Mirzapur News : मां विंध्यवासिनी के गर्भगृह में मेहराब लगाने में हो रही थी दिक्कत, प्रशासन ने ली IIT BHU  की मदद 

मां विंध्यवासिनी के गर्भगृह में मेहराब लगाने में हो रही थी दिक्कत, प्रशासन ने ली IIT BHU  की मदद 
UPT | विंध्यवासिनी मंदिर

Jun 16, 2024 17:32

विंध्यवासिनी मंदिर के गर्भगृह में स्वर्ण और रजत मंडित मेहराब तथा स्तंभ लगाने का काम बीच में अटकने पर जिला प्रशासन ने शनिवार को आईआईटी बीएचयू की टीम की मदद ली। टीम ने मेहराब के दो स्तंभ को...

Jun 16, 2024 17:32

Short Highlights
  • मां विंध्यवासिनी के गर्भगृह में मेहराब लगाने का चल रहा काम
  • मेहराब लगाने में  IIT BHU की मदद
Mirzapur News : मां विंध्यवासिनी के गर्भगृह में आईआईटी बीएचयू की टीम मेहराब लगाने पहुंची। टीम ने मेहराब के दो स्तंभ को अत्यंत सावधानी से लगाने का काम पूरा किया। इस काम के लिए स्थानीय जानकारों ने हाथ खड़े किए तो प्रशासन ने आईआईटी बीएचयू की मदद ली। 

मेहराब लगाने में  IIT BHU की मदद
मां विंध्यवासिनी मंदिर के गर्भगृह में स्वर्ण और रजत मंडित मेहराब तथा स्तंभ लगाने का काम बीच में अटकने पर जिला प्रशासन ने शनिवार को आईआईटी बीएचयू की टीम की मदद ली। टीम ने मेहराब के दो स्तंभ को अत्यंत सावधानी से लगाने का काम पूरा किया। रविवार को स्तंभ को फिट करने का काम पूरा होने की उम्मीद है।

मेहराब लगाने का चल रहा काम
पुराने मेहराब को काटकर निकालने के बाद उसकी जगह नए मेहराब और स्तंभ लगाने में कठिनाई हो रही थी। इस मुद्दे को हल करने के लिए जिला प्रशासन और श्री विंध्य पंडा समाज ने वाराणसी से आईआईटी के एक्सपर्ट्स की मदद ली है। इसके बाद, मां विंध्यवासिनी मंदिर के गर्भगृह में चार किलो सोने और 51 किलो चांदी से निर्मित नए मेहराब और स्तंभ लगाने का काम शुरू किया गया है।

सात जून से ट्रायल शुरू
बीते सात जून से इसका ट्रायल शुरू हुआ था। पुराने मेहराब को काटकर निकाल दिया गया। इसके चार खंभे नीचे और पीछे की दीवारों में फिट किए गए थे। इन्हें निकाले जाने के वाद जब नया लगाने की बारी आई तो वह फिट नहीं हो पा रहा था। तब जाकर शनिवार को आईआईटी बीएचयू की टीम की मदद गई। 

मंदिर में ज्यादा तोड़फोड़ की गुंजाइश नहीं
मंदिर में तोड़फोड़ की गुंजाइश नहीं है, क्योंकि मां का विग्रह प्राकृतिक रूप से पहाड़ पर स्थित है। दो-तीन दिन तक विचार-विमर्श के बाद वाराणसी के बीएचयू से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई। एडीएम शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि मां का विग्रह सुरक्षित रखते हुए आईआईटी बीएचयू के विशेषज्ञ इस काम को कर रहे हैं।

Also Read

नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने पुलिस का तंबू उखड़वाया, जानें क्या है वजह

5 Oct 2024 05:16 PM

Mirzapur News : नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने पुलिस का तंबू उखड़वाया, जानें क्या है वजह

विंध्याचल नवरात्रि मेला के नाम पर बरतर तिराहे पर दुकान के सामने पुलिस ने अपना डेरा तंबू लगा दिया। इतना ही नहीं दुकान के मीटर से बिजली कनेक्शन... और पढ़ें