Mahakumbh 2025 : करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद, यूपी रोडवेज की 7550 बसों का है इंतजाम

करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद, यूपी रोडवेज की 7550 बसों का है इंतजाम
UPT | महाकुंभ

Jul 03, 2024 18:38

यूपी रोडवेज के 7550 बसों के साथ कुंभ नगरी तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 112 डिपो से बसें चलाई जाएंगी, जिन्हें 9 अस्थाई बस स्टेशन में प्रस्तुत किया जा रहा है।

Jul 03, 2024 18:38

Short Highlights
  • 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट और पार्किंग के लिए भूमि अधिग्रहण में जुटा प्रशासन
  • बाइकर्स ग्रुप की तैनाती के लिए यूपी रोडवेज ने तैयार किया रोड मैप
  • शटल बसों के मेंटनेंस की 24 घंटे सेवा देंगे रोडवेज के बाइकर्स ग्रुप
Prayagraj News : प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ-2025 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यापक तैयारियों की शुरुआत की है। इस बार के मेले में त्रिवेणी संगम पर 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं की उम्मीद है, जिन्हें यूपी रोडवेज के 7550 बसों के साथ कुंभ नगरी तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 112 डिपो से बसें चलाई जाएंगी, जिन्हें 9 अस्थाई बस स्टेशन में प्रस्तुत किया जा रहा है। ये स्थान शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित होंगे जैसे नेहरू पार्क, राजर्षि टंडन आवासीय परिसर, और सरस्वती हाइटेक सिटी।

200 इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग पॉइंट भी तैयार
इसके अतिरिक्त, नगरीय परिवहन की सुविधा के लिए 200 इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग पॉइंट भी तैयार किए जा रहे हैं, जो फाफामऊ, त्रिवेणीपुरम गेट, और नेहरू पार्क में स्थित होंगे। इन सुविधाओं का माध्यमिक उद्देश्य यातायात को सुगम बनाना है और शहर में जाम और भीड़ को कम करना है।



महाकुंभ के लिए बाइकर्स ग्रुप तैयार
महाकुंभ क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 550 शटल बसों का भी संचालन होगा, जिन्हें 18 स्थानों से शहर और मेला क्षेत्र में सेवा दी जाएगी। इन बसों के लिए बाइकर्स ग्रुप तैनात किया जाएगा, जो समस्याओं के समाधान के लिए महाकुंभ में मौजूद रहेंगे। इन बाइकर्स ग्रुप में रोडवेज के कर्मी भी शामिल होंगे, जो बसों के मेंटनेंस को सुनिश्चित करेंगे।

ये भी पढ़ें : हाथरस सत्संग में मौत का तांडव : अब तक गई 124 की जान, पुलिस ने दर्ज की FIR, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जानें ताजा अपडेट...

श्रद्धालुओं का सुविधाएं के लिए हो रहा काम
दरअसल, बसों का संचालन, शटल बसों की सेवा और स्थायी और अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण यह तैयारियां महाकुंभ-2025 के आयोजन को सुगम बनाने के लिए की गई हैं, जिससे श्रद्धालुओं को आसानी से यात्रा करने में मदद मिलेगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि इस बार के महाकुंभ मेले में यात्रा, आवास, और सुरक्षा की सुविधाएं व्यवस्थित रहें।

Also Read

डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

5 Jul 2024 06:26 PM

प्रतापगढ़ खेत तालाब योजना : डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

प्रतापगढ जिलाधिकारी संजीव रंजन ने खेत तालाब योजना के तहत मनरेगा योजना द्वारा विकास खण्ड लक्ष्मणुपर के ग्राम अमरौना, नौबस्ता व देवापुर सकली में कराए गए... और पढ़ें