Meerut News : मेरठ कॉलेज को इग्नू ने आवंटित किया ये नया कोर्स, हाथ से न जाने दें मौका, ये है एडमिशन की अंतिम तारीख

मेरठ कॉलेज को इग्नू ने आवंटित किया ये नया कोर्स, हाथ से न जाने दें मौका, ये है एडमिशन की अंतिम तारीख
UPT | इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

Aug 24, 2024 20:38

पहले साल में पांच पेपर होंगे और इसके दूसरे साल में भी पांच पेपर होंगे। इनमें जनसंचार एवं समाचार पत्र लेखन, रेडियो संचालन एवं टेलीविजन लेखन के साथ-साथ सिनेमा लेखन और अनुवाद लेखन का अभ्यास कराया जाएगा।

Aug 24, 2024 20:38

Short Highlights
  • मेरठ कॉलेज है इग्नू का बड़ा अध्ययन केंद्र 
  • मेरठ कॉलेज अध्ययन केंद्र से कर रहेंगे हिंदी का ये कोर्स 
  • हिंदी के छात्र कम फीस में कर सकेंगे ये नया कोर्स 
IGNOU News : मेरठ का मेरठ कॉलेज इग्नू का पश्चिम यूपी में बड़ा अध्ययन केंद्र है। मेरठ कॉलेज के इग्नू अध्ययन विभाग से प्रतिवर्ष हजारों छात्र विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेकर अध्ययन प्राप्त करते हैं। अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने मेरठ कॉलेज को एमए (हिंदी व्यावसायिक लेखन) का नया कोर्स आवंटित किया है। मेरठ कॉलेज, मेरठ के इग्नू अध्ययन केंद्र को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने वर्तमान सत्र से एमए (हिंदी व्यावसायिक लेखन) का नया कोर्स आवंटित किया है। इग्नू के मानविकी स्कूल द्वारा कोर्स को डिजाइन किया है। कोर्स ओपन डिस्टेंस लर्निंग मोड में चलाया जाएगा। 

पहले साल में होंगे पांच पेपर 
इसमें पहले साल में पांच पेपर होंगे और इसके दूसरे साल में भी पांच पेपर होंगे। इनमें जनसंचार एवं समाचार पत्र लेखन, रेडियो संचालन एवं टेलीविजन लेखन के साथ-साथ सिनेमा लेखन और अनुवाद लेखन का अभ्यास कराया जाएगा। वर्तमान सत्र में प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है। सभी प्रकार के स्नातक, परास्नातक, सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्सेज में इस तिथि तक ऑनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है। इग्नू अध्ययन केंद्र के कोऑर्डिनेटर प्रो. चंद्रशेखर भारद्वाज ने बताया कि इस कोर्स का उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को और अधिक स्किलफुल बनाना है। जो पहले से अखबार,टेलीविजन, रेडियो,  सिनेमा, सोशल मीडिया या अनुवाद के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

दो साल के लिए 14000 रुपये
इस कोर्स के बाद उनका स्किल और बढ़ेगा। कोर्स को करने की न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में स्नातक है। कोर्स अधिकतम चार साल में पूरा होगा। कोर्स 62 क्रेडिट का होगा। इसकी फीस दो साल के लिए 14000 रुपये रखी गई है। 

प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी गई
उन्होंने बताया कि वर्तमान सत्र में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी गई है। समस्त प्रक्रिया आनलाइन है। www.ignou.ac.in वेबसाइट पर क्लिक करके कोई भी इस पाठयक्रम में प्रवेश ले सकता है। प्रवेश से संबंधित सभी पत्राजात वेबसाइट पर अपलोड होंगे। जो छात्र पहले से इग्नू से पढ़ाई कर रहे हैं। उनके लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी 31 अगस्त है।

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें