मेरठ ज्वेलरी उद्योग को नई दिशा : योगी सरकार कराएगी फ्लैटेड फैक्टरी कॉम्पलेक्स निर्माण, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

योगी सरकार कराएगी फ्लैटेड फैक्टरी कॉम्पलेक्स निर्माण, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 09, 2024 15:28

प्रदेश की योगी सरकार मेरठ में ज्वेलरी उद्योग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत मेरठ के वेदव्यास पुरी में रत्नों...

Oct 09, 2024 15:28

Meerut News :  प्रदेश की योगी सरकार मेरठ में ज्वेलरी उद्योग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत मेरठ के वेदव्यास पुरी में रत्नों और स्वर्णाभूषण उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए एक बहुमंजिला फ्लैटेड फैक्टरी कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। मेरठ विकास प्राधिकरण (एमडीए) द्वारा तैयार की गई विस्तृत कार्ययोजना के तहत इस परियोजना पर काम शुरू हो चुका है।

नवंबर से होगी प्रकिया शुरू
इस परियोजना के तहत 24 महीनों में निर्माण और विकास कार्य पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि नवंबर के अंत से निर्माण प्रक्रिया शुरू हो सकती है। फ्लैटेड फैक्टरी कॉम्पलेक्स का कुल क्षेत्रफल 32,000 स्क्वायर मीटर होगा, जो मेरठ-हरिद्वार और दिल्ली-मेरठ हाईवे के नजदीक स्थित है। यह क्षेत्र गंगा एक्सप्रेसवे से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर है और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वेलरी टेक्नोलॉजी से भी करीब 1.5 किलोमीटर दूर है।



यह है मेरठ का ज्वेलरी उद्योग
मेरठ का ज्वेलरी उद्योग राज्य में विशेष महत्व रखता है, जिसमें हर वर्ष 2000 करोड़ रुपये से अधिक का टर्नओवर होता है। इस क्षेत्र में 40,000 से अधिक स्वर्णकार, रत्नकार और आभूषण विक्रेता कार्यरत हैं। इस उद्योग की वृद्धि को देखते हुए 2016 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वेलरी टेक्नोलॉजी की स्थापना की गई थी।

रोजगार के नए अवसर मिलेंगे
ज्वेलरी उद्योग के पारंपरिक सर्राफा बाजार को विस्तारित करने की मांग को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार का यह नया कदम न केवल वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि भविष्य में भी रोजगार और नए अवसर उत्पन्न करेगा। यह कॉम्पलेक्स दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद जैसे क्षेत्रों से व्यापारियों और ग्राहकों को आकर्षित करेगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा कॉम्पलेक्स
  • परियोजना के अंतर्गत, फ्लैटेड फैक्टरी का कॉम्पलेक्स मॉडर्न ट्रंक फैसिलिटीज व प्लग एंड प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर से युक्त होगा।
  • इस कॉम्पलेक्स का निर्माण स्टेट ऑफ द आर्ट ऑटोमेशन युक्त किया जाएगा, जो इसे वर्ल्ड क्लास एमिनिटीज युक्त बनाएगा। यह मेरठ व वेदव्यास पुरी के विकास और उन्नति के अनंत अवसर उत्पन्न करेगा।
  • कॉम्पलेक्स को लिफ्ट सिस्टम, इंटेलिजेंट सिक्योरिटी, लाइटिंग व पार्किंग सिस्टम से युक्त किया जाएगा।
  • परियोजना के अंतर्गत, बनने वाले फ्लैटेड फैक्टरी कॉम्पलेक्स में कॉमन एग्जिबिशन व कॉन्फ्रेंस वेन्यू भी होंगे।
  • कॉम्पलेक्स को सस्टेनेबिलिटी के आधुनिक प्रतिमानों के अनुरूप बनाया जाएगा और यूनिवर्सल गवर्नेंस इंटरफेस युक्त किया जाएगा।
  • इस परिसर में रत्न व स्वर्णाभूषण उद्योग से जुड़े उद्यमियों के शो रूम व कारखाने होने के साथ ही नॉन पॉल्यूटिंग स्टार्टअप्स व सेक्टर्स को भी जगह मिलेगी।

Also Read

नोएडा में अब ले सकेंगे जापान वाली फीलिंग, महिलाओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक

9 Oct 2024 04:35 PM

गौतमबुद्ध नगर यूपी का पहला पॉड होटल : नोएडा में अब ले सकेंगे जापान वाली फीलिंग, महिलाओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक

इस जापानी स्टाइल पॉड होटल के प्राइस की बात करें तो यह काफी अफॉर्डेबल है। आप इस पॉड को 1600 रुपये में 24 घंटे के लिए बुक कर सकते हैं, वहीं पॉड रूम की बात करें तो... और पढ़ें