Meerut News : गर्मी में बिजली कटौती से राहत की उम्मीद, पीवीवीएनएल ने बनाई नई कार्ययोजना

गर्मी में बिजली कटौती से राहत की उम्मीद, पीवीवीएनएल ने बनाई नई कार्ययोजना
UPT | ऊर्जा भवन में पीवीवीएनएल अधिकारियों की बैठक।

Mar 15, 2024 16:37

तहत नई लाइनों का निर्माण, उपकेंद्रों क्षमता वृद्धि, क्षतिग्रस्त केबिल बदलना, अंडरग्राउंड केबिल का काम होगा। इसका प्रस्ताव बनाकर मेरठ डिस्कॉम...

Mar 15, 2024 16:37

Short Highlights
  • विद्युत आपूर्ति के लिए 5 करोड़ रुपए की कार्ययोजना पर काम
  • शहर के पांचों डिवीजन में बिजली सुधार के लिए 44 कार्य
  • नई लाइनों का निर्माण और अंडरग्राउंड केबिल डालने का काम
Meerut News : इस बार मेरठ को गर्मी में बिजली कटौती मुक्त करने के लिए पीवीवीएनएल ने कार्ययोजना बनाई है। इस नई कार्ययोजना के तहत 5 करोड़ रुपए खर्च कर गर्मी को बिजली कटौती मुक्त बनाया जाएगा। अधिकारियों की माने तो बिजली सुधार कार्यों से इस बार चिलचिलाती गर्मी में बिजली कटौती से राहत मिलेगी।

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए ये कार्ययोजना 
पीवीवीएनएल ने शहर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए 5 करोड़ रुपए की नई कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत मेरठ के पांचों डिवीजन में बिजली सुधार के लिए 44 कार्य किए जाएंगे। इसके तहत नई लाइनों का निर्माण, उपकेंद्रों क्षमता वृद्धि, क्षतिग्रस्त केबिल बदलना, अंडरग्राउंड केबिल का काम होगा। इसका प्रस्ताव बनाकर मेरठ डिस्कॉम को भेज दिया है।
जल्द कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। इससे तीन लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। पीवीवीएनएल की तरफ से शहर में सुचारु बिजली आपूर्ति के लिए अतिरिक्त प्लान के तहत साल 2023-24 में 135 करोड़ रुपए के कार्य किए जाएंगे। इसमें आधे से अधिक कार्य पूरे हो चुके हैं। इनमें नगर निगम क्षेत्र में 55 करोड, शहर क्षेत्र में 35 करोड़ ईयूडीसी -1 और 2 में 12 करोड़ के कार्य होंगे।

27 करोड़ के अतिरिक्त बिजनेस प्लान 
27 करोड़ के अतिरिक्त बिजनेस प्लान में नए ट्रांसफार्मर और क्षमता वृद्धि के कार्य किए जाएंगे। जिसमें करीब 200 से अधिक जगहों पर क्षमता वृद्धि की जा चुकी है। 400 किमी क्षेत्र में विद्युत लाइन बदली जा चुकी हैं। अब विभाग की ओर से 2024-25 के लिए नई कार्य योजना तैयार की गई है। इसमें बिजनेस प्लान में 5 करोड़ रुपये के कार्य का प्रस्ताव बनाया गया है। 

जर्जर तार और खंभे बदलने का काम
एमईएस उपकेंद्र में घोसी मोहल्ला, लालकुर्ती, हंडिया मोहल्ला में एलटी लाइन को एबीसी में बदला जाना, रामलीला ग्रांउड खुशहाल नगर में क्षतिग्रस्त अंडरग्राउंड केबिल को बदलना, भूमिया पुल जर्जर लाइन को बदलाना। पीएल शर्मा उपकेंद्र पर क्षतिग्रस्त सीएंडआर पैनल को बदलना, वीसीबी को बदलना, बेगमपुल पर वीबीसी को बदलना आदि कार्य किए जाएंगे। 

Also Read

गाजियाबाद में पड़ोसी ने किशोर का कान काटा, एक गिरफ्तार

3 Jul 2024 02:42 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पड़ोसी ने किशोर का कान काटा, एक गिरफ्तार

साथी आशीष के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस ने रोहित के एक साथी आशीष को गिरफ्तार कर दिया है। और पढ़ें