Meerut PVVNL News : मेडिकल कॉलेज बिजली घर के स्विच यार्ड में पहुंचीं एमडी, मचा हड़कंप

मेडिकल कॉलेज बिजली घर के स्विच यार्ड में पहुंचीं एमडी, मचा हड़कंप
UPT | मेरठ पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन बिजली घर का औचक निरीक्षण करती हुईं।

May 02, 2024 21:33

अवर अभियन्ता को निर्देश दिये कि बिजलीघर पर सेफ्टी इक्यूपमेन्ट जैसे फायर एक्सटिंग्विशर, बैट्री चार्जर आदि सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव सुनिश्चित...

May 02, 2024 21:33

Short Highlights
  • पीवीवीएनएल की एमडी ईशा दुहन लापरवाह अधिकारियों को दी सख्त हिदायत 
  • कहीं भी औचक निरीक्षण के लिए पहुंच रहीं पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक
  • नए ट्रांसफार्मर के बारे में एमडी ने ली जानकारी दिए कड़े निर्देश 
     
Meerut News : मेरठ पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ​लिमिटेड की प्रबंध निदेशक ईशा दुहन की कार्यप्रणाली से लापरवाह अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। पीवीवीएनएल एमडी का चार्ज संभालने के बाद से   ईशा दुहन ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। ​पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतगर्त आने वाले सभी जिलों में बेहतर विद्युत व्यवस्था को लेकर औचक निरीक्षण को पहुंच रही हैं।   

उन्होंने बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत लगाए नए वीसीबी पैनल
आज पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन (IAS) ने बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत 33/11 केवी बिजलीघर यूनिवर्सिटी मेरठ एवं 33/11 केवी बिजली घर मेडिकल मेरठ में स्थापित किए गए 250 केवीए के नए ट्रांसफार्मर का औचक निरीक्षण किया।
बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत कराए गए कार्यों का भौतिक निरीक्षण करने हेतु प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन आज दोपहर 1ः00 बजे यूनिवर्सिटी रोड मेरठ स्थित 33/11 बिजलीघर पहुंचीं। जहां पर उन्होंने बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत लगाए नए वीसीबी पैनल इनकमिंग और आउटगोईंग 11 केवी वीसीबी पैनल के इन्स्टालेशन, 33 केवी कन्ट्रोल पैनल, अर्थिंग कम्पोनेन्ट आदि की जांच की। मौके पर उन्होंने वीसीबी की कार्यशीलता, कन्ट्रोल पैनल की कार्यशीलता की जांच की।

33 केवी वीसीबी पैनल के लगाने से जहां उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग फ्री विद्युत आपूर्ति
पीवीवीएनएल के तकनीक निदेशक एनके मिश्र ने बताया कि नए 33 केवी वीसीबी पैनल के लगाने से जहां उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग फ्री विद्युत आपूर्ति प्राप्त होगी। वहीं पावर ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकेगा। प्रबन्ध निदेशक ने बिजलीघर के स्विच यार्ड में जाकर पावर ट्रांसफार्मर का लोड, ऑयल आदि का मानक के अनुसार अनुरक्षण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। 

तेल का लेवल, अर्थिंग, ऑयल टेम्परेचर इन्डीकेटर की जांच के निर्देश 
उन्होंने कहा पावर ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिये तेल का लेवल, अर्थिंग, ऑयल टेम्परेचर इन्डीकेटर आदि की नियमित जांच की जाये। प्रबन्ध निदेशक ने अवर अभियन्ता को निर्देश दिये कि बिजलीघर पर सेफ्टी इक्यूपमेन्ट जैसे फायर एक्सटिंग्विशर, बैट्री चार्जर आदि सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव सुनिश्चित किया जाये। प्रबन्ध निदेशक ने मौके पर वीसीबी की कार्यशीलता, कन्ट्रोल पैनल की कार्यशीलता की जांच की।

लॉगशीट और शिकायत रजिस्टर पूरा ना होने पर जताई नाराजगी
बिजलीघर पर प्रबन्ध निदेशक ने लाँग-शीट, शिकायत रजिस्टर आदि अभिलेखों की जांच-पड़ताल की। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध आपूर्ति देने के साथ-साथ शतप्रतिशत् राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये। बिजलीघर पर मासिक राजस्व लक्ष्यों के सापेक्ष वसूली कम पायी जाने पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि कार्य योजना बनाकर शतप्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये।

राजस्व वसूली की स्थिति को देखकर गंभीरता से कार्य करने की हिदायत
प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को राजस्व वसूली की स्थिति को देखकर गंभीरता से कार्य करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को शतप्रतिशत सही बिल निर्गत करने के लिए असेस्ट मीटर रीडर एप्प के माध्यम से शतप्रतिशत बिलिंग सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाये जायें। कितने मरम्मत गैंग वर्तमान में कार्यरत हैं उनकी जांच कर रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्युत आपूर्ति में किसी भी प्रकार की हीला-हवाली बर्दाश्त नही की जायेगी।

ट्रांसफार्मर की अर्थिंग, फ्यूज सेट, पिन इन्सुलेटर को किया चेक 
यूनिवर्सिटी रोड बिजलीघर के निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबन्ध निदेशक द्वारा मेडिकल स्थित 33/11 बिजलीघर पर बिजनेेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत स्थापित किये गये नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नये स्थापित किये गये ट्रांसफार्मर की अर्थिंग, पोल, केबिल, फ्यूज सेट, डिस्क इन्सुलेटर, पिन इन्सुलेटर आदि लगाये गये उपकरणों की जांच की।

नये ट्रासंफार्मर की लोड बेलेन्सिंग चैक करने के लिये टोंगटेस्टर विद्युत उपकरण
मौके पर प्रबन्ध निदेशक ने नये ट्रासंफार्मर की लोड बेलेन्सिंग चैक करने के लिये टोंगटेस्टर विद्युत उपकरण से नये ट्रांसफार्मर की अतिभारिता की जांच की। चैक करने पर लोड बेलेन्सिंग सही पायी गयी। नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर स्थापित होने से 11 केवी तक्षिला कॉलोनी मेरठ फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज, ट्रिपिंग आदि समस्याओं से राहत मिलेगी। नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर की प्लीन्थ, फैन्सिंग को सही कराने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता को दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों के ट्रांसफार्मर को फैन्सिंग द्वारा आवश्यक रूप से कवर किया जाये ताकि विद्युत दुर्घटना से बचा जा सके।

एमडी के निरीक्षण के दौरान ये अधिकारी रहे उपस्थित
निरीक्षण के दौरान एनके मिश्र निदेशक(तकनीकी), श्री धीरज सिन्हा मुख्य अभियन्ता मेरठ क्षेत्र-प्रथम, मेरठ, राजेन्द्र बहादुर अधीक्षण अभियन्ता विद्युत नगरीय वितरण मण्डल मेरठ, श्री विनीत सिंह उपखण्ड अधिकारी एवं अवर अभियन्ता आदि अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read

हाथरस हादसे पर नरेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले-ये प्रशासन की नाकामी, मुआवजा दे सरकार

3 Jul 2024 02:17 PM

बागपत UP Hathras stampede : हाथरस हादसे पर नरेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले-ये प्रशासन की नाकामी, मुआवजा दे सरकार

भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने हादसे पर शोक प्रकट किया है। नरेश टिकैत ने हादसे को प्रशासन की अनदेखी और सरकार की लापरवाही का नतीजा बताया है। और पढ़ें