Meerut News : सावधान ! ब्लडप्रेशर से जम रहा आंखों में खून, रोशनी जाने का खतरा; तुरंत कराएं इलाज

सावधान ! ब्लडप्रेशर से जम रहा आंखों में खून, रोशनी जाने का खतरा;  तुरंत कराएं इलाज
UPT | आंखों में खून जमने की बीमारी

Feb 28, 2024 12:44

शुरूआत में ये बीमारी पकड़ में नहीं आती। लेकिन जब आंखों में दर्द शुरू होता है तो बीमार व्यक्ति को इसका अहसास होता है।

Feb 28, 2024 12:44

Short Highlights
  • हर रोज मेरठ मेडिकल कालेज की ओपीडी में पहुंच रहे मरीज
  • 45 साल से अधिक उम्र वालों की आंखों में खून जमने की समस्या
  • आंखों में दर्द की परेशानी लेकर पहुंच रहे अस्पताल तो पता चली बीमारी 
Meerut News : आंखों में खून जमने की बीमारी को लेकर हर रोज मरीज पहुंच रहे हैं। आंखों में खून जमने की वजह बढ़ा हुआ ब्लडप्रेशस है। बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ने से इस समस्या का पता तब चलता है। जब वह आंखों में दर्द की समस्या से परेशान होता है। ये समस्या 45 साल की उम्र से अधिक के लोगों में हो रही है। 

नेत्र चिकित्सक डाॅ. पारूल कंसल के मुताबिक इस दिनों आंखों में खून जमने की नई बीमारी सामने आई है। इसमें लोगों के आंखों की नसों में खून जम रहा है। उनके पास ऐसे तीन से चार मरीज हर रोज पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि ब्लड प्रेशर बढ़ना इसकी प्रमुख वजह है। बहुत से लोगों को बीपी बढ़ने से इस समस्या की जानकारी नहीं होती है। उनको इसके बारे में तब पता चलता है जब आंखों में दर्द की परेशानी होती है।

नसें ब्लॉक हो जाती हैं, साथ ही इनके फटने का खतरा
उन्होंने बताया कि आंखों में बहुत पतली नसें होती हैं। इन्हीं नसों के रास्ते खून का सर्कुलेशन होता है। जब ब्लड प्रेशर अधिक होता है, तो ये नसें ब्लॉक हो जाती हैं। साथ ही इनके फटने का खतरा बढ़ता है। जिस व्यक्ति को यह समस्या है। उनको धुंधला दिखाई देने लगता है। डाॅ. पारूल ने बताया कि आंखों की नसों में खून जमने की इस बीमारी को रेटिनल वेन ऑक्यूलन यानी आरटीए कहते हैं। बीपी के साथ डायबिटीज इस बीमारी की एक वजह निकलकर सामने आ रही है।

45 के बाद वालों में अधिक समस्या, जांच जरूरी
वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप मित्तल ने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र वालों में रेटिनल वेन ऑक्यूलन बीमारी अधिक मिल रही है। पिछले एक महीने में इस बीमारी से पीड़ित करीब 20 मरीज उनके पास पहुंच चुके हैं। ऐसे लोगों को सुबह उठने के बाद आंखों से कम दिखना, आंखों में ज्यादा चुभन जैसी समस्या हो तो तुरंत डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Also Read

मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

2 Jul 2024 09:58 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

पहले मेरठ-पौड़ी हाईवे को पूरी तरह से बनाया जाए उसके बाद ही टोल प्लाजा शुरू किया जाए। भारतीय किसान यूनियन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। मंगलवार को सुबह भाकियू कार्यकर्ता टोल प्लाजा पहुंचे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। और पढ़ें