Meerut News : मेरठ के विज्ञान शिक्षक का रूड़की में सम्मान, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में दिया उन्नत योगदान

मेरठ के विज्ञान शिक्षक का रूड़की में सम्मान, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में दिया उन्नत योगदान
UPT | मेरठ राजकीय इंटर कालेज के विज्ञान एसआरजी प्रदीप को रूड़की में सम्मानित करते यूनिवर्सिटी के वीसी।

Apr 09, 2024 15:29

कोई अध्यापक या टीचर कहता है। ये सभी शब्द एक ऐसे व्यक्ति को चित्रित करते हैं, जो सभी को ज्ञान देता है, सिखाता है और जिसका योगदान किसी भी देश या राष्ट्र के भविष्य का निर्माण...

Apr 09, 2024 15:29

Short Highlights
  • रूड़की के कोर यूनिवर्सिटी के आडीटोरियम में गुरु सम्मान समारोह
  • यूपी के अलावा दूसरे राज्यों से भी आए शिक्षकों का किया सम्मान
  • शिक्षक के महत्व को सार्थक करते हुए प्रदीप ने मेरठ का नाम किया रोशन  
Meerut News : मेरठ राजकीय इंटर कॉलेज से विज्ञान एसआरजी प्रदीप कुमार गहलोत को कोर यूनिवर्सिटी रुड़की द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यो और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रचार प्रसार हेतु सम्मानित किया गया।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. हिमांशु मित्तल ने कहा
कोर यूनिवर्सिटी के वर्धमान ऑडीटोरियम में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त शिक्षकों के सम्मान में आहूत गुरू सम्मान समारोह में यूनिवर्सिटी चांसलर जेसी जैन ने कहा की शिक्षक का दर्जा समाज में हमेशा से ही पूजनीय रहा है। कोई उसे गुरु कहता है, कोई शिक्षक कहता है, कोई आचार्य कहता है, तो कोई अध्यापक या टीचर कहता है। ये सभी शब्द एक ऐसे व्यक्ति को चित्रित करते हैं, जो सभी को ज्ञान देता है, सिखाता है और जिसका योगदान किसी भी देश या राष्ट्र के भविष्य का निर्माण करना है। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. हिमांशु मित्तल ने कहा कि सही मायनों में कहा जाए तो एक शिक्षक अपने विद्यार्थी का जीवन गढ़ता है। शिक्षक ही समाज की आधारशिला है। एक शिक्षक अपने जीवन के अन्त तक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करता है और समाज को राह दिखाता रहता है, तभी शिक्षक को समाज में उच्च दर्जा दिया जाता है।

कोर यूनिवर्सिटी के वर्धमान ऑडिटोरियम में आयोजित गुरू सम्मान समारोह
कोर यूनिवर्सिटी के वर्धमान ऑडिटोरियम में आयोजित गुरू सम्मान समारोह में विभिन्न राज्यों के  करीब 230 शिक्षकों को सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर आईसीटी का  शिक्षा मे प्रयोग कैसे करे का प्रजैंटेशन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि शिक्षार्थियों को पर्याप्त कौशल और सर्वांगीण विकास करने के लिए आईसीटी तैयार करती है। उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि सीखने की दक्षता और स्मार्टनेस को आईसीटी के उपयोग से बढ़ाया जा सकता है। इस विधा से शिक्षार्थी बेहतर सीखते हैं, ज्ञान को आसानी से समझ लेते हैं, सीखी हुई सामग्री को बनाए रखते हैं और उन्हें व्यावहारिक स्थितियों में आसानी से लागू करते हैं। शिक्षक प्रदीप ने ना सिर्फ शिक्षक जगत का नाम रोशन किया है बल्कि उन्होंने पुरस्कार जीतकर मेरठ का नाम भी शिक्षा के क्षेत्र में चमका दिया है। 

बारहवी के बाद बच्चे  केे कैरियर निर्धारण का प्रबंधन
यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. मनीष माथुर ने कहा कि बारहवी के बाद बच्चे  केे कैरियर निर्धारण का प्रबंधन कैसे करें पर विचार प्रस्तुत किए। कुलाधिपति जेसी जैन, कुलपति डॉ. अंकुश मित्तल ने यूनिवर्सिटी व विद्यालयीय शिक्षा के साथ मिलकर शिक्षा की उन्नति की दिशा में कार्य करेंगे। इस अवसर पर यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखण्ड हिमाचल, आदि राज्यों से शिक्षक शामिल हुए।

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें