मझवां विधानसभा उपचुनाव : आदर्श आचार संहिता लागू, 13 नवंबर को चुनाव और 23 को मतगणना, कुल 442 मतदान केंद्र बनाए गए

आदर्श आचार संहिता लागू, 13 नवंबर को चुनाव और 23 को मतगणना, कुल 442 मतदान केंद्र बनाए गए
UPT | आदेश जारी करतीं जिला निर्वाचन अधिकारी।

Oct 16, 2024 14:14

मझवां विधानसभा उपचुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। उपचुनाव में 13 नवंबर को लगभग चार लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जबकि 23 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

Oct 16, 2024 14:14

Mirzapur News : मझवां विधानसभा उपचुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत आदेश जारी किए हैं। इस उपचुनाव के तहत 13 नवंबर को लगभग चार लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जबकि 23 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। मझवां विधानसभा के उपचुनाव में कुल लगभग चार लाख मतदाता शामिल हैं। इनमें 211105 पुरुष मतदाता, 188136 महिला मतदाता और 18 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इसके अलावा, 6175 मतदाता 18 से 19 वर्ष की आयु के हैं।


नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी, 25 तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं उम्मीदवार
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने एक पत्रकार वार्ता में चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी, जिसमें उम्मीदवार 25 तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। इस चुनाव के दौरान कुल 442 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 17 मतदान केंद्रों को 'क्रिटिकल बूथ' के रूप में चिह्नित किया गया है, जहां विशेष निगरानी की जाएगी। जिला प्रशासन ने चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी तैयारियों को अंजाम देने की बात कही है। 

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके तहत आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवारों से भी अनुरोध किया गया है कि वे चुनावी प्रक्रिया में सहयोग करें और नियमों का पालन करें। मिर्जापुर जिले में मझवां विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासन ने सक्रियता से अपने कार्यों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। जिले के अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो, ताकि मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

ये भी पढ़े : स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुके तीन नोटिस 

ये भी पढ़े : UP Assembly By-Eection: उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सीसामऊ में बढ़ी हलचल, 2.69 लाख मतदाता चुनेंगे नया विधायक

Also Read

शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

16 Oct 2024 05:48 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

जिले से सनसनीखेज मामला सामने आया है। शराब के पैसे को लेकर कलंकित हुआ रिश्ता, भाई ने किया भाई की हत्या। शराब पीने के लिए रुपये नहीं... और पढ़ें