Mirzapur News : कर्णावती नदी में जहरीला पदार्थ डालने से लाखों मछलियों और जलीय जीवों की मौत, ग्रामीण परेशान

कर्णावती नदी में जहरीला पदार्थ डालने से लाखों मछलियों और जलीय जीवों की मौत, ग्रामीण परेशान
UPT | लाखों मछलियों और जलीय जीवों की मौत

Oct 17, 2024 18:32

मिर्जापुर जिले के विंध्याचल क्षेत्र के डेरवा गांव के पास कर्णावती नदी में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जहरीला पदार्थ डालने की घटना सामने आई है...

Oct 17, 2024 18:32

Mirzapur News : मिर्जापुर जिले के विंध्याचल क्षेत्र के डेरवा गांव के पास कर्णावती नदी में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जहरीला पदार्थ डालने की घटना सामने आई है, जिससे लाखों मछलियां और जलीय जीव-जन्तुओं की मौत हो गई है। इस घटना के बाद से नदी के आसपास के गांवों में रहने वाले लोग दुर्गंध और पर्यावरणीय समस्याओं से जूझ रहे हैं। कर्णावती नदी में फैली इस त्रासदी से न केवल जलीय जीवन प्रभावित हुआ है, बल्कि पशुओं और इंसानों के स्वास्थ्य पर भी खतरा मंडराने लगा है।

मछलियों और जलीय जीवों की मौत से गांवों में फैली दुर्गंध  
कर्णावती नदी के पास स्थित दुलारो माता मंदिर के दर्शनार्थी आदित्य सिंह ने बताया कि जब वे सुबह नदी की ओर घूमने गए, तो उन्होंने देखा कि लाखों की संख्या में मछलियां और अन्य जलीय जीव पानी में मृत पड़े थे। नदी के पानी में फैली दुर्गंध से आसपास के गांवों के लोग काफी परेशान हैं। आदित्य सिंह ने यह भी बताया कि यह जहरीला पानी पीने से मवेशियों की मौत और बीमार होने का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि आसपास के गांवों के मवेशी अक्सर नदी के पास चरने के लिए जाते हैं और वहां का पानी पीते हैं।



पर्यावरणीय खतरे और धार्मिक आस्था पर संकट  
कर्णावती नदी का पानी स्थानीय लोग स्नान, धयान, और दैनिक उपयोग के लिए भी करते हैं। नदी के किनारे स्थित कई गांवों के लोग स्नान और जल के उपयोग के लिए इस पर निर्भर हैं। दुलारो माता के मंदिर में आने वाले श्रद्धालु भी अक्सर नदी में स्नान करने के बाद माता के दर्शन करते हैं। लेकिन अब नदी में मरी हुई मछलियों और जलीय जीवों की दुर्गंध के कारण भक्तों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। भक्तों का कहना है कि स्नान के लिए अब नदी का पानी बिल्कुल असुरक्षित हो गया है और इससे उनके धार्मिक क्रियाकलाप भी प्रभावित हो रहे हैं।

पशु-पक्षियों और इंसानों पर मंडराया खतरा  
कर्णावती नदी के आसपास की बस्तियों के मवेशी अक्सर नदी का पानी पीते हैं, लेकिन अब जहरीले पानी के कारण पशुओं की मौत या बीमार होने की संभावना काफी बढ़ गई है। इसके साथ ही नदी के दूषित पानी से इंसानों के स्वास्थ्य पर भी संकट खड़ा हो गया है। यदि समय पर कार्रवाई नहीं की गई, तो यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

ग्रामीणों की प्रशासन से मांग  
इस घटना के बाद ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि कर्णावती नदी में जहर डालने वाले अज्ञात व्यक्तियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। दुलारो माता के भक्त आदित्य सिंह ने प्रशासन से आग्रह किया कि इस मामले को गंभीरता से लिया जाए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। 

Also Read