुविधा, स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और कुशल अंतिम-मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

पार्किंग स्थलों में ऑटो रिक्शा पार्क करने की सुविधा
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 34 किमी का खंड पहले के आठ आरआरटीएस स्टेशन जनता के लिए चालू हैं। जहां यात्रियों को पार्किंग की सुविधा मिल रही है। इन पार्किंग स्थलों में ऑटो रिक्शा पार्क करने की सुविधा है। स्टेशनों पर पिकअप और ड्रॉप ऑफ सुविधाओं के लिए विशेष उपाय किए हैं। स्टेशनों को इस तरह से डिजाइन किया है कि मुख्य सड़क से आने वाले वाहन आसानी से यात्रियों को पिक और ड्राप कर सकें।

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें