advertisements
advertisements

Mirzapur News : गंगा प्रभात का वार्षिकोत्सव, बौद्धिक प्रमुख ने कहा- हालात को अनुकूल बनाते हैं स्वयंसेवक

गंगा प्रभात का वार्षिकोत्सव, बौद्धिक प्रमुख ने कहा- हालात को अनुकूल बनाते हैं स्वयंसेवक
UPT | कार्यक्रम में भाग लेते आरएसएस पदाधिकारी और कार्यकर्ता

Apr 03, 2024 14:58

मिर्जापुर नगर के घंटाघर मैदान में लगने वाली आरएसएस की हनुमान शाखा का वार्षिकोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। पूर्ण गणवेशधारी सवंयसेवकों ने नियमित शाखा में सीखे...

Apr 03, 2024 14:58

Mirzapur News (Santosh Gupta) : मिर्जापुर नगर के घंटाघर मैदान में लगने वाली आरएसएस की हनुमान शाखा का वार्षिकोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। पूर्ण गणवेशधारी सवंयसेवकों ने नियमित शाखा में सीखे गए खेल, योग, आसन, व्यायाम, प्राणायाम, दंड, नियुद्ध, सूर्य नमस्कार, समता आदि का प्रदर्शन कर अपनी दक्षताओं का प्रदर्शन किया। वरिष्ठ संघ कार्यकर्ताओं को माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम ओढ़ाकर और यथार्थ गीता भेंटकर सम्मानित किया गया। इसके बाद सह विभाग बौद्धिक शिक्षण प्रमुख संतोष का पाथेय स्वयंसेवकगण को प्राप्त हुआ। 

शाखा पर ही कुछ नया करने का अवसर मिलता है 
कार्यक्रम में सह विभाग बौद्धिक शिक्षण प्रमुख संतोष ने कहा कि शाखा जीवन में तमाम चुनौतियां आती हैं। किन्तु, स्वयंसेवक प्रतिकूल वातावरण को भी अनुकूल बना लेता है। नाम और पहचान के लिए नहीं, बल्कि वह देश और समाज के लिए कार्य करता है। इसका स्थान संघ स्थान है। शाखा पर ही कुछ नया करने का अवसर मिलता है। पूर्व के अनगिनत स्वयंसेवकों के त्याग और समर्पण भाव का परिणाम है कि आरएसएस का सौवां वर्ष देखने का सुअवसर हमें मिलने जा रहा है। 

कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित
उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव के माध्यम से हमें समाज में शाखा द्वारा कितना बदलाव हुआ और कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व में कितना गुणात्मक विकास हुआ, यह प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। सौवें वर्ष में प्रवेश के पूर्व पंच संकल्पों, कार्य विस्तार, गुणात्मक परिवर्तन, नागरिक कर्तव्य, स्वदेशी आदि पर विशेष बल है। इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया। जिसमें रामचंद्र का सह नगर संघचालक प्रभु, पूर्व जिला संघचालक प्रकाश चंद्र सर्राफ का रमेश, भरत केसरवानी का शाखा कार्यवाह विमल, लखन केसरवानी का रामजी सह शाखा कार्यवाह, अम्बिका जी साहू के लिए पुत्र धर्म, चंद्र साहू का बंशी ने माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम ओढ़ाकर और यथार्थ गीता भेटकर सम्मानित किया। 

ये लोग रहे मौजूद
पूर्व शाखा कार्यवाह धवल को स्मृति चिह्न देकर जिला सोशल मीडिया प्रमुख आनंद ने रविशंकर का, विनोद ने देवेन्द्र का स्वागत किया। इस अवसर पर नगर कार्यवाह लखन, नगर प्रचारक राजेन्द्र प्रथम, नगर प्रचार प्रमुख विमलेश, जिला व्यवस्था प्रमुख राजकुमार, नगर धर्म जागरण प्रमुख बालाजी, मुख्य शिक्षक अशोक, सुरेश अग्रहरि, रितेश, जगदीश आदि मौजूद रहे।

Also Read

टहलने निकले तीन युवकों को बेकाबू हाइवा ने रौंदा, शादी की खुशियां गम में बदली

20 Apr 2024 11:02 PM

सोनभद्र सोनभद्र में बड़ा हादसा : टहलने निकले तीन युवकों को बेकाबू हाइवा ने रौंदा, शादी की खुशियां गम में बदली

मुसही निवासी बुल्लू देवी की बेटी उर्मिला की शादी मैनपुरी में हुई है। उर्मिला के देवर दिलीप की शादी घोरावल के बर्दिया में तय है। शादी 21 अप्रैल को होनी है। समारोह में शामिल होने के लिए रिश्तेदार शनिवार को ही पहुंचे। और पढ़ें