Mirzapur News : संस्कार भारतीय ने शुरू किया नाट्यशाला का आयोजन

संस्कार भारतीय ने शुरू किया नाट्यशाला का आयोजन
UPT | नाटक की तैयारी करते बच्चे।

Jun 21, 2024 02:42

संस्कार भारती के द्वारा ग्रीष्मकालीन नाट्यशाला का प्रशिक्षण शिविर लग रहा है, मिर्जापुर जनपद में पहली बार ऐसा हो रहा है कि थिएटर वर्कशॉप होने जा …

Jun 21, 2024 02:42

Mirzapur News : संस्कार भारती और भारतेंदु नाट्यशाला के द्वारा मिर्जापुर जनपद में प्रथम बार ग्रीष्मकालीन नाट्यशाला वर्कशाप का आयोजन किया जा रहा है। जिसके निर्देशक उमेश भाटिया के द्वारा नाट्य तैयार कराया जा रहा है। संस्कार भारती के द्वारा ग्रीष्मकालीन नाट्यशाला का प्रशिक्षण शिविर लग रहा है, मिर्जापुर जनपद में पहली बार ऐसा हो रहा है कि थिएटर वर्कशॉप होने जा रहा है। हमारे साथ हैं भारतेंदु नाट्य अकादमी के ड्रामा एक्सपर्ट सीमा उमेश भाटिया जी।

उनके द्वारा पिछले 2 जून 2024 से या नाटक एकाडमी यहां पर चल रहा है जिसमें मां मोक्ष दायनी गंगा सेवा समिति और अन्य संस्थाओं से भी सहयोग मिल रहा है। आसपास के विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे जो कि प्रथम बार नाटशाला में प्रतिभा कर रहे हैं। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में जो अभिभावक अपने बच्चों को बाहर लेकर नहीं जा रहे हैं वह नाट्यशाला में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसका उद्देश्य है बच्चों को मोबाइल से दूर करना, क्योंकि बच्चे अवकाश के समय में मोबाइल में गेम खेलते रहते हैं। मोबाइल से लगे रहने वाले बच्चों को मोबाइल से दूर करके संरचनात्मक विकास किया जा सके। मुझे यहां थिएटर के लिए आमंत्रित किया गया है मैं संस्कार भारती का बहुत अभिवादन करता हूं।

मुझे जानकारी प्राप्त हुई है कि पहली बार मिर्जापुर जनपद में नाट्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यहां पर बच्चे विभिन्न क्षेत्रों से आए हैं जिसकी मुझे जिम्मेदारी सौंप गई है। एक नाटक तैयार करने के लिए हमारे पास प्रोफेशनल तो नहीं है लेकिन बच्चे ही जो हैं वह बहुत उत्साहित हैं। जिनके साथ मिलकर हम लोगों ने एक नाटक तैयार किया है। जिसका नाम है अंधेर नगरी चौपट राजा है,  जो की भारतेंदु हरिश्चंद्र जी द्वारा लिखी एक नाटक है इसमें बच्चों की सीखने की बहुत ज्यादा संभावना है। बच्चे बहुत मेहनत कर रहे हैं इसकी हम लोग कम से कम 4 से 5 प्रस्तुति करेंगे।

Also Read

किरणपाल कश्यप बोले-भाजपा की सरकार में किसान, छात्र, नौजवान, अध्यापक, व्यापारी सभी परेशान

28 Sep 2024 07:17 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : किरणपाल कश्यप बोले-भाजपा की सरकार में किसान, छात्र, नौजवान, अध्यापक, व्यापारी सभी परेशान

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बेईमानी करके लोकसभा चुनाव जीता है। जनता आने वाले चुनाव में इनको बदलकर ही दम लेगा। कहा कि जो भी समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी होगा उसे जिताने का काम करें। सरकार के दिन लद चुके... और पढ़ें