UP Board : छह नहीं अब 10 विषयों में देनी होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

छह नहीं अब 10 विषयों में देनी होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा
UPT | 9वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी

Jul 16, 2024 02:24

शैक्षणिक सत्र 2025-26 से चरणबद्ध तरीके से इन बदलावों को लागू करने की योजना बनाई है। इस संबंध में, बोर्ड ने सभी से upmspncf2023@gmail.com पर सुझाव मांगे हैं।

Jul 16, 2024 02:24

Short Highlights
  • बदले पैटर्न के अनुसार तीन भाषाओं की पढ़ाई होगी अनिवार्य
  • शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होंगे शिक्षा के बदलाव
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव  
UP Board Edication News : यूपी बोर्ड की 9वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी है। इससे छात्र—छात्राओं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न पूरी तरह बदल जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत कक्षा 9वीं और 10वीं की परीक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव करने का फैसला किया गया है। यह बदलाव शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होंगे। इस बदलाव के तहत, जहां अभी तक छात्रों को केवल 6 विषयों की परीक्षा देनी होती थी। वहीं अब बदले पैटर्न के अनुसार उन्हें 10 विषयों में परीक्षा देनी होगी। यूपी बोर्ड के बदले इस नए पैटर्न के मुताबिक, सभी छात्रों के लिए तीन भाषाओं की पढ़ाई अनिवार्य होगी।

इन विषयों की पढ़ाई करनी होगी?
यूपी बोर्ड में सभी छात्र—छात्राओं को हिंदी भाषा की पढाई अनिवार्य होगी। इसी के साथ ही, छात्र—छात्राओं केा निम्न भाषाओं में से कोई दो को अपनी पढ़ाई के लिए चुनना होगा। इन भाषाओं में संस्कृत, गुजराती, उर्दू, पंजाबी, बांग्ला, मराठी, असमिया, उड़िया,कन्नड़, कश्मीरी, सिन्धी,तमिल, तेलुगू, मलयालम,नेपाली, पाली, अरबी और फारसी। इसके साथ ही अंग्रेजी गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान भी सभी छात्रों के लिए अनिवार्य विषय के रूप में रहेंगे। इसके अलावा, छात्रों को गृह विज्ञान यानी होम साइंस, मानव विज्ञान, वाणिज्य (कॉमर्स), एनसीसी, कंप्यूटर, कृषि या पर्यावरण विज्ञान में से एक वैकल्पिक विषय के रूप में चुनना होगा।

कला संकाल क्षेत्र में छात्रों को चित्रकला
कला संकाल क्षेत्र में छात्रों को चित्रकला, रंगमंच कला , गायन या वादन में से किसी एक विषय का चयन करना होगा। शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा के अंतर्गत नैतिक शिक्षा, योग, खेल और शारीरिक शिक्षा (फिजिकल एजुकेशन) और सोशल सर्विस सभी के लिए अनिवार्य होगा। इसके अलावा, व्यावसायिक शिक्षा के तहत छात्रों को 31 विषयों में से किसी एक को सेलेक्ट होगा। व्यायाम शिक्षा, आर्ट्स और व्यावसायिक शिक्षा विषय की लिखित परीक्षा 30 नंबर की होगी।

इन बदलावों को लागू करने की योजना बनाई
यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्र छात्राओं पर नए यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न का प्रभाव पड़ेगा। बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2025-26 से चरणबद्ध तरीके से इन बदलावों को लागू करने की योजना बनाई है। इस संबंध में, बोर्ड ने सभी से upmspncf2023@gmail.com पर सुझाव मांगे हैं। ताकि नई शिक्षा नीति के अनुरूप बेहतर शिक्षा प्रणाली विकसित की जा सके। इस बारे में क्षेत्रीय बोर्ड सचिव कमलेश कुमार का कहना है कि नए पैटर्न से शैक्षणिक सत्र 2025-26 से पढ़ाई शुरू होगी। इसके बारे में सभी संबंधित जिलों के हाईस्कूल और इंटरमीडियए स्कूलों को निर्देश भेज दिए गए हैं। जिससे कि वो अपनी तैयारी पहले से पूरी कर सकें।

Also Read

शहर के कई बिजनेसमैन निशाने पर थे, गजब ढंग से ठगी करता था गैंग

23 Aug 2024 03:22 AM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा पुलिस ने पकड़े 4 फर्जी आईएएस : शहर के कई बिजनेसमैन निशाने पर थे, गजब ढंग से ठगी करता था गैंग

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गोपनीय सूचना मिलने के बाद थाना फेस-1 की टीम ने हरौला चौकी के पास तिराहे पर एक कार्रवाई की, जिसमें कृष्ण प्रताप सिंह, प्रवीन, सतेंद्र और सचिन पाठक को गिरफ्तार किया गया। और पढ़ें