बजट से बदलाव का भरोसा : गंगा एक्सप्रेसवे से पश्चिम यूपी के विकास को लगेगे पंख, वकीलों ने की योगी बजट की तारीफ

गंगा एक्सप्रेसवे से पश्चिम यूपी के विकास को लगेगे पंख, वकीलों ने की योगी बजट की तारीफ
UPT | मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे का नक्शा।

Feb 05, 2024 14:34

 योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बजट 2024 में गंगा एक्सप्रेस वे ​के लिए 2057 करोड़ रुपए दिए हैं। इससे मेरठ सहित पश्चिम यूपी के अधिवक्ताओं में खुशी है।

Feb 05, 2024 14:34

Meerut News : योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बजट 2024 में गंगा एक्सप्रेस वे ​के लिए 2057 करोड़ रुपए दिए हैं। इससे मेरठ सहित पश्चिम यूपी के अधिवक्ताओं में खुशी है। अधिवक्ताओं का कहना है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने के लिए जहां पहले 15 से 16 घंटे का समय लगता था। वहीं गंगा एक्सप्रेस बन जाने से अब ये दूरी मात्र 6—7 घंटे में पूरी हो सकेगी। अधिवक्ता हरिओम शर्मा ने कहा कि हमारी मांग तो पश्चिम यूपी में हाईकोर्ट बेंच की है। जो कि करीब 50 साल चल रही है। लेकिन अभी तक किसी भी सरकार ने पश्चिम यूपी के अधिवक्ताओं की ये मांग नहीं मानी है। गंगा एक्सप्रेस वे बन जाने से हाईकोर्ट जाने में अब कम समय लगेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि गरीब अब भी ट्रेन से ही जाएगा उसको उतना ही समय लगेगा। लेकिन जो अपने साधन से हाईकोर्ट जाते हैं उनको इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से लाभ मिलेगा। 

योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना गंगा एक्सप्रेस वे
गंगा एक्सप्रेस वे योगी सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना है। गंगा एक्सप्रेस वे बन जाने से मेरठ से प्रयागराज जाने में कम समय लगेगा और दूरी भी घटेगी। गंगा एक्सप्रेस वे बन जाने से सिर्फ छह से सात घंटे के भीतर मेरठ से प्रयागराज पहुंच सकेंगे। 

चार चरणों में निर्माण कार्य जारी
गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य चार चरणों में चल रहा है। मेरठ और हापुड़ सीमा में एक्सप्रेसवे के भूमि समतलीकरण, अंडरपास, पुल निर्माण और सड़क बनाई जा रही है। इसी के साथ ही अन्य हिस्सों में तेजी से काम चल रहा है। उप्र सरकार ने बजट में गंगा एक्सप्रेसवे को प्राथमिकता पर रखा है। जिससे उम्मीद जग गई है कि 2024 के अंत तक पश्चिमी उप्र के विकास को पंख लगने वाले हैं। 

यूपीडा को दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) को दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। जिससे इसे चालू किया जा सके। पहले चरण में 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस वे पूर्वी यूपी के प्रयागराज को पश्चिमी यूपी के मेरठ से जोड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2019 में कुंभ मेले के दौरान गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की थी। अब वह चाहते हैं कि यह एक्सप्रेसवे आगामी महाकुंभ से पहले चालू हो, जो अगले साल 14 जनवरी से शुरू हो रहा है। 

120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी रफ्तार
UPEIDA को 31 दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेसवे को चालू करने के लिए समय पर काम पूरा करने का निर्देश दिया है। गंगा एक्सप्रेसवे यूपी का सबसे लंबा छह-लेन वाला एक्सप्रेसवे बन जाएगा। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा समय कम होगा। इसी के साथ गंगा एक्सप्रेसवे की डिजाइन स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है। जबकि यात्रा के दौरान वाहन 100 की रफ्तार से चलेगा। इसके बनने से मेरठ से प्रयागराज एक दिन में आना और जाना हो सकेगा। 
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें