Meerut News: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड मामले में मेरठ एसटीएफ ने दाखिल की चार्जशीट

 यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड मामले में मेरठ एसटीएफ ने दाखिल की चार्जशीट
फ़ाइल फोटो | गुरुग्राम के मानेसर स्थिर रिसोर्ट में पेपर साल्व का फाइल फोटो, इंसेट में आरोपी रवि अत्री।

Jun 22, 2024 11:20

बता दें यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर आउट मामले में मेरठ के कंकरखेड़ा थाना में मुकदमा दर्ज है। इस मामले में मेरठ एसटीएफ ने कई गिरफ्तारियां की थीं।

Jun 22, 2024 11:20

Short Highlights
  • मेरठ एसटीएफ ने 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पन्नों की चार्जशीट लगाई
  • सीजेएम कोर्ट में दाखिल की गई है एसटीएफ की तरफ से चार्जशीट
  • फरवरी 2024 में होने वाली यूपी पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा का हुआ था पेपर आउट 
     
UP Police recruitment exam paper leak case : 17 और 18 फरवरी 2024 को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर आउट होने के मामले में मेरठ एसटीएफ ने चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी है। मेरठ एसटीएफ ने 900 पन्नों की चार्जशीट सीजेएम कोर्ट में दाखिल की है। एसटीएफ की तरफ से दाखिल चार्जशीट में 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है। बता दें यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर आउट मामले में मेरठ के कंकरखेड़ा थाना में मुकदमा दर्ज है। इस मामले में मेरठ एसटीएफ ने कई गिरफ्तारियां की थीं। अब एसटीएफ ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। करीब चार महीने की जांच पड़ताल, आरोपियों से पूछताछ और मिले सबूतों के आधार पर चार्जशीट बनाकर दाखिल की गई है। 

हरियाणा से लेकर दिल्ली और यूपी तक में गिरफ्तारियां
17 और 18 फरवरी 2024 को होने वाली यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र आरोपियों ने पहले ही आउट करा ​लिया था। पेपर आउट कराने के बाद जिन अभ्यार्थियों को पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र तैयार करवाया था। उन सबको हरियाणा के एक फार्म हाउस में रखा गया था। जहां पर अभ्थार्थियों को प्रश्नपत्र एक दिन पहले देकर उसकी पूरी तैयारी कराई गई थी। पेपर लीक लोने के बाद शासन ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया था। मेरठ एसटीएफ ने इस मामले में हरियाणा, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश से गिरफ्तारियां की थी। आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की गई है। 

मेरठ से गिरफ्तार हुए थे छह आरोपी
एसटीएफ मेरठ यूनिट ने कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र से 5 मार्च 2024 को छह आरोपियों दीपक, बिटटू, प्रवीण, रोहित, साहिल और नवीन को गिरफ्तार किया था। इनके खिलाफ कंकरखेड़ा थाना में मुकदमा दर्ज हुआ था। पकड़े गए आरोपियों ने खुलासा किया था कि गुरुग्राम क मानेसर और मध्य प्रदेश के रीवा स्थित रिसोर्ट में करीब 1200 अभ्यार्थियों को पेपर साल्व करवाया गया था। 

वेयरहाउस से रवि अत्री गैंग ने लीक कराया पेपर
खुलासा हुआ कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर अहमदाबाद स्थित कंपनी के वेयरहाउस से रवि अत्री गैंग ने लीक कराया था। एसटीएफ न रवि अत्री, विक्रम पहल, राजीव नयन मिश्रा, डॉ. शुभम मंडल, शिवम गिरी,रोहित और अभिषेक शुक्ला समेत 18 आरोपियों की गिरफ्तारी की थी।    

छह राज्यों में फैली हैं पेपर आउट गिरोह की जड़े
मेरठ एसटीएफ के एएसपी ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि पेपर लीक मामले में पहली चार्जशीट सीजेएम कोर्ट में दाखिल की गई है। इनमें 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पेज की चार्जशीट दाखिल की गई है। इन आरोपियों ने पेपर लीक कराया था। ये आरोपी अन्य प्रतियोगिी परीक्षा के पेपर लीक मामले में भी शामिल रहे हैं। इसकी जांच जारी है। उन्होंने बताया कि पेपर लीक मामले के आरोपियों की जड़े छह राज्यों में फैली हुई हैं।  

Also Read

हाथरस हादसे में मारे गए लोगों के ​​लिए मेरठ में प्रार्थना और शांतिसभा

3 Jul 2024 09:59 AM

मेरठ Hathras Tragedy : हाथरस हादसे में मारे गए लोगों के ​​लिए मेरठ में प्रार्थना और शांतिसभा

हाथरस हादसे में मारे गए लोगों की आत्मशांति के प्रार्थना और शोकसभाएं आज सुबह पार्कों और मंदिरों में आयोजित की गई हैं। मेरठ वार्ड 53 की महिला पार्षद शांता पुंडीर ने अपने वार्ड के लोगों से अपील की और पढ़ें