1 May 2024 New Rules : नए महीने के नए नियम जेब पर डालेंगे असर? एलपीजी सिलेंडर के दाम हुए कम

नए महीने के नए नियम जेब पर डालेंगे असर? एलपीजी सिलेंडर के दाम हुए कम
UPT | आज एक मई से बदल गए कई नियम, एलपीजी सिलेंडर के दाम कम।

May 01, 2024 09:04

कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज से 1,745.50 रुपए हो गई है। तेज कंपनियों ने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में आज बदलाव किया...

May 01, 2024 09:04

Short Highlights
  • म्यूचुअल फंड निवेशकों और बैंक ग्राहकों से जुड़े नियम बदले
  • यूटिलिटी भुगतान पर बैंक वसूलेंगे सरचार्ज 
  • 19 रुपए कम हुआ एलपीजी सिलेंडर का दाम
Meerut News : आज एक मई 2024 से बैंक से लेकर घरेलू जीवन पर असर डालने वाले कई नियम बदल रहे हैं। जो कि जेब पर सीधा असर डालेंगे। आज एक मई से बदले इन नियमों का असर म्युचुअल फंड निवेशकों और बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा। इस नए महीने में बैंकों के बचत खातों पर लगने वाले शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं कुछ बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी भुगतान पर सरचार्ज लगाया हैं। 

एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कमी, जाने पेट्रोल-डीजल का भाव 
आज एक मई को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 19 रुपए कम हो गए हैं। 19 किलो वाले कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज से 1,745.50 रुपए हो गई है। तेल कंपनियों ने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में आज बदलाव किया है। आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 19 रुपए सस्ता हो गया है। पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में एक मई से इनकी कीमतों में परिवर्तन किया गया है। 

म्युचुअल फंड के नियमों में बदलाव 
अगर म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आज एक मई 2024 से एक बड़ा बदलाव हुआ है। अगर म्युचुअल आवेदन पर लिखा नाम आपके पैन कार्ड पर लिखे नाम के सामान नहीं हुआ तो आवेदन रद्द हो जाएगा। आधिकारिक रिकॉर्ड में नाम एक जैसा दिखे यह सुनिश्चित करने के लिए केवाईसी नियमों में बदलाव किया है। पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, तो नाम और जन्मतिथि PAN कार्ड पर लिखे नाम और जन्मतिथि के साथ ही इनकम टैक्स रिकॉर्ड के समान होना चाहिए। 

आईसीआईसीआई बैंक में बदलाव
आज 01 मई से आईसीआईसीआई बैंक बचत खाता सेवाओं पर लगने वाले शुल्क में परिवर्तन किया है। इसमें डेबिट कार्ड पर लगने वाले 200 रुपए तक की सालाना फीस शामिल है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह शुल्क 99 रुपए प्रति वर्ष किया है। चेक बुक की बात करें तो एक साल में 25 चेक तक कोई शुल्क देय नहीं होगा। इससे अधिक के लिए बैंक चार रुपए प्रति चेक शुल्क वसूल करेगा। 

वरिष्ठ नागरिकों की एफडी से जुड़ा बदलाव
एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ नागरिकों के सावधि जमा खातों में निवेश की अंतिम तिथि 02 मई 2024 है। इन खातों में सामान्य एफडी खातों की तुलना में 0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज है। यह योजना 60 साल या उससे से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। बैंक की तरफ से इन खातों में जमा की आखिरी तारीख में बदलाव किया गया हैं अब इसको एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। 

क्रेडिट कार्ड से यूटीलिटी पेंमेंट पर चार्ज
यस बैंक और आईडीएफसी बैंक ने  आज एक मई से क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी भुगतान पर सरचार्ज लगाने की घोषणा की है। अब टेलीफोन बिल, बिजली बिल, गैस, पानी, इंटरनेट सेवाएं और केबल सर्विसेज से जुड़े भुगतान यूटिलिटी के अंतर्गत आएंगे। अगर यूटिलिटी सेवाओं का भुगतान 15,000 रुपए से ज्यादा है तो यस बैंक उस पर एक प्रतिशत के सरचार्ज के अलावे जीएसटी वसूलेगा। वहीं आईडीएफसी बैंक 20,000 रुपए से अधिक के यूटिलिटी भुगतान पर एक रुपए सरचार्ज के साथ जीएसटी चार्ज करेगा। 
 

Also Read

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 7 अधिकारी निलंबित, प्रशासनिक विभागों में हड़कंप

19 Sep 2024 05:51 PM

गौतमबुद्ध नगर यूपी सरकार का जीरो टॉलरेंस : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 7 अधिकारी निलंबित, प्रशासनिक विभागों में हड़कंप

इस कार्यवाई में मंत्री नंद गोपाल नंदी ने प्राधिकरण के सात वरिष्ठ अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। इन अधिकारियों पर आरोप है कि ये ट्रांसफर होने के बाद भी लंबे समय से प्राधिकरण में अपने पदों पर तैनात थे... और पढ़ें