Meerut News : यूपी में अगले तीन दिन वज्रपात और आंधी-पानी की चेतावनी, इन जिलों में भीषण बारिश

यूपी में अगले तीन दिन वज्रपात और आंधी-पानी की चेतावनी, इन जिलों में भीषण बारिश
UPT | Weather Update

Sep 11, 2024 09:09

यूपी में इन दिनों कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते पूरी यूपी के जिलों में इन दिनों बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके कारण से अधिकांश जिलों में आने वाले तीन दिनों में बारिश और आंधी के साथ कई जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात होने की आशंका है। 

Sep 11, 2024 09:09

Short Highlights
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 
  • पश्चिम यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक झमाझम बारिश
  • यूपी के अधिकांश हिस्सों में होगी जोरदार बारिश 
Meerut News : यूपी में अगले तीन दिन तक भीषण बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों में यूपी में आंधी-पानी की संभावना के साथ ही वज्रपात की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि यूपी में इन दिनों कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते पूरी यूपी के जिलों में इन दिनों बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके कारण से अधिकांश जिलों में आने वाले तीन दिनों में बारिश और आंधी के साथ कई जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात होने की आशंका है। 

जिलों के लिए गरज चमक के साथ आंधी पानी
मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए गरज चमक के साथ आंधी पानी की संभावना जताई है। पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के असर यूपी के मौसम में दिखाई दे रहा है। जिसके चलते यूपी के मौसम में बदलाव आ गया हैं। 

50 से अधिक जिलों के लिए वज्रपात की चेतावनी
इसी के साथ प्रदेश के लगभग 50 से अधिक जिलों के लिए आज बुधवार को गरज व चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। इससे पहले मंगलवार को पूरे प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले में सबसे अधिक बारिश 90 मिमी दर्ज की गई। मेरठ में 4.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश से जिलों में तापमान कम हुआ है और लोगों से गर्मी से राहत मिली है। 

इन जिलों में भारी बारिश के आसार
यूपी के जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है उनमें पश्चिम यूपी के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर , बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद हैं। जबकि पूर्वी यूपी के जिलों में चित्रकूट,बांदा, प्रयागराज, कौशांबी, सोनभद्र, फतेहपुर, कानपुर,  मिर्जापुर, हमीरपुर, जालौन, झांसी, महोबा और ललितपुर।

Also Read

'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

17 Sep 2024 02:20 PM

मेरठ मेरठ में बोले प्रमोद तिवारी : 'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में अपराध के मामले में आज देश में अग्रणीय है। प्रदेश क्राइम की राजधानी बन चुका है। पूरे भारत के लिए शर्म की बात है। और पढ़ें