World Kidney Day : मेडिकल कालेज मेरठ में किडनी मरीजों ने काटा केक, कराई पोस्टर प्रतियोगिता

मेडिकल कालेज मेरठ में किडनी मरीजों ने काटा केक, कराई पोस्टर प्रतियोगिता
UPT | एलएलआरएम मेडिकल कालेज मेरठ के नेफ्रोलॉजी विभाग में कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र और चिकित्सगण।

Mar 14, 2024 18:11

शुगर के 10 में से चार मरीज़ों को किडनी संबंधी बीमारी होने का ख़तरा अधिक होता है। किडनी रोग से बचाव के लिए ब्लड प्रेशर की दवाए समय से लेनी चाहिए...

Mar 14, 2024 18:11

Short Highlights
  • एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज मेरठ में विश्व गुर्दा दिवस कार्यक्रम 
  • चिकित्सकों ने मरीजों को दी गुर्दा स्वास्थ्य रखने की जानकारी  
  • ओटीसी दवाएं नहीं लेने की सलाह, ब्लड प्रेशर की दवा समय से 
     
Meerut News : लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, मेरठ के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के नेफ्रोलॉजी विभाग में आज विश्व गुर्दा दिवस (वर्ल्ड किडनी डे) पर एक कार्यक्रम का आयोजिन किया गया। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज, मेरठ में एक कैम्प लगाया गया। जिसमें गुर्दा मरीजों से केक कटवाया गया। मरीजों को चाय, बिस्किट आदि का वितरण किया गया।

मरीज़ों की गुर्दा स्वस्थ रखे जाने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी
पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से किड़नी के बचाव और बीमारी की जानकारी दी गई। इस दौरान डॉ. निधि गुप्ता ने किडनी मरीज़ों की गुर्दा स्वस्थ रखे जाने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शुगर किडनी ख़राब होने का मुख्य कारण है। शुगर के 10 में से चार मरीज़ों को किडनी संबंधी बीमारी होने का ख़तरा अधिक होता है। किडनी रोग से बचाव के लिए ब्लड प्रेशर की दवाए समय से लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मरीजों को ओटीसी दवाए नहीं लेनी चाहिए, ख़ान-पान का ध्यान रखना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक और डब्बाबंद खाने से सभी को परहेज़ करना चाहिए। 

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए प्राचार्य ने नेफ्रोलॉजी विभाग को बधाई दी
इस अवसर पर कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. ज्ञानेश्वर टोंक, वरिष्ठ गुर्दा रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉक्टर अरविंद त्रिवेदी, प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर धीरज बालियान, विभागाध्यक्ष नेफ्रोलॉजी विभाग डॉ. निधि गुप्ता, डॉ. स्नेह लता वर्मा, स्टाइलिश डायलिसिस यूनिट सिस्टम इंचार्ज माधवी अग्रवाल एवं विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए प्राचार्य ने नेफ्रोलॉजी विभाग को बधाई दी।

Also Read

मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

2 Jul 2024 09:58 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

पहले मेरठ-पौड़ी हाईवे को पूरी तरह से बनाया जाए उसके बाद ही टोल प्लाजा शुरू किया जाए। भारतीय किसान यूनियन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। मंगलवार को सुबह भाकियू कार्यकर्ता टोल प्लाजा पहुंचे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। और पढ़ें