मेरठ समेत यूपी के लिए अच्छी खबर : अब घर बैठे कर सकेंगे बिजली बिल का भुगतान, ई-वाॅलेट के माध्यम से होगा कलेक्शन

अब घर बैठे कर सकेंगे बिजली बिल का भुगतान,  ई-वाॅलेट के माध्यम से होगा कलेक्शन
UPT | मेरठ पीवीवीएनएल डिस्काम में बैठक के दौरान मौजूद अधिकारी।

Feb 16, 2024 17:59

नयी बिलिंग एजेन्सी, ग्राम स्तरीय उद्यमी(वीएलई) के माध्यम से उपभोक्ताओं से सीधा सम्पर्क स्थापित करेगी। जिससे कि एक ओर जहां डिस्काॅम के राजस्व संग्रह में वृद्धि होगी, साथ ही साथ डिजिटल विभाजन(ग्रामीण-शहरी) कम होगा तथा ग्रामीण समुदायों का सशक्तिकरण होगा।

Feb 16, 2024 17:59

Short Highlights
  •  यूपीपीसीएल ने पांच कलेक्शन कंपनियों से किया करार
  •  घर-घर जाकर बिजली बिल भुगतान कलेक्शन का काम
  •  डिजिटल विभाजन(ग्रामीण-शहरी) कम होगा तथा ग्रामीण समुदायों का सशक्तिकरण 
     
Meerut News : पीवीवीएनएल यानी पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी जिलों के उपभोक्ताओं को अब घर बैठे बिजली बिल भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पांच कंपनियों से अनुबंध किया गया है। इन कंपनियों के प्रतिनिधि ई-वालेट के माध्यम से घर-घर जाकर बिजली के बिल भुगतान कलेक्शन का काम करेंगे। ये जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक पीवीवीएनएल चैत्रा वी. ने बताया कि बिजली के उपभोक्ताओं को घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान करने की सुविधा के लिए, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 और विभिन्न एजेन्सियों के मध्य अनुबन्ध हुआ हैं। यूपी पावर कारपोरेशन लि0 द्वारा उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे बिलिंग, मीटरिंग आदि व्यवस्थाओं में परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

ग्रामीण क्षेत्रों में विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर(वीएलई) को बढ़ावा देना
ग्रामीण क्षेत्रों में विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर(वीएलई) को बढ़ावा देने के लिए, प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य जन सुविधा केन्द्रों का विशाल नेटवर्क स्थापित किया गया है। हालांकि सामान्य जन सुविधा केन्द्र, डिस्काॅम के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत बिलों को जमा कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं किन्तु सामान्य जन सुविधा केन्द्रों के सीमित संसाधनों के मद्देनजर विभाग द्वारा अब सीधे उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिये, सीएससी के अतिरिक्त पांच नई बिलिंग एजेन्सी के मध्य अनुबन्ध हुआ है। नयी बिलिंग एजेन्सी, ग्राम स्तरीय उद्यमी(वीएलई) के माध्यम से उपभोक्ताओं से सीधा सम्पर्क स्थापित करेगी। जिससे कि एक ओर जहां डिस्काॅम के राजस्व संग्रह में वृद्धि होगी, साथ ही साथ डिजिटल विभाजन(ग्रामीण-शहरी) कम होगा तथा ग्रामीण समुदायों का सशक्तिकरण होगा। ग्राम स्तरीय उद्यमी, विभाग और नागरिकों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।

कन्ज्यूमर अकाउन्ट आईडी के साथ एजेन्सी के किसी भी प्रतिनिधि से सम्पर्क 
एजेन्सियों के मध्य अनुबन्ध होने से, उपभोक्ता अपनी कन्ज्यूमर अकाउन्ट आईडी के साथ, एजेन्सी के किसी भी प्रतिनिधि से सम्पर्क कर, अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। एजेन्सी के प्रतिनिधि डोर-टू-डोर जाकर मासिक बिजली बिल के भुगतान के लिए उपभोक्ता से सम्पर्क कर सकते हैं। इससे न केवल उपभोक्ता घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान करने का लाभ उठा सकेंगे बल्कि उपभोक्ताओं को बहुमूल्य समय और धन की भी बचत होगी। पहले जहां उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा कराने के लिए बिजलीघर जाकर बिजली का बिल जमा कराना पड़ता था तथा लम्बी-लम्बी कतारों में भी खड़े रहकर, बिजली का बिल जमा कराने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था। वहीं अब उपभोक्ताओं को घर बैठे, बिजली के बिल का भुगतान करने की सुविधा प्राप्त होगी और विभाग को भी मासिक राजस्व संग्रह में सकारात्मक वृद्धि हो सकेगी।

उपभोक्ताओं को बिजली बिल की रसीद तत्काल उपलब्ध करायी जायेगी
एजेन्सी ई-वाॅलेट के माध्यम से विद्युत बिलों का कलेक्शन का कार्य करेंगे। एजेन्सी बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं से, वास्तविक बिजली बिल से अधिक कोई शुल्क नही लेंगे। एजेन्सी बिल भुगतान के उद्देश्य से एजेन्ट और डिस्काॅम के बीच सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करेंगी। बिलिंग एजेन्सी अपने प्रतिनिधियों को परिचय पत्र व यूनिफार्म उपलब्ध करायेंगी।

प्रतिनिधि घर-घर जाकर, बिजली के बिलों का कलेक्शन का कार्य करेंगे
बिलिंग एजेन्सी के प्रतिनिधि घर-घर जाकर, बिजली के बिलों का कलेक्शन का कार्य करेंगे, उपभोक्ता अपने अकाउन्ट आई0डी0 के साथ बिलिंग एजेन्सी के प्रतिनिधि से सीधे सम्पर्क कर, अपने बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। उपभोक्ता द्वारा बिजली के बिल का भुगतान करने के उपरान्त, एजेन्सी द्वारा उपभोक्ताओं को बिजली बिल की रसीद तत्काल उपलब्ध करायी जायेगी।

Also Read

गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

8 Jul 2024 10:01 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

हरियाणा के सोनीपत से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को गजियाबाद में भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली टीम की महिला को पकड़ा वहीं… और पढ़ें