Meerut Medical Collage : गजब : मेडिकल के डाक्टरों ने छोटे सा चीरा लगाकर जबड़े के ट्यूमर का किया सफल इलाज

गजब : मेडिकल के डाक्टरों ने छोटे सा चीरा लगाकर जबड़े के ट्यूमर का किया सफल इलाज
UPT | मरीज के साथ एलएलआरएम मेरठ की दंत विभाग की टीम।

Mar 01, 2024 13:12

ये टयूमर बच्चे के तालुआ की हड्डी को गला रहा था। इस बीमारी का इलाज काफ़ी महँगा है। इसलिए मरीज़ प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने में असमर्थ था।

Mar 01, 2024 13:12

Short Highlights
  • 10 साल का बच्चा जबडे़ के टयूमर की घातक बीमारी से था ग्रसित
  • प्राइवेट में खर्च बताया लाखों में और ठीक होने की गारंटी भी नहीं 
  • तालुआ की हड्डी को गला रहा था मुंह के जबड़े का टयूमर 
Meerut News : मेरठ के लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने एक और कारनामा कर दिखाया है। मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने बिना आपरेशन के एक छोटा सा चीरा लगाकर जबड़े के टयूमर का सफल इलाज कर दिया। इस टयूमर को प्राइवेट चिकित्सक लाइलाज बता चुके थे और आपरेशन के नाम पर लाखों की रकम मांग रहे थे। 

कैफ़ उम्र 1० साल ऊपरी जबड़े के टयूमर की गंभीर बीमारी से पीड़ित
लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, मेरठ प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता के नेतृत्व में चिकित्सकों ने ये नई उपलब्धी हासिल की है। मुजफ्फरनगर निवासी मरीज़ कैफ़ उम्र 1० साल के ऊपरी जबड़े के बाई ओर टयूमर की गंभीर बीमारी से काफ़ी समय से पीड़ित था। ये टयूमर बच्चे के तालुआ की हड्डी को गला रहा था। इस बीमारी का इलाज काफ़ी महँगा है। इसलिए मरीज़ प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने में असमर्थ था। जिस कारण मरीज़ को लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, मेरठ के लिए रेफर कर दिया गया।

इलाज के पश्चात मरीज़ संपूर्णतः स्वस्थ
मेडिकल कॉलेज, मेरठ में इस बीमारी का इलाज, सर्ज़री बिना किसी बड़ा चीरा लगाए एक छोटे से छेद के माध्यम से समूल निष्कासन विधि के द्वारा सफल इलाज किया गया। इलाज के पश्चात मरीज़ संपूर्णतः स्वस्थ है। मरीज़ का इलाज दंत विभाग के विभागाध्यक्ष डा. रियाज़ अहमद तथा मेक्सिकोफ़ेशियल सर्जन डा. मनु शर्मा एवं डा. विष्णु शर्मा के द्वारा किया गया। बच्चे के इलाज के दौरान वरिष्ठ रेज़िडेंट डा. रमेइया व डा. इरम तथा अन्य स्टाफ का सहयोग रहा। प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता ने दांत विभाग की पूरी टीम को सफल ऑपरेशन हेतु बधाई दी।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें