Mirzapur News : विंध्याचल में धूमधाम से मनाया गया मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण दिवस

विंध्याचल में धूमधाम से मनाया गया मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण दिवस
UPT | मां गंगा की आरती करते हुए

Jun 18, 2024 00:40

मां विंध्यवासिनी पक्का घाट पर विन्ध्य विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित गंगा दशहरा के अवसर पर मां गंगा का अवतरण दिवस कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया...

Jun 18, 2024 00:40

Mirzapur News : मां विंध्यवासिनी पक्का घाट पर विन्ध्य विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित गंगा दशहरा के अवसर पर मां गंगा का अवतरण दिवस कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान मां गंगा की महा आरती, देवी जागरण और दीपदान प्रसाद वितरण का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में नगर विधायक पं रत्नाकर मिश्रा शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने की। घाट को काशी के तर्ज पर सजाया गया। 

गंगा आरती स्थल को और भव्य स्वरूप दिया जाएगा
कार्यक्रम में सर्व प्रथम मुख्य अतिथि नगर विधायक पं रत्नाकर मिश्र और जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन को संकल्प कराकर मां गंगा का विशेष पुजन कराया और महा आरती प्रारम्भ की गई। इस दौरान घाटों पर आरती की थाली लेकर माताऐं बहनें ने भी माता गंगा की आरती उतारी। इसके बाद मुख्य अतिथि पं रत्नाकर मिश्र और जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन को अंगवस्त्र पहनाकर स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। उसके बाद पुरी गंगा आरती टीम को स्मृति चिन्ह देकर मुख्य अतिथि नगर विधायक रत्नाकर मिश्र और डीएम द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में रत्नाकर मिश्र ने कहा कि मां गंगा को हम सब लोगों को साफ व स्वच्छ रखना चाहिए। सभी को मां गंगा की स्वच्छता और पौधारोपण करने के लिए संकल्प दिलाया। बोले कि गंगा आरती स्थल को और भव्य स्वरूप दिया जाएगा। जिससे यहां पर आने वाले यात्री को भव्य आरती का दर्शन हो सके।

गंगा मैया की आरती में मिलता है मन को सुकुन 
डीएम प्रियंका निरंजन ने कहा कि हम लोग मां गंगा की आरती में यह प्रण करें कि हम लोग न गंगा मैया में गंदगी करेंगे न ही किसी को करने देगे। गंगा मैया की आरती में आके मन को बहुत सुकुन मिलता है। आरती करने वाले रामानन्द तिवारी व उनकी टीम को साधुवाद व बधाई दी। उसके बाद देवी जागरण का दौर रात भर चलता रहा। झांकी में हनुमान जी ने बजाये जा रे प्यारे हनुमान चुटकी पर लोगों को झुमने पर मजबुर कर दिया। शंकर पार्वती कृष्ण राधा सुदामा की झांकी ने लोगों का मन मोह लिया।

कलाकारों ने भजन गाकर किया मंत्रमुग्ध
हिन्दी कलाकार जय चौरसिया ने मानो तो मै गंगा मां हुं, न मानो तो बहता पानी गीत ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। तुने जो कमाया है, दुसरा ही खायेगा भोजपुरी कलाकार राजा तिवारी ने भी मेरी इक बुढ़ी मां है और माता का पचरा देवी गीत की झड़ी लगा दी। टी सिरीज़ कलाकार कृति ने गंगा अवतरण पर सुंदर भजन गाया। उसके बाद आधा दर्जन गायकों ने अपनी हाजिरी लगाई। इस मौके पर घाटो पर हजारों के संख्या में श्रद्धालु भक्त शामिल रहे।

यह अधिकारी रहे मौजूद
इस मौके पर मुख्य रूप से सचिव नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह, अधिशासी अधिकारी गोवा लाल, नायब तहसीलदार लाल चंद, मंदिर प्रभारी राजेश मिश्रा, थाना अध्यक्ष दयाशंकर ओझा, धाम चौकी प्रभारी राज कुमार पाण्डेय समेत पुलिस प्रशासन के लोग शामिल रहे। वहीं गंगा आरती टीम में प्रमुख रामानन्द तिवारी, जितेंद्र मिश्रा, प्रशांत उपाध्याय, धीरज तिवारी, साजन तिवारी, आनन्द तिवारी, गगन माली, बलवंत सिंह, रितिक मोदनवाल, हिमांशु मिश्रा, विश्वनाथ साहुराम, रमेश, शिवचरण, शिवम और हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्त शामिल रहे।

Also Read

छापा मारकर 25 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

26 Jun 2024 04:48 PM

सोनभद्र Sonbhadra News : छापा मारकर 25 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दिशा निर्देश के क्रम में बुधवार को चोपन ब्लाक के अन्तर्गत चोपन, ओबरा मार्केट के विभिन्न स्थानों पर होटलों, ढाबों एवं मोटर पार्ट्स की दुकानों पर बालश्रम उन्मूलन अभियान… और पढ़ें