Meerut News : राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा- दीक्षांत समारोह देश, समाज के लिए संकल्प करने का अवसर

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा- दीक्षांत समारोह देश, समाज के लिए संकल्प करने का अवसर
UPT | सरदार पटेल कृषि विवि मेरठ के दीक्षांत समारोह में मेडल बांटने के बाद मंच पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।

Feb 22, 2024 14:08

देश की आबादी को नियंत्रित करने के साथ ही उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। उत्पादकता बढ़ाने के साथ यह भी ध्यान रखना होगा कि हम बीमारी से बचे रहे। इसके लिए हमें जैविक खेती पर जोर देना होगा। मिलेट्स से होने वाले लाभो पर शोध होना चाहिए।

Feb 22, 2024 14:08

Short Highlights
  • सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि का 16वां दीक्षांत समारोह 
  •  राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं को बांटीं 519 डिग्रियां व 18 मेडल 
  • राज्यपाल ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चरित्र का अनुसरण कर कृषि शिक्षा में उत्कृष्ट शोध करने का लिया वचन
Meerut News : आज सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह  राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 18 पदक व स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी में छात्र-छात्राओं को कुल 519 उपाधियां प्रदान की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण व मटकी में जलधारा अर्पित कर जल संचयन के संदेश के साथ तथा पुस्तकों का विमोचन कर किया गया। इस दौरान ड्रोन पॉयलेट ट्रेनिंग कम रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर का अनावरण किया गया। राज्यपाल ने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को उपहार तथा शिक्षिकाओं को पुस्तकें भेंट की। 

दीक्षांत समारोह में विभिन्न विषयों में स्नातक हेतु 370, स्नातकोत्तर 89 एवं पीएचडी में 60 छात्र छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की। शैक्षिक उत्कृष्टत्ता के लिए कृषि महाविद्यालय, जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, उद्यान महाविद्यालय, खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय एवं पशु चिकित्सा महाविद्यालय के 18 छात्र-छात्राओं को कुलपति स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदकों से सम्मानित किया गया। 

छात्र सूरज धनकड़ को कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्रदान किया
विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर पर ऐकेडमिक एवं को.करिकुलर गतिविधियों में संयुक्त रूप से उत्कृष्ट प्रर्दशन हेतु पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के छात्र सूरज धनकड़ को कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि दीक्षांत समारोह देश, समाज, परिवार के लिए कुछ न कुछ संकल्प करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि मैं विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों व शोध छात्रों का आह्वान करूंगी कि वे भविष्य की चुनौतियों के दृष्टिगत अपनी शोध योजना बनाएं। योजनाएं ऐसी हो जो पर्यावरण अनुकूल, टिकाऊ, कम लागत में उत्पादन देने वाली हो प्राकृतिक संसाधनों का कम दोहन करने वाली, पर्यावरण पर कोई विपरीत प्रभाव न डालती हो। इस परिप्रेक्ष्य में आप वैज्ञानिकगणों एवं शोध छात्र-छात्राओं को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

देश की आबादी को नियंत्रित करने के साथ ही उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान
देश की आबादी को नियंत्रित करने के साथ ही उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। उत्पादकता बढ़ाने के साथ यह भी ध्यान रखना होगा कि हम बीमारी से बचे रहे। इसके लिए हमें जैविक खेती पर जोर देना होगा। मिलेट्स से होने वाले लाभो पर शोध होना चाहिए तथा इनके परिणामो का समाज में प्रचार.प्रसार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश की अधिकांश आबादी युवा है। 

देश को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आपकी
देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होने में 25 वर्ष बाकी है। इस समय अंतराल में देश को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आपकी है। ऐसा काम करें जिससे देश के सपने साकार होए विकसित भारत बनाने के लिए हमें ही अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। उन्होने कहा कि महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए एचपीजी वैक्सीनेशन बहुत जरूरी हैं। इससे महिलाए तथा बेटियॉ सर्वाइकल कैंसर जैसे भयानक रोग से बच सकेंगी। 

कृषि विश्वविद्यालय पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में सकारात्मक ऊर्जा के साथ प्रगति कर रहा
उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि यह कृषि विश्वविद्यालय पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में सकारात्मक ऊर्जा के साथ सतत् प्रगति कर रहा है। आज के युग में नई मशीनें जैसे ड्रोन आदि से संबंधित तकनीकों को कृषकों तक पहुँचाना होगा। इस प्रकार की तकनीकों से जहाँ एक ओर लागत मूल्य में कमी आयेगी वहीं दूसरी ओर किसानों के श्रम एवं समय की भी बचत होगी। महिला सशक्तिकरण हेतु महिला अध्ययन केन्द्रों को स्थापित करके बालिकाओं एवं महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान, आर्थिक स्वावलम्बन की ओर प्रेरित करना चाहिए। मैं सभी छात्र-छात्राओं को श्रेष्ठ चरित्र निर्माण हेतु आशीर्वाद देती हूँ। मूझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी समाज एवं देश की सच्ची सेवा करेंगे साथ ही भविष्य में सतत् उन्नति कर सकेंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में आईआईटी खडगपुर के निदेशक प्रो० वीरेन्द्र कुमार तिवारी ने उपाधि पाने वाले छात्रों को बधाई प्रेषित करते हुए भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के चरित्र का अनुसरण करते हुए कृषि शिक्षा में उत्कृष्ट शोध कर भारतीय किसानों को सशक्त करने के लिए वचनबद्ध किया। उन्होंने उन्नत कृषि तकनीकी जैसे प्रसीजन फार्मिंग, स्मार्ट मशीन, सस्टेनेबल कृषि, सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था से किसानों को परिचित कराने पर जोर देते हुए विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों व शोध छात्रों को इस परिवर्तनकारी युग में मौसम के अनुसार फसल सम्बधित सलाह को किसानों तक पहुँचाने की विधियों को विकसित करने पर ध्यान आकर्षित किया। 

उन्होंने कहा कि आईटी खडगपुर देश का पहला आईटी संस्थान है। उसके बाद देश में कई आईटी संस्थानों को खोला गया। कृषि में नवाचार लाना होगा तथा स्टर्ट अप चालू करने होंगे। भारत में पैसे की कमी नहीं है केवल यहां पर विचार और खोज की कमी है। इसलिए उसको और अधिक विकसित करना है। उन्होंने कहा कि एक टीम की तरह कार्य करना है और जॉब क्रियेटर बन सके तथा न कि जॉब सीकर। 

कुलपति प्रो० केके सिंह ने दीक्षांत समारोह के दौरान विश्वविद्यालय की उपलब्धियों तथा भविष्य में चलाए जाने वाले कार्यकमों, परियोजनाओं एवं शिक्षा, शोध एवं प्रसार के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य ऐसे छात्रों एवं छात्राओं को तैयार और प्रशिक्षित करना होता है। जिससे वे सत्यनिष्ठा, ईमानदारी और दृढ़ता के साथ जीवन संघर्ष का सामना कर सकें। इसलिए उन्हें ऐसी शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए जो उन्हें यह जानने में मदद करे कि जीवन में क्या सत्य है और क्या असत्य। 

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट् वितरण कार्यक्रम 
दीक्षांत समारोह उपरांत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट् वितरण कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के साथ राज्यपाल ने संवाद किया। कार्यक्रम में 360 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट प्रदान की गई। आंगनबाड़ी किट में समाज के विभिन्न व्यक्तियों/संस्थाओं द्वारा किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया तथा अन्य को भी इससे प्रेरित होते हुए आगे आकर सहयोग प्रदान करने हेतु प्रेरित किया।
इस अवसर पर महापौर हरिकांत आहलुवालिया, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, विधायक सरधना अतुल प्रधान, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, वित्त नियंत्रक लक्ष्मी मिश्रा, निदेशक प्रसार डा0 पीके सिंह, कुलपति चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय संगीता शुक्ला, सहित अन्य संबंधित अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति, छात्र-छात्राएं व अभिभावकगण उपस्थित रहे।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें